{TOP 10 Colleges} भारत के सबसे अच्छे कॉलेज | Bharat Ke Sabse Achhe Colleges

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज | Bharat Ke Sabse Achhe Colleges | भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कहां है | Top College in india | Top 10 College in india

आने वाले कुछ महीनों में बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएँ होने वाली हैं. 12 वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्र छात्राएँ पढ़ाई जारी रखने के लिए कॉलेज और यूनिवर्सिटी में दाखिला लेंगे. कई छात्रों के द्वारा यह पूर्व में ही यह फैसला ले लिया गया होगा कि किस कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना है. आज के युवा अपनी रुचि और अपने शौक के हिसाब से अपनी उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं. लेकिन वही कई ऐसे छात्र भी होते हैं जिन्हें इस बात की असमंजस होती है कि वो किस कॉलेज में प्रवेश लें. इन छात्रों को उचित मार्गदर्शन ना मिल पाने की वज़ह से यह असमंजस बरकार रहती है और छात्र किसी ऐसे कॉलेज में प्रवेश ले बैठते हैं जहाँ शिक्षा की गुणवत्ता अच्छी नहीं होती है.

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज (Bharat Ke Sabse Achhe Colleges)

{TOP 10 Colleges} भारत के सबसे अच्छे कॉलेज | Bharat Ke Sabse Achhe Colleges

यदि आप यह चाहते है की हमारा Admission भारत के सबसे अच्छे College में हो तो आप सही पोस्ट पर आये है। हम आपको यहाँ भारत के सबसे अच्छे कॉलेज की सूची लेकर आये है यहाँ आपको सबसे अच्छे कॉलेज मिलेंगे। अगर आप भी स्नातक में प्रवेश लेने के लिए किसी अच्छे कॉलेज की तलाश कर रहे हैं तो एक नजर इस लेख पर भी डालिए जिसमें हमने बताया है देश के शीर्ष 10 बेहतरीन कॉलेज के बारे में जिनमें आप दाखिला लें सकते हैं.

1. मिरांडा हाउस कॉलेज (Miranda House College)

Miranda House College

टॉप 10 कॉलेज में सबसे पहला नाम आता दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले मिरांडा हाउस कॉलेज का. दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में स्थित मिरांडा हाउस कॉलेज एक महिला कॉलेज हैं. 1948 में स्थापित हुए इस कॉलेज को NAAC GRADE A+ की मान्यता भी प्राप्त है. ये कोई पहली बार नहीं है कि जब इस कॉलेज का नाम टॉप 10 कॉलेज की लिस्ट में आया है. इससे पूर्व भी 4 बार यह कॉलेज इस सूची में अपना स्थान बना चुका है.

2. लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वीमेन (Lady Shri Ram College For Women)

Lady Shri Ram College For Women

दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वीमेन को दूसरी बार देश के शीर्ष 10 कॉलेज की सूची में स्थान प्राप्त किया है. इस कॉलेज की स्थापना स्थापना स्वर्गीय सर लाला श्री राम द्वारा वर्ष 1956 में की गई थी. इस कॉलेज की स्थापना स्वर्गीय सर लाला श्री राम ने अपनी पत्नी की स्मृति में की थी. यह कॉलेज साउथ कैंपस में स्थित हैं.

3. लोयोला कॉलेज (Loyola College)

Loyola College

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर नाम आता है लोयोला कॉलेज का. पिछले वर्ष लोयोला कॉलेज को छठा स्थान मिला था. लोयोला कॉलेज चेन्नई में स्थित है जिसे सोसाइटी ऑफ़ जीसस द्वारा वर्ष 1925 में स्थापित किया गया था. यह कॉलेज मद्रास विश्वविद्यालय से संबद्ध  है. इस कालेज को यूजीसी UGC के द्वारा भी उत्त्कृष्टता के लिए सम्मानित किया जा चुका है. इस कॉलेज में मानविकी, विज्ञान और वाणिज्य की विभिन्न शाखाओं में 25 UNDERGRADUATION , 19 POST GRADUATION, 11 MPHIL और 14 DOCTORATE कार्यक्रम प्रदान करता है।

4. सेंट जेवियर्स कॉलेज कोलकाता (St. Xavier’s College Kolkata)

St. Xavier's College Kolkata

भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज में चौथे स्थान पर आता है कोलकाता स्थित सेंट जेवियर्स कॉलेज. IS कॉलेज की स्थापना सन्न 1860 में की गई थी. इस कॉलेज के द्वारा ARTS, SCIENCE, COMMERCE वर्ग के विभिन्न विषयों में 53 पाठयक्रमों का संचालन किया जाता है.

5. रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर (Ramakrishna Mission Vidyamandira)

Ramakrishna Mission Vidyamandira

सूची में पाँचवे स्थान पर आता है कोलकाता यूनिवर्सिटी से संबंद्ध रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर. इस कॉलेज में GRADUATION, POST GRADUATION और पीएचडी पाठयक्रमों का संचालन किया जाता है.

6. पीएसजीआर कृष्णम्मल कॉलेज फॉर विमेन (PSGR Krishnammal College for Women)

PSGR Krishnammal College for Women

छठवाँ स्थान प्राप्त करने वाला कॉलेज है कोयंबटूर स्थित पीएसजीआर कृष्णम्मल कॉलेज फॉर वूमेन. यह एक एक महिला कॉलेज है जिसकी स्थापना वर्ष 1963 में हुई थी. इस कॉलेज में कुल 25 पाठ्यक्रमों का संचालन होता है.

7. प्रेसीडेंसी कॉलेज तमिलनाडु (Presidency College Chennai)

{TOP 10 Colleges} भारत के सबसे अच्छे कॉलेज | Bharat Ke Sabse Achhe Colleges

अगर बात करें 7 वें स्थान की तो इस स्थान पर आता है तमिलनाडु में स्थित प्रेसीडेंसी कॉलेज. वर्श 1840 में अंग्रेजों के द्वारा स्थापित इस कॉलेज में ARTS, SCIENCE, PHYSICAL EDUCATION, COMMERCE जैसे विषयों के लिए अलग अलग कोर्स में BACHELOR’S और MASTERS की पढ़ाई होती है.

8. सेंट स्टीफेन कॉलेज (St Stephen’s College)

St Stephen's College

8 वें स्थान पर आता सेंट स्टीफेन कॉलेज. वर्ष 1881 में स्थापित किया गया यह कॉलेज दिल्ली का एक काफी पुराना कॉलेज है. इस कॉलेज को कैम्ब्रिज मिशन द्वारा स्थापित किया गया था. नॉर्थ कैंपस में स्थित यह कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध है.

9. हिन्दू कॉलेज (Hindu College)

hindu college

सूची में 9 वें नंबर पर अपना स्थान बनाने वाले कॉलेज का नाम है हिन्दू कॉलेज. वर्ष 1899 में स्थापित यह यह कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध है. यह कॉलेज भी नॉर्थ कैंपस में स्थित है. इस कॉलेज में अनेक विषय जैसे की हिंदी, इंग्लिश, कॉमर्स, हिस्ट्री, संस्कृत जैसे आदि विषयों के लिए पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं.

10. श्री राम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स (Shri Ram College of Commerce)

Shri Ram College of Commerce

देश के टॉप 10 कॉलेज की लिस्ट में 10 वें यानी अंतिम स्थान पर आता है श्री राम कॉलेज ऑफ कामर्स. दिल्ली विश्वविद्यालय से सम्बद्ध इस कॉलेज की स्थापना वर्ष 1920 में हुई थी. मिरांडा हाउस कॉलेज की तरह ही श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स को भी NAAC द्वारा GRADE A+ की मान्यता प्राप्त है. देश के सर्वश्रेष्ठ 10 कॉलेज में भले ही श्री राम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स को 10वा स्थान मिला हो लेकिन यह कॉलेज भारत के सर्वश्रेष्ठ कॉमर्स कॉलेज के पद से सम्मानित है.

देश के टॉप 10 कॉलेजों में से 5 कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं जिन्हें पहला, दूसरा, आठवां, नौवां और दसवा स्थान मिला है.

भारत के टॉप 10 कॉलेज की यह लिस्ट केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा वर्ष 2021 में जारी की गई है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा नैशनल इंस्टिट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) के तहत तय की गई रेटिंग के अनुसार इस लिस्ट को जारी किया गया है. वर्ष 2021 में कुल 6000 कॉलेज और युनिवर्सिटी ने NIRF के छठवें संस्करण में भाग लिया था. 2021 में NIRF द्वारा संस्थानों को 11 श्रेणियों के तहत रैंकिंग दी गई है जबकि 2016 में केवल चार श्रेणियों के आधार पर इन संस्थानों को रैंकिंग प्रदान की गई थी.

बरहाल पिछले 2 वर्षों में COVID-19 PANDEMIC की वजह से देश की शिक्षा व्यवस्था पर काफी असर पड़ा है. कई स्कूल और कॉलेजों में आज भी ताले लटके हुए है. वही सरकार ने हाल ही में शिक्षा व्यवस्था को ऑफलाइन मोड में बहाल करने के आदेश जारी कर दिए हैं. दिल्ली युनिवर्सिटी समेत कई बड़े कॉलेज और युनिवर्सिटी में दुबारा से ऑफलाइन कक्षाओं का संचालन शुरु कर दिया है.

Leave a Comment