बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है | Balon ke Liye Sabse Achcha Tel kaun Sa Hai

चाहें पुरुष हो या स्त्री, बालों की अहमियत दोनों के लिए एक समान ही होती है. पुरुष और महिलाएं दोनों की ही घने और काले बालों की चाहत होती है जिसके लिए अनेक तरह के उपाय भी उपलब्ध हैं. लेकिन बालों को घना और काला बनाने के लिए सबसे ज्यादा प्रभावशाली चीज है तेल. बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है यह काफी ज्यादा मायने रखता है क्यूंकि जितना प्रभावशाली तेल होगा उतना ही फायदा बालों को मिलेगा. आइये आज हमारे इस लेख में हम जानेंगे की बालों को काला, लंबा और घना करने के लिए सबसे अच्छा तेल कौनसा है, तो अंत तक इस लेख को ज़रूर पढ़ें.

बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है | Balon ke Liye Sabse Achcha Tel kaun Sa Hai

बालों को तेल लगा कर मालिश करना काफी फायदेमंद होता है. तेल बालों के लिए फायदेमंद इसीलिए होता है क्यूँकी सबसे पहले तो यह तनाव को दूर रखने में मदद करता है. तेल के नियमित इस्तेमाल से बालों को काफी पोषण मिलता है जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं. बालों में रोजाना तेल लगाने से डैंड्रफ, हेयर फ़ाल, बालों के टूटने और झड़ने की समस्या नहीं होती है. आज बाजार में बालों के लिए कई प्रकार के तेल मौजूद हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं कि तेल की इस्तेमाल से आपके बालों को फ़ायदा पहुँचे ना कि नुकसान तो आप निम्न बताये गये बालों के तेलों को आजमा सकते हैं.

1. नारियल का तेल

एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुणों से भरपूर नारियल का तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद है. नारियल का तेल स्कैल्प में बैक्टीरिया या फंगस की दिक्कत को दूर करता है और हेयरफ़ाल भी रोकता है. नारियल के तेल में पाए जाना वाला फैटी एसिड बालों को पोषण देता है जो बालों में चमक बढ़ाता है. नारियल तेल के इस्तेमाल से बाल भी बढ़ते हैं.

2. जोजोबा ऑयल

जोजोबा का तेल हाइपो एलर्जेनिक होता है और बालों को मजबूती प्रदान करता है. इसके इस्तेमाल से बालों को जड़ों तक पोषण मिलता है. अगर हफ्ते में दो दिन जोजोबा के तेल से बालों की मालिश की जाए तो बाल तेजी से बढ़ते हैं.

3. ऑलिव ऑयल

ऑलिव तेल के इस्तेमाल से बालों को कई जरूरी पोषण तत्व मिलते हैं जिससे बालों का काफी अच्छा विकास होता है. ऑलिव ऑयल में मौजूद विटामिन ई, एंटी ऑक्सीडेंट, ओलिक एसिड बालों को जड़ों तक पोषण देकर उन्हें लंबा, घना, काला और मजबूत बनाता है.

4. अरंडी का तेल

अरंडी के तेल में पाए जाने वाला विटामिन ई, प्रोटीन, मिनरल, एंटी माइक्रोबियल गुण बालों को डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प की समस्या को दूर करने में काफी असरदार है. अरंडी के तेल के इस्तेमाल से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है.

5. सीसम ऑयल

सीसम का तेल आयुर्वेदिक तेल होता है. बालों के लिए इसे रामबाण माना जाता है क्यूंकि इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण होता है जिससे स्कैल्प और फंगल इंफेक्शन को समस्या को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा सीसम के तेल में मौजूद विटामिन ई बालों को पोषण देकर मजबूत बनाता है और बालों को डैंड्रफ से भी सुरक्षित रखता है.बालों के लिए कौनसा तेल सबसे अच्छा है यह तो हमने इस लेख में जाना लेकिन इसके अलावा आपको सही और संतुलित आहार का सेवन भी करना चाहिए ताकि आपके बालों को लंबा, घना, काला और मज़बूत बनने के लिए सारे जरूरी पोषण मिलें.

Leave a Comment