BANK OF MAHARASHTRA RECRUITMENT: बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने ग्रेजुएट्स के लिए जारी की 500 पदों पर रिक्तियां

BANK OF MAHARASHTRA RECRUITMENT: बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने जनरलिस्ट ऑफिसर्स के के पद के लिए 500 रिक्तियां निकाली हैं। इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 5 फरवरी से शुरू होकर 22 फरवरी को अंत होगी। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को बैंक ऑफ महाराष्ट्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होना। आपके लिए आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए हम अपने इस लेख में आपको इस भर्ती और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जरूरी जानकारी देंगे। इसीलिए लेख को अंतिम तक ज़रूर पढ़ें।

BANK OF MAHARASHTRA RECRUITMENT

BANK OF MAHARASHTRA RECRUITMENT

इस भर्ती के माध्यम से 500 रिक्तियों को भरा किया जाएंगे। यह पद बैंक ऑफ महाराष्ट्र में स्केल II और स्केल III के प्रोजेक्ट के लिए जनरलिस्ट ऑफिसर्स की पोस्ट के लिए होंगे। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा जो विभिन्न वर्गों के लिए विभिन्न है। अनारक्षित(GENERAL), EWS, OBC वर्ग के उम्मीदवारों को ₹1180 का शुल्क भुगतान करना होगा। वहीं SC/ST वर्ग के लिए यह शुल्क ₹118 रखा गया है। PHYSICAL HANDICAP और महिलाओं के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं है।

जाने कौन कर सकता है इस भर्ती के लिए आवेदन

बैंक ऑफ महाराष्ट्र द्वारा जारी की गई स्केल II के पद के उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 25 वर्ष और अधिकतम उम्र 35 वर्ष होनी चाहिए। वहीं अगर बात करें स्केल III के पद के लिए उम्र सीमा की तो इसमें भी न्यूनतम उम्र 25 वर्ष है और अधिकतम उम्र 38 वर्ष रखी गई है।

इसके अलावा अगर बात करें शैक्षिक पात्रता की तो उम्मीदवार का किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन में न्यूनतम 60% अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है। SC/ST वर्ग और दिव्यंगजनों के लिए 5% अंक की छूट है। साथ ही 3 वर्ष का अनुभव होना भी जरूरी है।

ऐसे करें अपना आवेदन

  • आवेदन करने के चरण उम्मीदवार सबसे पहले बैंक ऑफ महाराष्ट्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वह मौजूद करियर के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने स्केल II और स्केल III प्रोजेक्ट 2022-23 भर्ती के तहत ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प दिखेगा। इसपर क्लिक करके आप सामने एक पंजीकरण विंडो खुलेगा।
  • स्वयं को रजिस्टर करें और रिक्तियों के लिए आवेदन करें। पूछे गए विवरण को भरें, शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा कर दें। साथ ही आवेदन पत्र का एक प्रिंट आउट भी ले लें।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र इन भर्तियों के माध्यम से 500 वैकेंसी को भरेगा। इन 500 पदों में से 203 सीट्स अनारक्षित वर्ग के लिए हैं। इकोनॉमिकली बैकवर्ड सेक्शन को 50 सीटों का आरक्षण मिला है। ओबीसी वर्ग के लिए यह संख्या 137 है। वहीं, SC/ST वर्ग के लिए सीटों की संख्या 75 और 37 है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने फिलहाल परीक्षा की भर्ती को लेकर कोई सूचना नहीं दी है लेकिन यह एक ऑनलाइन परीक्षा होगी। परीक्षा में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

Leave a Comment