Bussiness Idea: कुमकुम भिन्डी उगाकर करें लाखों की कमाई, देखे पूरी जानकारी

Bussiness Idea: भिंडी जब लाल हो जाती है तो उसका स्वाद और पौष्टिक तत्व बढ़ जाते है. भिंडी की नई लाल किस्म जिसे कुमकुम भिंडी के नाम से जाना जाता है. उत्तर प्रदेश में आज कल इसकी खेती जोरों शोरों से की जा रही है.इस फसल को बेचकर किसान लाखों का फायदा भी कमा रहे है.

best business idea
best business idea

क्या कहते है कृषि विशेषज्ञ

यदि हम कृषि विशेषज्ञों की माने तो कुमकुम भिंडी ( Kumkum Bhindi ) जिसमें 94% पॉलीअनसैचुरेटेड सेट होता है.यह  स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है. क्योंकि यह हमारे शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.इसके अलावा कुमकुम भिंडी में 66 फ़ीसदी सोडियम की मात्रा भी है, जो हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए फायदेमंद मानी जा रही है. लाल भिंडी में 21 फ़ीसदी आयरन की भी मात्रा मानी जा रही है. ऐसा मानना है, कि इस भिंडे का सेवन करने से शरीर में एनीमिया की संभावनाएं कम हो जाती है. इसके अलावा यह भिंडी 5% प्रोटीन हमारे शरीर को पहुंचाती है जिससे मेटाबॉलिक सिस्टम ठीक रहता है. हापुड़ के निवासी उमेश सैनी और सीतापुर के मुरली लाल अपनी भिंडी की फसल से बहुत खुश है.

सैनी जी का कहना है कि गांव में इस मौसम में हर व्यक्ति केवल इसी फसल की खेती करने की सोच रहा है. आचार्य नरेंद्र देव कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज के प्रोफेसर और अयोध्या के कुलपति विजेंद्र सिंह के अनुसार भिंडी की इस लाल किस्म में एंथरोसिन और फेनोलिक्स होता है.जिससे इस भिंडी का पोषण मूल्य बढ़ जाता है.लाल भिंडी में मौजूद फूड फाइबर शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करते है.इसके अलावा लाल भिंडी में बहुत बड़ी मात्रा में विटामिन बी कॉन्प्लेक्स भी होता है.

कुमकुम भिंडी ( Kumkum Bhindi ) की खेती का समय

आप भी कुमकुम भिंडी की खेती करने के बारे में सोच रहे है, तो आपको इसे फरवरी से बोलना शुरू करना चाहिए तथा अप्रैल के दूसरे हफ्ते तक यह आपको भरपूर फसल देना शुरू कर देगी. इसके अलावा आप कुमकुम भिंडी की दूसरी फसल नवंबर के आसपास लगा सकते है. हालांकि जनवरी और दिसंबर में इस पौधे की वृद्धि लगभग ना के बराबर होती है. लेकिन फरवरी में इस भिंडी की फसल में फिर से फल आने लगते है जो कि नवंबर तक लगातार आपको आए प्रदान करते रहेंगे. फसल की शुरुआती दिनों में भिंडी की कीमत बहुत अच्छी होती है.

कुमकुम भिंडी की कीमत

कुमकुम भिंडी थोक बाजार में हरी भिंडी के मुकाबले अच्छे दामों पर बिकती है. यदि आप भी इस भिंडी को अपने खेतों में उगाते है, और बाजार में बेचने की सोच रहे है,तो हम आपको बता दें कि जहां हरी भिंडी की कीमत बाजार में 12 से ₹15 किलो है. वही लाल भिंडी की कीमत ₹45 से ₹80 किलो तक बेची जाती है. इसका मुख्य कारण यह है कुमकुम भिंडी को सुपर फूड के तौर पर देख रहे है.

कहां से हुई लाल भिंडे की शुरुआत

यदि आजकल आपको बाजार में हरी भिंडी के साथ-साथ लाल भिंडी भी दिखाई दे रही है,तो इसमें आश्चर्यचकित होने की कोई भी बात नहीं है. हम आपको बता दें,कि लाल भिंडी को काशी लालिमा या कुमकुम भिंडी कहा जाता है इस भिंडी को बनारस में भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान के कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा विकसित किया गया था. इस भिंडी की खासियत यह है कि यह अपनी रंग की तुलना में बहुत अधिक पौष्टिक और गुणकारी है.

भारत में ज्यादातर घरों में भिंडी गर्मियों के सबसे ज्यादा बनाकर खाई जाने वाली सब्जी है. हम आपको बता दें कि लाल हिंदी केवल अपने रंग को ही लेकर अलग नहीं है, बल्कि इसका स्वाद भी बहुत ही अलग है.

औषधीय गुणों से है भरपूर

भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान के विशेषज्ञों की राय माने तो लाल भिंडी सेहत के मामले में बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण सुपरफूड की तरह कार्य कर रही है. इस वनडे में फोलिक एसिड पाया जाता है जिसके सेवन से बच्चों का मानसिक विकास होता है. यदि आप लाल भिंडे का सेवन करते है, तो आपको दिल की बीमारियों का खतरा नहीं रहता है. इसके अलावा मोटापा और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए भी आप लाल भिंडी का सेवन कर सकते है. लाल बिंदी में मौजूद आयरन कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट तत्व इसे दिल के लिए उपयोगी बनाते है. कुछ वैज्ञानिक दावा करते है, कि आप लाल भिंडी का सेवन करते है, तो यह आपके शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद करता है या नहीं यह पूर्ण रूप से औषधीय गुणों वाली सब्जी है.

विदेशों तक है लाल भिंडी की मांग

लाल भिंडी एक विदेशी सब्जी है, हालांकि बनारस में भी इसको ऊपर अनुसंधान कार्य पूरा कर लिया गया है. इसीलिए यह भिंडी दुनियाभर में लोकप्रिय हो गई है और भारत में भी इसे बहुत बड़े तौर पर उगाया जाने लगा है.इस भिंडी की कीमत हरी भिंडी की तुलना में 4 गुना अधिक होती है. ऐसा इसलिए है,क्योंकि यह बहुत गुणकारी सब्जी है.यदि किसान इसकी खेती करते है, तो उन्हें निवेश से दो से 3 गुना अधिक मुनाफा प्राप्त हो सकता है

यह भी जाने :

Leave a Comment