जानिए अनिरुद्ध आचार्य जी की पत्नी कौन है? | Aniruddh Acharya ji Ki Patni Kaun Hai

आचार्य अनिरुद्ध को आज भारत में बड़े स्तर पर सुना जा रहा है। आचार्य अनिरुद्ध अपने प्रवचनों के माध्यम से लोगों के जीवन में बदलाव लाने का एक कार्य कर रहे हैं। अपने प्रभावशील प्रवचनों से आचार्य जी लोगों का मार्गदर्शन करते हैं। आचार्य अनिरुद्ध का प्रवचन आप साधना चैनल पर लाइव भी सुन सकते हैं। अनिरुद्ध आचार्य जी को लोगों की एक भारी भीड़ सुनने के लिए आती है। उनके प्रवचनों में जीवन के कटु सत्यों का बोध होता है। आचार्य अनिरुद्ध जी अपने प्रवचनों को शास्त्रों से जोड़ते हुए आज के समय के उदाहरणों से समझाते हैं। उनके प्रवचनों में आप देखेंगे कि वह अधिकतर समय के साथ बदलते पारिवारिक संबंधों पर बात करते हैं। आचार्य जी की कथाएं कितनी प्रचलित हो चुकी हैं यूट्यूब U Tube पर भी इनके वीडियोस काफी वायरल होते हैं। लोगों में इन को लेकर इतनी दिलचस्पी जा चुकी है कि हर कोई इनके निजी जीवन के बारे में जानने को इच्छुक है।

अनिरुद्ध आचार्य जी की पत्नी कौन है? (Aniruddh Acharya ji Ki Patni Kaun Hai)

लोग गूगल पर अक्सर सर्च करते हैं आचार्य अनिरुद्ध की जीवनी। आचार्य अनिरुद्ध की पत्नी कौन है उनके परिवार के बारे में कई सवाल लोग गूगल पर सर्च करते हैं। आज किस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे आचार्य अनिरुद्ध के जीवन के कुछ पहलुओं के बारे में जिनके बारे में शायद आप ना जानते हो।

आचार्य अनिरुद्ध का जीवन परिचय Shri Aniruddhacharya Ji Bio in hindi

अनिरुद्ध आचार्य जी का जन्म मध्यप्रदेश के जबलपुर में 27 सितंबर 1989 में हुआ था। आचार्य जी के माता-पिता शुरू से ही अध्यात्म से जुड़े हुए थे जिसकी वजह से इनकी परवरिश भी कुछ इसी प्रकार हुई। जिससे इनका भी लगाव अध्यात्म से हुआ। ऐसा बताया जाता है कि आचार्य जी की बचपन से ही आध्यात्मिक में काफी रूचि थी। आचार्य जी ने बेहद छोटी उम्र में ही हनुमान चालीसा को कंठस्थ कर लिया था।

बहुत कम उम्र में ही आचार्य जी ने श्रीमद भगवत रामचरितमानस इस तरह के कई ग्रंथों और पुराणों को पढ़ना शुरू कर दिया था। बताया जाता है कि अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद आचार्य जी वृंदावन चले आए थे। यहां पर उन्होंने अपने गुरु संत गिर्राज शास्त्री महाराज से दीक्षा प्राप्त की और सनातन धर्म के प्रचार की ओर आगे बढ़े। लोग अक्सर यह सवाल करते हैं कि आचार्य अनिरुद्ध जी की पत्नी का नाम क्या है। हम आगे आपको बताएंगे कि आचार्य अनिरुद्ध जी की पत्नी का नाम क्या है।

कहा जाता है कि अनिरुद्ध आचार्य जी ने अपना बचपन बेहद मुश्किल आर्थिक स्थितियों में काटा है। उनके पिता जी मंदिर के पुजारी थे। बेहद कम पैसों में उन्हें अपने जीवन का गुजारा करना होता था। आपको यह भी बता दें कि आज आचार्य जी एक भागवत कथा सुनाने की लगभग एक लाख तक की फीस चार्ज करते हैं। आचार्य जी अपनी कमाई का ज्यादातर हिस्सा समाज सेवा में लगाते हैं।

अनिरुद्ध आचार्य जी की पत्नी कौन है? पत्नी का नाम क्या है?

गूगल पर लोग अक्सर सर्च करते हैं कि आचार्य अनिरुद्ध जी की पत्नी कौन है? अनिरुद्ध आचार्य की पत्नी का नाम क्या है? आज हम आपको बताते हैं उनकी पत्नी के बारे में। आचार्य जी की पत्नी है जिन्हें लोग गुरु मां के नाम से पुकारते हैं। साथी आचार्य जी के 2 पुत्र भी है। गुरु मां भी अपने पति आचार्य अनिरुद्ध जी के साथ भजन गायन का काम करती है। आचार्य जी के परिवार में कुल 6 सदस्य हैं जिसमें आचार्य जी के माता-पिता उनकी पत्नी और उनके दो बेटे शामिल हैं।

आपको बता दें कि आचार्य जी केवल भारत में ही नहीं बल्कि देश-विदेशों में जाकर भी अपने प्रवचन सुनाते हैं।
आचार्य अनिरुद्ध कई सामाजिक कार्य करते हैं। आपको बता नहीं कि वह गौरी गोपाल वृद्धाश्रम भी चलाते हैं जिसमें वे बूढ़ी माताओं का ख्याल रखते हैं और पालन-पोषण करते हैं।

Leave a Comment