Bihar Free Laptop Yojana: जारी हो गई बिहार लैपटॉप योजना की लिस्ट, देखें अपना नाम

बिहार सरकार लगातार बिहार में शिक्षा का स्तर बढाने के लिए नए नए प्रयास कर रही है। इसी क्रम में बिहार सरकार ने उत्तर प्रदेश सरकार की भांति Free Laptop yojana 2021 की घोषणा की है। इस योजना के तहत बिहार सरकार आने मेधावियों को लैपटॉप प्रदान करके उन्हें डिजिटलीकरण के साथ जोड़कर आधुनिक शिक्षा पद्धति से अवगत कराना है। आज के इस लेख में बिहार फ्री लैपटॉप योजना के बारे में हम आपको जानकारी से अवगत कराएंगे साथ ही बिहार लैपटॉप योजना की लिस्ट कैसे देखें की पूरी जानकारी बतायेंगे।

bihar free laptop yojana

बिहार फ्री लैपटॉप योजना क्या है ?

शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार ने फ्री लैपटॉप योजना आरंभ की है। सरकार बिहार में निजी और सरकारी स्कूल के बीच पाट को कम करना चाहती है जिसके लिए शिक्षा विभाग लगातार प्रयासरत है। बिहार सरकार राज्य में निवास करने वाले नौवीं से 12 वीं के 36 लाख छात्रों को मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना के तहत लैपटॉप वितरित करेगी। इस योजना में सरकार का उद्देश्य है कि छात्रों को कोरोना के दौर में घर बैठे ऑनलाइन उच्च शिक्षा मिले। चूंकि कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के कारण शिक्षा जगत सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ इसके साथ ही छात्रों को आधुनिकीकरण और मुख्यधारा से जोड़ने के लिए आधुनिक डिवाइस से छात्रों को लैस करने की योजना बनाई है।

बिहार सरकार उन बच्चों को टारगेट करेगी जो आर्थिक रूप से कमजोर है. ऐसे बच्चे जिन्होंने 10 वीं या बारवीं पास करके कौशल शिक्षा मिशन में एडमिशन लिया है उन्हें इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा.

बिहार लैपटॉप योजना की पात्रता

बिहार सरकार कक्षा 9 वें से 12 वीं कक्षा के पास छात्र जिन्होंने अपनी कक्षा में 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किये हों। उन्हें इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाता है। इस योजना में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को वरीयता दी जाएगी। जो परिवार लैपटॉप, टेबलेट मोबाइल लेने में सक्षम नहीं है उन्हें इस योजना में आगे रखा जाएगा।

बिहार लैपटॉप योजना

  • बिहार लैपटॉप योजना के तहत स्टेटस देखने के लिये सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आप इस लिंक पर क्लिक करके सीधे वेबसाइट पर जायें।
  • अब आप होमपेज पर एप्लीकेशन स्टेटस पर क्लिक करें।
  • अब आपको सर्च By में पंजीकरण क्रमांक या आधार कार्ड का चयन करें और उसकी जानकारी दर्ज करें।
  • अब आप Date of Birth दर्ज करें।
  • इसके पश्चात आपको कैप्चा कोड डालना है और सबमिट पर क्लिक करना हैं।

Leave a Comment