Bihar Free Laptop Yojana: BIHAR के युवाओं के लिए अच्छी खबर, सरकार दे रही है युवाओं को FREE LAPTOP

Bihar Free Laptop Yojana: देश में COVID-19 संक्रमण के फैलने के बाद से पढ़ाई का पहिया थम सा गया है. धीरे धीरे इस पहिये को फिर से चलाने की कोशिश की जा रही है. स्कूल कॉलेज द्वारा ऑनलाइन शिक्षा का दौर शुरू किया जा चुका है जिसका उद्देश्य यह है कि कोई भी छात्र छात्रा पढ़ाई से वंचित ना रह जाए. लेकिन दुर्भाग्यवश आज भी देश के कई इलाकों में कई ऐसे छात्र छात्राएँ हैं जो ऑनलाइन पढ़ाई का हिस्सा नहीं बन पा रहें हैं. कई बच्चों के पास आज भी मोबाइल फोन नहीं है जिसकी वजह से उनकी पढ़ाई प्रभावित होती है.

Bihar Free Laptop Yojana

Bihar Free Laptop Yojana

यह बच्चे जो कल देश का भविष्य बनेंगे, वो आज पढ़ाई तक नहीं पहुंच पा रहें हैं. ऐसे में सरकार की लगातार यह कोशिश रहती है कि इन बच्चों और पढ़ाई के बीच की दूरी को दूर किया जाए. इसके लिए सरकार समय समय पर छात्र छात्राओं को मुफ्त TABLET, MOBILE, LAPTOPS वितरित करती रहती है. इसी क्रम में अब बिहार सरकार BIHAR GOVERNMENT ने भी एक कदम उठाया है जिससे जरूरतमंद बच्चों की मदद हो पाए.

बिहार की नीतीश सरकार ने यह ऐलान किया है कि उनकी तरफ से राज्य के बीपीएल परिवारों के बच्चों को मुफ्त लैपटॉप दिए जाएंगे. ऐसा करने का मकसद इन छात्र छात्राओं को टेक्नोलॉजी के साथ जोड़ने का है ताकि यह बच्चे आत्मनिर्भर बन सके, देश दुनिया से जुड़े रहें और समय के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सके. इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए कुछ नियम और शर्तें हैं जिनको अगर आप पूरा करते हैं तो आप भी मुफ्त लैपटॉप के पात्र होंगे. इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी हमने अपने इस लेख में दी है ताकि आप इस योजना के बारे में विस्तृत रूप से जान सकें तो इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें.

FREE LAPTOP के लिए कौन कौन होगा योग्य

बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना राज्य के मूल्यनिवासियों के लिए है. यह योजना BPL यानी गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों के लिए है. बीपीएल श्रेणी में आने के साथ ही आपको कुछ अन्य मापदंडों को भी पूरा करना होगा ताकि आप इस योजना के लिए पूरी तरह से पात्र हों और आप फ्री लैपटॉप पा सकें.

BPL श्रेणी में आने के अलावा आपको सरकारी स्कूल से 10वीं या 12वीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही यह भी ज़रूरी है कि आप कौशल युवा प्रोग्राम तहत कोई ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे हों ताकि आपको इस योजना का लाभ मिल सके. इस योजना के तहत 30 लाख लैपटॉप का वितरण किया जाएगा.

अगर हैं योजना के पात्र तो कैसे करें आवेदन

  1. इस योजना के अंतर्गत लाभ पाने के लिए सबसे पहले आपको इसके लिए आवेदन करना होगा. आवेदन प्रक्रिया को करने के लिए सर्वप्रथम आवेदक को बिहार शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. वेबसाइट के होमपेज पर आपको “NEW APPLICANT REGISTRATION” का विकल्प दिखेगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा.
  3. अब आपके सामने एक पंजीकरण फॉर्म खुल कर आएगा जिसे भरकर आप स्वयं को पंजीकृत कर सकते हैं.
  4. फॉर्म में पूछी गई समस्त जानकारियाँ भरने के बाद आपको SEND OTP के विकल्प पर क्लिक करके आगे बढ़ना है जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. आपको यह OTP दर्ज करके आगे की प्रक्रिया को जारी रखना होगा.
  5. OTP सत्यापित होने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेज दाखिल करने होंगे.

समस्त जानकारियों को भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होगी.

जानिए किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

जो भी आवेदक इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनको अपने आवेदन पत्र के साथ निम्न दस्तावेजों को भी संलग्न करना होगा.

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • दसवीं या बारहवीं की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ

निसंदेह यह बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है राज्य के सभी गरीब परिवारों के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने में मदद करेगी. सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इस योजना से बच्चों में आत्मविश्वास पैदा होगा और वो आत्मनिर्भर बनेंगे.

Leave a Comment