Aapki Beti Hamari Beti Yojana Online Apply: बेटियों के जन्म पर सरकार दे रही है इतनी मोटी रकम

Aapki Beti Hamari Beti Yojana Online Apply: बेटियों के जन्म पर अब सरकार (goverment) के द्वारा आर्थिक मदद दी जा रही है, क्या आप भी जानना चाहते है कि यह आर्थिक मदद कैसे प्राप्त होगी. यदि आपके यहां बेटी का जन्म हुआ है,तो इस लेख में हम आपको बता रहे है,कि बेटियों के जन्म पर सरकार (goverment) के द्वारा आपको मदद प्रदान की जाएगी.

Aapki Beti Hamari Beti Yojana Online Apply:

जिला उपायुक्त ने बताया कि इस योजना के तहत ग्रामीण और क्षेत्रीय इलाकों में 22 जनवरी 2015 के पश्चात दिन भी परिवारों में बेटियों का जन्म हुआ है, उन्हें ₹21000 पहली बेटी के जन्म पर दिए जाएंगे. यह सुविधा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति तथा बीपीएल कार्ड धारकों को प्रदान की जाएगी.

बेटियों के जन्म पर आर्थिक मदद.

हरियाणा सरकार ( Haryana goverment) द्वारा बेटियों के जन्म पर ₹21000 अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और बीपीएल कार्ड धारकों को प्रदान की जा रही है. इस योजना को आपकी बेटी हमारी बेटी (Apki beti hamari beti) के नाम से जाना जाता है. कैथल उपयुक्त श्री प्रदीप दहिया ने बताया कि इस योजना के तहत यदि किसी भी परिवार में पहली बेटी का जन्म होता है. उस परिवार को उस बेटी के नाम पर ₹21000 प्रदान किए जाएंगे सरकार द्वारा शुरू की गई योजना एक महत्वकांक्षी योजना है. इस योजना का उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाना, लिंग अनुपात में सुधार और बालिकाओं को शिक्षा के लिए उचित अवसर प्रदान करना है.

Aapki Beti Hamari Beti Yojana Online Apply Documents

आपके परिवार में बेटी का जन्म हुआ है, तो आप ₹21000 प्राप्त कर सकते है. इस योजना (Scheme) के तहत आप चाहे किसी भी क्षेत्र से संबंध रखते हो, यानी आप चाहे ग्रामीण (Rural) क्षेत्र के हों या फिर शहरी क्षेत्र (Urban area) के है. आपके घर में पहली बेटी के जन्म पर आपको यह धनराशि प्रदान की जाएगी. इसके अलावा दूसरी और तीसरी बेटी के जन्म पर भी आपको ₹21000 प्रदान किए जाएंगे. यह राशि बेटियों के नाम से उनके अकाउंट में जमा करा दी जाती है

जिससे उन्हें ब्याज मिलता रहता है, और जब यह बेटियां 18 वर्ष की हो जाती है, तो उन्हें यह धनराशि ब्याज सहित प्राप्त हो जाती है. लेकिन इस सुविधा को पाने के लिए लाभार्थी लड़की अविवाहित होनी चाहिए. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन सरल पोर्टल (Sasral portal) के माध्यम से सरकार के पास अपना पंजीकरण करा सकते है. आवेदन के लिए लाभार्थी लड़की का जन्म प्रमाण पत्र, टीकाकरण कार्ड, आधार नंबर माता और पिता के सहित. यह सभी जरूरी दस्तावेज उन्हें आंगनबाड़ी केंद्रीय स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारी से वेरीफाई करवा कर जमा करवा देना चाहिए|

  हरियाणा सरकार द्वारा बेटी के जन्म पर अन्य योजनाएं.

हरियाणा सरकार हरियाणा सरकार ( Haryana goverment) द्वारा बेटियों के जन्म पर ₹21000 अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और बीपीएल कार्ड (BPL CARD) धारकों को प्रदान की जा रही है. इस योजना को आपकी बेटी हमारी बेटी (Apki beti hamari beti) के नाम से जाना जाता है. कैथल उपयुक्त श्री प्रदीप दहिया ने बताया कि इस योजना के तहत यदि किसी भी परिवार में पहली बेटी का जन्म होता है. उस परिवार को उस बेटी के नाम पर ₹21000 प्रदान किए जाएंगे सरकार (Goverment) द्वारा शुरू की गई योजना एक महत्वकांक्षी योजना (Scheme) है. इस योजना का उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाना, लिंग अनुपात में सुधार और बालिकाओं को शिक्षा के लिए उचित अवसर प्रदान करना है

प्रदीप दहिया ने बताया कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ( MINISTRY OF WOMEN & CHILD DEVELOPMENT) की तरफ से बेटियों के लिए अलग-अलग योजनाएं चलाई जा रही है. जैसे प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (pm matru vandana yojana) आपकी बेटी हमारी बेटी योजना (Apki beti hamari beti yojana) इन योजनाओं के तहत बेटियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है. इसके अलावा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान, बेटी के जन्म पर कुआं पूजन, गोद भराई कार्यक्रम भी हरियाणा सरकार (Haryana goverment) के द्वारा चलाए जा रहे है. हरियाणा सरकार (Haryana goverment) के द्वारा महिला खेलकूद आदि प्रतियोगिताएं भी समय-समय पर आयोजित कराई जाती है, ताकि लोगों के मन में बेटियों के जन्म को लेकर के सकारात्मकता पैदा हो और वह बेटियों की हत्या ना करें, तथा उनके सर्वांगीण विकास के लिए सोचते रहे.

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना (Aapki Beti Hamari Beti Yojana Online Apply) का मुख्य उद्देश्य

हरियाणा सरकार (Haryana goverment) द्वारा भारतीय जीवन बीमा निगम के माध्यम से बेटियों के कल्याण के लिए आपकी बेटी हमारी बेटी योजना (Apki beti hamari beti yojana) की शुरुआत की गई थी. इस योजना (Scheme) का उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या को रोकना था. जिससे शिशु लिंगानुपात बढ़ेगा और महिलाओं के साथ घर परिवार में किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जाएगा. इसके अलावा परिवारों को यह बोझ महसूस नहीं होगा कि बेटियों को पढ़ा लिखा कर उनकी शादी करनी है.

हमारी बेटी आपकी बेटी योजना (Apki beti hamari beti yojana) के तहत ग्रामीण और शहरी इलाकों में पहली दूसरी और तीसरी बेटी के जन्म पर क्रम से ₹21000 उनके बैंक खातों में जमा करा दिए जाएंगे और यह राशि बेटियों के 18 वर्ष होने के बाद ब्याज सहित उन्हें सौंप दी जाएगी. इस धनराशि को लड़कियों को तभी सौंपा जाएगा, जब तक 18 वर्ष की उम्र तक अविवाहित रहे विवाहित होने पर उन्हें यह धनराशि प्राप्त नहीं होगी.

हमारी बेटी आपकी बेटी योजना (Aapki Beti Hamari Beti Yojana Online Apply) के तहत कैसे करें आवेदन

यदि आपके घर में बेटी पैदा हुई है, और आप उसकी पढ़ाई लिखाई और विवाह को लेकर चिंतित है, तो आपको ऐसा सोचने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. क्योंकि हरियाणा सरकार (Haryana goverment) के द्वारा भारतीय जीवन बीमा निगम के सहयोग से हमारी बेटी आपकी बेटी योजना (Scheme) चलाई जा रही है. इस योजना के तहत यदि आपके परिवार में बेटी का जन्म हुआ है, तो बेटी के जन्म के समय आपकी बेटी के नाम से उसके बैंक अकाउंट में ₹21000 जमा कराए जाएंगे जो कि उसके 18 वर्ष तक होने पर उसे ब्याज सहित मिल जाएंगे.

यदि आप इस योजना (Scheme) का लाभ उठाना चाहते है, तो आपको इसके लिए अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति जैसे परिवार से होना होगा, अथवा बीपीएल कार्ड धारकों को इस सुविधा का लाभ मिल पाएगा. इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आपकी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र टीकाकरण का माता पिता का आधार कार्ड आदि दस्तावेज होने चाहिए. इन दस्तावेजों को आप अपने क्षेत्र की आंगनवाड़ी महिला से या फिर स्वास्थ्य कर्मी से सत्यापित करा कर महिला एवं बाल कल्याण विभाग में जमा करा सकते है. यह आवेदन आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते है

यह भी जाने :

Leave a Comment