AAI Recruitment 2021: एअरपोर्ट में नौकरी करने का बेहतरीन अवसर, ऐसे करें आवेदन

AAI Recruitment 2021: यदि आप एयरपोर्ट की नौकरी तलाश कर रहे है, तो आपके लिए यह सुनहरा मौका है, क्योंकि अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से अप्रेंटिस के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन निकाली गई है.इस नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 90 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की वैकेंसी के तहत यदि आप आवेदन करना चाहते है,तो आपको इसके लिए aai.aero ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.

 AAI में कैसे होगा चयन.

AAI Recruitment 2021

यदि आप AAI Recruitment 2021 अथॉरिटी ऑफ इंडिया के तहत आवेदन कर रहे है, आपको यह इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2021 है.इस तिथि से पहले पहले आपको आवेदन कर देना चाहिए. 30 नवंबर के बाद किए गए आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा.आवेदन करने का तरीका ऑनलाइन है. उम्मीदवारों का सिलेक्शन मेरिट के आधार पर किया जाएगा. इस बारे में आप यदि और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो आपको एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करनी होगी.

 AAI Recruitment 2021 की महत्वपूर्ण तिथियां.

 AAI Recruitment 2021 के आवेदन के तहत यहां पर आपको कुछ महत्वपूर्ण तिथियां बताई जा रही है. जिनको जिनको ध्यान में रखते हुए आपको आवेदन करना होगा 1 नवंबर 2021 आवेदन शुरू होने की तिथि है, और आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2021 है. आवेदन फॉर्म को पूरी तरह भरकर सबमिट कराने की तिथि 30 नवंबर 2021 है.भर्ती परीक्षा मेरिट सूची की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है.हम आपको बता दें कि इस भर्ती के तहत सभी आवेदन पूर्ण रूप से ऑनलाइन ही किए जाएंगे.ऑफलाइन माध्यम से कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा.

 AAI Recruitment 2021 योग्यता.

 आवेदन कर्ताओं के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए यदि आप ग्रैजुएट अप्रेंटिस पद के लिए आवेदन कर रहे है. तो आपको इस बात का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए. इसके अलावा डिप्लोमा अप्रेंटिस पद के आवेदन के लिए आपको उस क्षेत्र से संबंधित शैक्षिक योग्यता होनी आवश्यक है. यदि आपके पास किसी भी शिक्षा का वोकेशनल सर्टिफिकेट है, तो आप आईटीआई ट्रेड अप्रेंटिस पद के लिए आवेदन कर सकते है. पदों के लिए आयोजित होने वाली चयन परीक्षा में प्राप्त अंकों की प्रतिशतता के आधार पर ही आवेदन कर्ताओं का चयन किया जाएगा.

  किन क्षेत्रों में हो सकती है पोस्टिंग.

 यदि आप अथॉरिटी ऑफ इंडिया के तहत आवेदन कर रहे है, तो आपको  भारत के अलग-अलग हिस्सों में पोस्टिंग मिल सकती है. हम आपको बता दें कि नोटिस के मुताबिक ग्रैजुएट अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग मुंबई,औरंगाबाद, भोपाल, भुज, जलगांव,जामनगर नागपुर, सूरत, एयरपोर्ट पर हो सकती है. इसके अलावा आईटीआई पदों की भर्तियों को मुंबई,जुहू, भावनगर, वडोदरा, औरंगाबाद,भोपाल और कांडला एयरपोर्ट पर ट्रेनिंग दी जा सकती है. जिन आवेदकों ने डिप्लोमा अप्रेंटिस के तहत आवेदन किया है. यदि उनका सिलेक्शन होता है, तो उन्हें मुंबई सूरत भावनगर,बड़ोदरा, औरंगाबाद,पुणे, गोवा,जामनगर कांडला , दीव,गोंदिया, जलगांव सोलापुर और नागपुर एयरपोर्ट पर होगी.

 AAI में कैसे करें आवेदन.

 एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया अपरेंटिस के पदों की भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवार www.aai.aero/in पर जाना होगा. वेबसाइट के होम पेज पर आपको करियर्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. ध्यान से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

किन पदों के लिए निकली है भर्तियां.

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया 2021 के तहत जूनियर से लेकर के उपायुक्त स्तर तक की भर्तियां निकाली गई है. हम आपको बता दें कि भारत में एयरपोर्ट जॉब्स के तहत जूनियर एग्जीक्यूटिव,जूनियर और सीनियर असिस्टेंट मैनेजर इलेक्ट्रॉनिक्स, अकाउंट  फायर सर्विस, लॉ  इत्यादि शामिल किए गए है. भारत में एयरपोर्ट जॉब के दौरान भर्तियों के लिए कभी-कभी कैंपस भर्ती या फिर सामान्य परीक्षा का आयोजन किया जाता है.

आवेदन कर्ताओं को यह ध्यान रखना चाहिए कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया कभी-कभी अनुबंध के आधार पर भी भर्तियां निकाल दी है. यानी यह नौकरियां स्थाई नहीं होती है. इसके अलावा कभी-कभी अनुबंध के आधार पर सेवानिवृत्त कर्मचारियों की भर्ती के लिए भी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया अखबारों में अभी सूचना प्रकाशित करती है. भारत में अधिकारियों इंजीनियर कार्यकारी पदों के लिए हवाई अड्डे की नौकरियां अधिकतम स्कोर के आधार पर भरी जाती है.

 एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की कैसे करें तैयारी.

 यदि आप एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया 2021 के तहत आवेदन कर रहे है, आपको इसकी लिखित या मौखिक परीक्षा की तैयारी भी करनी चाहिए.अधिकतम मेरिटअंकों के आधार पर ही अथॉरिटी की तरफ से भर्तियां की जाती है.शीर्ष हवाई अड्डा नौकरियां प्राप्त करने के लिए मॉक टेस्ट ,प्लेसमेंट, पेपर एप्टिट्यूड स्केल टेस्ट, साक्षात्कार प्रश्न और उत्तर करंट अफेयर्स इत्यादि पूछे जाते है।

सरकारी नौकरी विभाग
 रेलवे 2046 पदरेलवे विभाग
 इंजीनियरिंग 3766 पद इंजीनियरों के लिए सरकारी नौकरियां
 दसवीं पास 9519 पद दसवीं पास सरकारी नौकरियां
 डिप्लोमा रिक्तियां 5491 पद डिप्लोमा नौकरियां
  बीटेक 7226 रिक्त पद बीटेक नौकरियां
 आईटीआई 3017 पद आईटीआई नौकरियां 2021
 एमबीए पीजीडीएम 3176 एमबीए पीजीडीएम नौकरियां
12वीं पास 11697 पद 12वीं पास नौकरियां
कोई भी स्नातक 107293 पद स्नातक नौकरियां
 बी एस सी नौकरियां 10251 पद बी एस सी नौकरियां
  ग्रेजुएशन  14029 ग्रेजुएशन नौकरियां
 कृषि नौकरियां 78 पद कृषि विभाग नौकरी

Leave a Comment