{कैसे जानें} अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है | Abhi Mere Dimag Mein Kya Chal Raha

हम अक्सर अपने दोस्तों से कहते हैं बताओ मेरे दिमाग में क्या चल रहा है? सुनने में कुछ अटपटा लगता है पर हम अक्सर एक दूसरे से ऐसे सवाल करते हैं भले ही हंसी मजाक में हम एक-दूसरे से ये सवाल करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि बहुत से लोग गूगल पर अक्सर यह सर्च करते हैं कि गूगल बताओ मेरे दिमाग में क्या चल रहा है। दिमाग हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है जो हमारे पूरे शरीर को अकेले कंट्रोल करता है। इसी के हिसाब से हम हर काम करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे अलावा ऐसा कौन है जो जान सकता है कि हमारे दिमाग में क्या चल रहा है? आज किस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कौन आपके इस सवाल का जवाब दे सकता है कि मेरे दिमाग में क्या चल रहा है?

कैसे पता चलेगा अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है (Abhi Mere Dimaag Me kya chal rha hai)

साइकोलॉजी दावा करती है कि वह यह बता सकती है कि किसी व्यक्ति के दिमाग में क्या चल रहा है। आपने अक्सर फिल्मों में देखा होगा कि एक साइकोलॉजिस्ट किसी भी व्यक्ति को बेहोश करके उसके मन में चल रही बातों को आसानी से पता लगा लेता है। हम ही सोचते हैं कि क्या असल जिंदगी में यह संभव है। एक सामान्य व्यक्ति के लिए बता पाना संभव नहीं है कि सामने वाले व्यक्ति के दिमाग में क्या चल रहा है। आप यदि अपने किसी दोस्त या माता-पिता से पूछते हैं कि बताओ मेरे दिमाग में क्या चल रहा है तो कोई भी व्यक्ति सटीक तौर पर आपके सवाल का जवाब नहीं दे सकता। यह किसी भी व्यक्ति के लिए असंभव है।

गूगल से पूछें गूगल अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है Abhi Mere Dimag Mein Kya Chal Raha Hai

आपको जानकर शायद हैरानी हो सकती है कि बहुत से लोग गूगल से भी इस सवाल का जवाब पूछते हैं कि गूगल बताओ मेरे दिमाग में अभी क्या चल रहा है। अब आप सोचेंगे कि क्या गूगल इस बात का जवाब दे सकता है। तो आपको बता दें कि नहीं गूगल भी इस बात का जवाब नहीं दे सकता। गूगल असिस्टेंट एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है। गूगल से किसी भी सवाल का जवाब पाने के लिए आपको सबसे पहले उस जवाब को और उस सवाल को गूगल पर फीड करना पड़ता है उसके बाद ही आपको किसी सवाल का जवाब मिलता है। हां हो सकता है कि यदि किसी व्यक्ति ने पहले से इस सवाल को गूगल असिस्टेंट पर फीड कर रखा हो तो आपको कोई जवाब प्राप्त हो जाए। लेकिन आपको बता दें कि गूगल आपके इस सवाल का सटीक जवाब बिल्कुल नहीं दे सकता। कोई भी इस बात का जवाब नहीं दे सकता कि आपके दिमाग में क्या चल रहा है।

अगर कोई यह दावा करता है कि मैं बता सकता हूं कि आपके दिमाग में क्या चल रहा है तो यह एक झूठ है। कोई भी व्यक्ति आपके चेहरे के भाव देखकर आपके दिमाग में चल रही बातों का थोड़ा-बहुत अंदाजा लगा सकता है लेकिन कोई भी पूरी तरह इस बात को पेश नहीं कर सकता कि आपके दिमाग में क्या चल रहा है।

आशा करते हैं आपको हमारा ही आर्टिकल पसंद आया होगा। आज किस आर्टिकल में हमने बताया कि इस सवाल का जवाब कैसे ढूंढे कि मेरे दिमाग में क्या चल रहा है। उम्मीद करते हैं कि आपको आपके सवाल का जवाब जरूर मिल गया होगा।

Leave a Comment