Bihar Board Exam Admit Card: जारी किए गए बिहार बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, यहां जाने प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की संपूर्ण प्रक्रिया

Bihar Board Exam Admit Card: बिहार राज्य के दसवीं एवं बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए ADMIT CARD जारी कर दिए गए हैं। बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड द्वारा जारी किए गए यह एडमिट कार्ड छात्र छात्राएँ ऑनलाइन डाउनलोड करने के अलावा अपने स्कूल से भी प्राप्त कर सकते हैं। जारी नोटिस के अनुसार एडमिट कार्ड संबंधित शिक्षण संस्थान के हेड के हस्ताक्षर मोहर लगने के बाद ही छात्र छात्राओं के लिए उपलब्ध होंगे। बिहार बोर्ड की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएँ 1 फरवरी 2022 से शुरू होगी और 14 फरवरी तक चलेंगी।

Bihar Board Exam Admit Card

Bihar Board Exam Admit Card

वहीं अगर बात करें दसवीं कक्षा की तो दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी तक चलेंगी। परीक्षाएँ 2 पालियों में सम्पन्न करायी जाएंगी। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह भी बताया गया है कि BIHAR BOARD EXAM ADMIT CARD के बिना किसी भी छात्र छात्रा को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसीलिए आप भी जल्द से जल्द अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का सही तरीका हम आपको बता रहे हैं अपने इस लेख में, तो अंत तक इस लेख को ज़रूर पढ़ें।

जानें किस किस जानकारी का होगा एडमिट कार्ड पर विवरण

परीक्षार्थियों के लिए जारी किए गए प्रवेश पत्र पर कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ दी गई है। प्रवेश पत्र पर परीक्षार्थी का नाम, लिंग, माता-पिता का नाम, स्कूल का नाम एवं कोड, विषयओं के नाम एवं विषय कोड, रोल नंबर तथा परीक्षा केंद्र का नाम छपा होगा। इसके अलावा स्कूल प्रमुख और परीक्षा नियंत्रक के हस्ताक्षर भी एडमिट कार्ड पर मौजूद होंगे।

क्या है ADMIT CARD डाउनलोड करने की प्रक्रिया

बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड परीक्षार्थियों निम्‍न तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं:

BIHAR BOARD 10वीं ADMIT CARD के लिए –

  • सबसे पहले परीक्षार्थी बिहार बोर्ड के दसवीं कक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर मौजूद एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक लॉगिन विंडो खुलेगी जिसमे आप पूछी गयी जानकारियों को भरने दें और सबमिट करें।
  • अब आपके सामने आपका BIHAR BOARD 10वीं कक्षा का प्रवेश पत्र खुल कर आ जाएगा। आप इसको डाउनलोड कर लें और साथ ही इसके कम से कम 2 प्रिंटआउट भी निकल लें।

BIHAR BOARD 12वीं ADMIT CARD के लिए –

  1. 12वीं कक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए परीक्षार्थी बिहार बोर्ड के बारहवीं कक्षा BOARD EXAM ADMIT CARD की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होमपेज पर मौजूद INTERMEDIATE LOGIN के विकल्प पर क्लिक करें।
  3. क्लिक करने के बाद खुले विंडो पर पूछी गई जानकारी दर्ज कर सबमिट करें।
  4. अब आपके सामने आपका BIHAR BOARD 12वीं कक्षा का प्रवेश पत्र खुल कर आ जाएगा। आप इसको डाउनलोड कर लें और साथ ही इसके कम से कम 2 प्रिंटआउट भी निकल लें।

प्रवेश पत्र में किसी भी प्रकार की कोई गलती या त्रुटि होने पर तत्काल अपने स्कूल में संपर्क करें।

अगर आप अपने BIHAR BOARD EXAM के ADMIT CARD को ऑनलाइन डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने प्रवेश पत्र के लिए अपने स्कूल में भी सम्पर्क कर सकते हैं और वहां से भी अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

परीक्षार्थी इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बिना एडमिट कार्ड के उन्हें परीक्षा में सम्मलित नहीं होने दिया जाएगा, इसीलिए आप अपने एडमिट को डाउनलोड कर संभाल के रखें और परीक्षा के दिन साथ ले जाना ना भूलें। इसके अलावा COVID अनुरूपी नियमों को ध्यान में रखें और मास्क लगा कर ही परीक्षा देने जाएं।

Leave a Comment