Adhar Number se Ration Card Kaise Download Kare: आधार नम्बर से करें राशन कार्ड डाउनलोड, देखें पूरी प्रक्रिया

आज के समय में फोन नंबर से लेकर बैंक खाता सब कुछ आधार कार्ड के साथ लिंक होना अनिवार्य हो गया है. आधार कार्ड वर्तमान समय में एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है. देश में बीपीएल परिवारों के हित के लिए चलने वाली राशन कार्ड योजना में भी आपके राशन कार्ड का आपके आधार कार्ड से लिंक होना काफी अनिवार्य है. यह तो इससे आपका सत्यापन होता है और दूसरा आप अपने आधार नंबर की मदद से अपना राशन कार्ड घर बैठे अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं. लेकिन इसको लेकर अधिक जानकारी ना हो पाने के कारण कई लोग अपना राशन कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाते हैं. इसीलिए आज हम आपके लिए अपने इस लेख में मोबाइल पर राशन कार्ड डाउनलोड की प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं. तो अंत तक लेख को अवश्य पढ़ें.

Adhar Number se Ration Card Kaise Download Kare

Adhar Number se Ration Card Kaise Download Kare

भारत में पिछले कुछ सालों में डिजिटल रेवोल्यूशन प्रारंभ हो चुकी है. बैंकिंग से लेकर शॉपिंग और पढ़ाई आज अधिकतर चीजें ऑनलाइन हो चुकीं हैं. इसी क्रम में खाद्य विभाग ने भी राशन कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा शुरू कर दी है. अब अगर किसी इंसान को अपना राशन कार्ड डाउनलोड करने की जरूरत पड़ती है तो वो उसी समय अपने फोन पर अपना राशन कार्ड डाउनलोड कर सकता है. इस बारे में संपूर्ण जानकारी आपको आगे के लेख में मिलेगी.

आधार कार्ड नंबर की मदद से राशन कार्ड डाउनलोड की सुविधा यूँ तो खाद्य विभाग द्वारा जारी की गई है लेकिन यह सुविधा खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है. राशन कार्ड डाउनलोड की सुविधा आपको अपने राज्य के खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध मिलेगी.

आपको अपना राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए निम्न स्टेप्स का पालन करना होगा

  1. सबसे पहले आप अपने राज्य के खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  2. अब आप वेबसाइट पर अपने जिले का चयन करें.
  3. अब अपना क्षेत्र चयन करें कि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं या शहरी क्षेत्र में.
  4. इसके बाद अपने ब्लॉक और पंचायत का चयन करें.
  5. इसके बाद आपके सामने आपने पंचायत के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों की सूची आ जाएगी. आप अपना क्षेत्र चुन लें.
  6. अब आपके सामने आपके क्षेत्र के सभी राशन कार्ड धारकों की सूची खुल कर आ जाएगी. आप इस सूची में अपना नाम ढूंढ सकते हैं. और अपने नाम के सामने मौजूद नंबर पर क्लिक करने पर आपका राशन कार्ड आपके सामने खुल जाएगा.
  7. अब आप अपना राशन कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

खाद्य विभाग द्वारा शुरू की गई यह सुविधा काफी प्रभावी है. आज जब अधिकतर लोगों के पास मोबाइल फोन और इन्टरनेट है तो वो लोग जरूरत पड़ने पर अपना राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

Leave a Comment

x