Atal Pension Yojana: मिलेगी ₹60,000 की पेंशन एक करोड़ लोगों को जोड़ने का है लक्ष्य, देखें आवेदन की जानकारी

Atal pension yojana: जी हां आपने सही सुना केंद्र सरकार (Central Goverment) का लक्ष्य है. अटल पेंशन योजना (Atal pension yojana) के तहत लगभग हर व्यक्ति को लेकर के आना है. अटल पेंशन योजना (Atal pension yojana) सरकार द्वारा शुरू की गई पेंशन योजना (Pension Scheme) है. सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2021 के दौरान अटल पेंशन योजना (Atal pension yojana) से लगभग एक करोड़ लोगों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है.

क्या है अटल पेंशन योजना Atal pension yojana

Atal Pension Yojana: मिलेगी ₹60,000 की पेंशन एक करोड़ लोगों को जोड़ने का है लक्ष्य, देखें आवेदन की जानकारी

अटल पेंशन योजना (Atal pension yojana) कम निवेश में पेंशन की गारंटी के लिए एक अच्छा विकल्प माना जा रहा है. अटल पेंशन योजना (Atal pension yojana) के तहत भारत सरकार (Indian goverment) द्वारा 60 साल के बाद लोगों को 1000 से ₹5000 महीना पेंशन की गारंटी प्रदान की जा रही है. सरकार ने इस योजना (Scheme) के तहत 40 साल तक की उम्र के व्यक्तियों के लिए आवेदन खोल दिए है. अटल पेंशन योजना (Atal pension yojana) आप के 60 साल होने के बाद आपको लगातार पेंशन देने के लिए बनाई गई है.

60 साल के बाद मिलेगी सालाना ₹60000 पेंशन.

अटल पेंशन योजना (Atal pension yojana) का उद्देश्य सामाजिक व्यक्ति को पेंशन प्रदान करना है. वह लोग जो अपने बुढ़ापे की चिंता करते है,और यह सोचते है, कि उनका बुढ़ापा किसी तरह आराम से कट जाए तो उन व्यक्तियों को इस पेंशन योजना (Pension Scheme) के तहत आवेदन करना चाहिए. हम आपको बता दें कि 18 वर्ष से 40 वर्ष तक के व्यक्ति इस पेंशन योजना (Scheme ) का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते है. जब आप की पेंशन योजना की किस्त जमा हो जाएंगे, तो आपके 60 वर्ष होने के बाद अगले ही महीने से आपको प्रतिमाह 1000 से ₹5000 प्रदान किए जाएंगे. ज्ञानी सालाना आपको सरकार के द्वारा अटल पेंशन योजना (Atal pension yojana) के तहत ₹60000 प्रदान किए जाएंगे.

कम उम्र में जोड़ने पर मिलेगा आपको अधिक फायदा.

जी हां, आपने सही पढ़ा आप जितनी कम उम्र में इस पेंशन योजना (Pension Scheme) से जुड़ेंगे आपको उतना ही अधिक फायदा होगा. यदि आपको अटल पेंशन योजना (Atal pension yojana) के तहत ₹5000 प्राप्त करने है, तो इसके लिए आपको 35 वर्ष की उम्र में ही इस योजना से जुड़ जाना चाहिए, और आपको 25 साल तक लगातार हर 6 महीने में ₹5323 की किस्त जमा करानी होगी. ऐसे में आपका कुल निवेश 2.66 लाख रुपए होगा. इस राशि पर ही आपको ब्याज सहित प्रति माह ₹5000 पेंशन के तौर पर सरकार के द्वारा प्रदान किए जाएंगे. लेकिन यदि आप 18 वर्ष की उम्र में इस पेंशन योजना (Atal pension yojana) से जोड़ते है, तो आप का कुल निवेश सिर्फ 1.40 लाख रुपए ही होगा यानी ₹1000 की पेंशन के लिए आपको 1.7 लाख रुपए से ज्यादा का निवेश करना होगा.

अटल पेंशन योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें.

यदि आप भी अटल पेंशन योजना (Atal pension yojana) से जुड़ना चाहते है, तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा. जैसे यदि आप किस्त चुकाने के लिए इस योजना (Scheme) को अपनाते है,तो यहां पर आपको तीन तरह के विकल्प प्राप्त होते है,या नहीं आप प्रति माह के हिसाब से निवेश कर सकते है, या तिमाही के हिसाब से निवेश कर सकते है,अथवा छमाही माह के हिसाब से किस्तों का निवेश कर सकते है. यहां पर एक महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप अटल पेंशन योजना (Atal pension yojana) के तहत अपनी किस्त जमा करवाते है, तो आपको इनकम टैक्स में भी छूट प्राप्त होती है.

इस पेंशन योजना (Pension yojana) में एक बार में सिर्फ एक ही सदस्य का अकाउंट खुल पाएगा. परिवार में किसी की मृत्यु 60 साल से पहले ही हो जाती है, तो यह पेंशन उनकी पत्नी को प्राप्त होगी अगर सदस्य परिवार में पति और पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है, तो परिवार के द्वारा बनाए गए नॉमिनी को यह पेंशन की राशि प्रदान की जाएगी.

अटल पेंशन योजना क्या है.

यदि आपको अपने बुढ़ापे की चिंता सता रही है, और आप अपने बुढ़ापे का भविष्य प्लान करने की कोशिश कर रहे है,तो आपको अटल पेंशन योजना (Atal pension yojana) के तहत आवेदन करना चाहिए. यह पेंशन योजना (Atal pension yojana) आपके बुढ़ापे से जुड़े सभी चिंताओं को दूर कर देगा, तथा सरकार के द्वारा आप को प्रति माह ₹1000 से ₹5000 तक की पेंशन राशि प्राप्त होती रहेगी. इस पेंशन योजना (Atal pension yojana) की शुरुआत साल 2015 में असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए की गई थी. इस योजना के तहत 18 से 40 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है, और 60 साल की आयु पूर्ण करने के बाद उसे यह राशि ब्याज सहित प्रदान की जाएगी.

अटल पेंशन योजना के फायदे.

अटल पेंशन योजना (Atal pension yojana) के बहुत सारे फायदे है.सबसे बड़ी बात कि जब आप 60 वर्ष की उम्र से अधिक हो जाते है, और आप के आर्थिक स्थिति सही नहीं है, तो सरकार के द्वारा प्रदान की जाने वाली यह पेंशन योजना आपके बुढ़ापे से जुड़ी सारी समस्याओं को दूर कर देगी. इसके अलावा मान लीजिए यदि निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है,तो भी घबराने की कोई बात नहीं है. निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसके पत्नी को यह पेंशन राशि प्रदान की जाएगी. इसके अलावा यदि परिवार में पति पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है, तो सरकार द्वारा यह पेंशन राशि उसके नॉमिनी को प्रदान की जाएगी या नहीं यहां पर आपकी पेंशन को किसी भी स्थिति में रोका नहीं जाएगा.

पेंशन योजना से जुड़ी कुछ मुख्य बातें

  • इस पेंशन योजना (Atal pension yojana) के तहत आप 18 से 40 वर्ष तक की आयु में निवेश कर सकते है.
  • इस पेंशन योजना (Atal pension yojana) को आप प्रतिमा तिमाही छमाही के दर से किस्तों के स्वरूप भर सकते है.
  • एक बार में परिवार के एक ही सदस्य का पेंशन अकाउंट खोला जाएगा.
  • जितनी जल्दी आप इस पेंशन योजना अकाउंट को खुलवा आएंगे आप को मिलने वाली पेंशन की राशि उतनी ही अधिक प्राप्त होगी.

इसे भी पढ़ें-

Leave a Comment