Aapki Beti Hamari Beti Yojana: बेटियों को 21 हजार रुपये दे रही है हरियाणा सरकार, ऐसे लें योजना का लाभ

Aapki Beti Hamari Beti Yojana: कन्या भ्रूण हत्या और लड़कियों के प्रति नकारात्मक सोच को लेकर कभी सुर्खियों में रहने वाला राज्य हरियाणा आज फिर लड़कियों के लिए गए एक फैसले की वज़ह से सुर्खियों में हैं. लेकिन इस बार यह एक सकारात्मक फैसला है जो कि हरियाणा सरकार द्वारा लड़कियों के हित में लिया गया है.

Aapki Beti Hamari Beti Yojana

Aapki Beti Hamari Beti Yojana

केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” की मुहीम चलायी जा रही है ताकि बेटियाँ आगे बढ़ सकें. सरकार समय समय पर ल़डकियों को सशक्त बनाने के लिए फैसले लेती रहती है. इसी क्रम में हरियाणा सरकार द्वारा भी लाडो को लाभ देने के लिए “आपकी बेटी हमारी बेटी” योजना की शुरुआत की है जिसके तहत सरकार बेटियों को 21 हजार रुपये देगी. इस योजना के बारे में और विस्तार से जानने के लिये हमारे इस लेख को पढ़ना जारी रखें.

क्या है यह योजना और इसका उद्देश्य

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना को हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किया गया है. यह लड़कियों के हित में शुरू की गई एक काफी प्रभावी और महत्वपूर्ण योजना है जो ना सिर्फ लड़कियों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी बल्कि उनको समाज में बराबरी का हक भी देगी और उनके भविष्य को भी सुरक्षित करेगी.

इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य के सभी BPL यानी गरीबी रेखा से नीचे आने वाले तथा अनुसूचित जाति के सभी परिवारों को पहली बेटी के जन्म पर सरकार द्वारा 21000 रुपये की राशि दी जाएगी. वही दूसरे अन्य सभी वर्गों को दूसरी वा तीसरी बेटी के जन्म पर 21000 रुपये दिए जाएंगे.

कैसें करें आवेदन

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको हरियाणा सरकार के महिला एवं बाल विकास कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं. आप चाहें तो आप आपके नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या सरकारी अस्पताल में भी इस योजना के लिए आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता को लड़की के BIRTH CERTIFICATE, टीकाकरण प्रमाण पत्र और माता पिता के आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी. इसके अलावा अगर आवेदनकर्ता अनुसूचित जाति या BPL श्रेणी का है तो जाति प्रमाण पत्र और BPL राशन कार्ड की भी जरूरत पड़ेगी.

यकीनन यह योजना राज्य की लड़कियों को काफी लाभ पहुंचाएगी. इस योजना से ना सिर्फ लड़कियों की आर्थिक सहायता होगी बल्कि लड़कियों को शिक्षा के भी बेहतरीन अवसर मिलेंगे. साथ ही इस योजना से कन्या भ्रूण हत्या पर भी रोक लगेगी जिससे राज्य का लिंग अनुपात भी अवश्य सुधरेगा.

Leave a Comment