Bihar Free Laptop Yojana: बिहार सरकार दे रही है फ्री लैपटॉप, आवेदन लिंक, पात्रता और आवेदन की प्रक्रिया

Bihar Free Laptop Yojana: आप भी फ्री लैपटॉप पाना चाहते है, यदि हां तो आपको हमारा यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए.बिहार सरकार के द्वारा फ्री लैपटाप देने की सूची जारी कर दी गई है. बिहार लैपटॉप योजना के तहत यदि आप ने आवेदन किया है, या फिर फ्री लैपटॉप पाने के लिए और आप अपना नाम जानना चाहते है, तो आपको हमारे इस लेख को पूरा पढ़ना होगा.

bihar free laptop yojana
bihar free laptop yojana

क्या है बिहार सरकार द्वारा दी जाने वाली Free Laptop Yojana

कोविड-19 गंभीर स्थिति ने हमें यह सिखा दिया है हमें अब शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए ब्लैक बोर्ड या कॉपी किताब की आवश्यकता नहीं रह गई है. बल्कि हमें टेक्नोलॉजी के साथ आगे बढ़ना होगा. इसी गंभीर स्थिति को ध्यान में रखते हुए, बिहार सरकार के द्वारा छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान करने की योजना बनाई गई है. हम आपको बता दें कि बिहार सरकार के द्वारा निजी और सरकारी स्कूलों के बीच में साली एक गहरी खाई को भी इस योजना के तहत दूर करने की कोशिश की जा रही है. बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के द्वारा बिहार  राज्य में निवास करने वाले, लगभग से लेकर कक्षा बारहवीं तक के लगभग 3600000 छात्रों को मुफ्त लैपटॉप बांटने की योजना बनाई गई है. इस योजना के तहत छात्रों को घर में ही रहकर कोरोना से गंभीर स्थिति में भी शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. इसके अलावा छात्रों को आधुनिकीकरण और मुख्य धारा से जोड़ने के लिए भी लैपटॉप बांटने की योजना बनाई गई है.

Bihar Free Laptop Yojana की पात्रता

यदि आप बिहार सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप पाने की योजना बना रहे है, तो हम आपको बता रहे है कि आपके पास कौन सी पात्रता का होना आवश्यक है. बिहार राज्य से कक्षा 9 से 12वीं कक्षा पास छात्र जिन्होंने अपनी कक्षा में 80% से अधिक अंक प्राप्त किए है, उन्हें इस योजना के तहत फ्री लैपटॉप दिए जाएंगे. इस योजना में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को भी प्राथमिकता प्रदान की जाएगी जो परिवार लैपटॉप टेबलेट मोबाइल लेने में सक्षम नहीं है. उन्हें भी इस योजना के तहत लाभ बंद करने का सरकार के द्वारा प्रयास किया जा रहा है|बिहार फ्री लैपटॉप योजना

यदि आप बिहार सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप योजना में हिस्सा लेना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्नलिखित तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए.

  • बिहार फ्री लैपटॉप योजना के तहत बिहार सरकार की शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जाएं वहां पर आपको फ्री लैपटॉप योजना से जुड़ा एक लिंक दिखाई देगा, इस लिंक पर आप को क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुलेगा.
  •  होम पेज खुलने के बाद आप फ्री लैपटॉप योजना से जुड़े एप्लीकेशन के स्टेटस पर क्लिक करें.
  •  जब आपको सर्च बाय में पंजीकरण करना हो, तो आप इसके लिए अपने पंजीकरण क्रमांक किया आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है तथा इस एप्लीकेशन फॉर्म में आप अपनी सभी जरूरी जानकारियों को सही-सही भर दे.
  •  जानकारी भरने के बाद आप इसमें अपनी जन्मतिथि को दर्ज करें जन्मतिथि दर्ज करने के बाद आपको कैप्चा कोड प्राप्त होगा इस कैप्चा कोड को आपको क्या बॉक्स में लिख कर सबमिट करना होगा.
  •  जैसे ही आप क्या कोड को सबमिट कर देंगे आपको एप्लीकेशन फॉर्म जमा हो जाएगा और फ्री लैपटॉप योजना की सूची में आपका नाम आपकी योग्यता के अनुसार शामिल कर लिया जाएगा.

Bihar Free Laptop Yojana पाने की योग्यता

यदि आप बिहार सरकार द्वारा छात्रों को प्रदान की जाने वाली फ्री लैपटॉप योजना का हिस्सा बनना चाहते है, तो आपको बिहार सरकार द्वारा निर्धारित की गई मापदंडों को पूरा करना होगा तभी आप इसको इस योजना का फायदा मिल सकेगा|

  • आवेदन बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  •  आवेदक ने बिहार शिक्षा बोर्ड से ही लगभग 80% से अधिक अंक प्राप्त किए हो
  •  आवेदक ने कक्षा 9 से लेकर 12वीं कक्षा के मध्य में ही आवेदन किया हो.
  •  आवेदक के पास  अपना खुद का आधार कार्ड होना चाहिए.
  •  आवेदक अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अथवा पिछड़ा वर्ग से भी संबंधित हो सकता है.
  • बिहार सरकार के द्वारा दी जाने वाली फ्री लैपटॉप योजना के तहत महिलाएं पिछड़ा वर्ग विकलांग व्यक्ति इत्यादि भी आवेदन कर सकते हैं. 

Free Laptop Yojana 2021 (बिहार फ्री लैपटॉप योजना)

हम सभी जानते है कि आज के समय में छात्रों के पास लैपटॉप होना कितना आवश्यक है. इस लैपटॉप के माध्यम से छात्र कभी भी कहीं भी बैठकर शिक्षा ग्रहण कर सकते है. छात्रों  के इन्हीं जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार द्वारा मेधावी छात्रों को फ्री लैपटॉप योजना 2021 देने की घोषणा की गई है. बहुत सारे छात्र ऐसे है जो आर्थिक स्थिति से कमजोर है, लेकिन उनके अंदर पढ़ने की प्रबल इच्छा है, और वह कक्षाओं में अच्छे अंको से पास होते है. छात्रों की इसी मेहनत को ध्यान में रखते हुए तथा पढ़ने की उनकी लगन को आगे बढ़ाने के लिए बिहार सरकार द्वारा छात्रों को फ्री लैपटॉप योजना के तहत लैपटॉप बांटे जा रहे हैं.

बिहार फ्री लैपटॉप योजना (Bihar Free Laptop Yojana)

बिहार सरकार 2021 के द्वारा बिहार राज्य के मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत यह लैपटॉप बांटे जा रहे है. इससे बिहार राज्य के लगभग 3600000 युवाओं को लाभ प्राप्त होगा इनमें उन परिवारों के बच्चे शामिल है, जो कोविड-19 परिस्थिति में शिक्षा से वंचित रह गए थे और उनके सीखने में रुकावट आने लगी थी. बिहार सरकार ने अपने राज्य के शिक्षा स्तर को बढ़ाने के लिए भी इस योजना की घोषणा की है. इससे छात्रों के भीतर नैतिकता और साक्षरता दर को बढ़ाने का मौका भी मिलेगा. बिहार सरकार के द्वारा चलाई गई फ्री लैपटॉप योजना धीरे-धीरे पूरे देश में चलाई जाने वाली योजना बन गई है, और अलग-अलग प्रदेशों में भी छात्रों को फ्री लैपटॉप योजना लागू करने की बात की जाने लगी है.

Leave a Comment