Bihar Ration Card Check 2022: बिहार का राशन कार्ड कैसे चेक करें | Bihar Ka Ration Card Kaise Karen

बिहार में राशन कार्ड अप्लाई करने के 3 से 4 हफ्ते के अंदर मिल जाता है। लेकिन कई बार किसी गड़बड़ी के कारण इसमें बहुत समय भी लग जाता है। अगर आप भी बिहार राज्य के निवासी हैं और आप ने हाल ही में अपना राशन कार्ड अप्लाई किया है। लेकिन अभी तक आपको राशन कार्ड नहीं मिला तो आपको इसकी जांच करनी होगी। आज के साड़ी कल में हम आपको बताएंगे ऑनलाइन बिहार राशन का कार्ड स्टेटस कैसे चेक करते हैं।

बिहार का राशन कार्ड कैसे चेक करें (Bihar Ka Ration Card Kaise Karen)

ऑनलाइन बिहार राशन कार्ड का स्टेटस चेक करने के बाद ही आपको यह पता चल पाएगा कि आपका राशन कार्ड का आवेदन स्वीकार हुआ है या रिजेक्ट।

ऐसे करें बिहार राशन कार्ड स्टेटस चेक

अगर आप भी बिहार के रहने वाले हैं और आप ने राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है, तो आप हमारे बताएं इन आसान टिप्स को अपनाकर अपना राशन कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं। आपको बता दें कि आप घर बैठे भी बेहद आसानी से बिहार राशन कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं।

बिहार राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें? स्टेप्स में

अगर आप अपने बिहार राशन कार्ड का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो हमारे बताएं स्टेप्स को फॉलो करें। ध्यान रहे कोई भी सहमत ना हो इसके लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें।

स्टेप 1- बिहार राशन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले आपको बिहार राशन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इस लिंक Epds.bihar.gov.in पर क्लिक करके आप सीधा बिहार राशन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं।

स्टेप 2- पोर्टल ओपन करें

वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करते ही आप सीधे बिहार सरकार के जन वितरण अन्न पोर्टल पर पहुंच जाएंगे।

स्टेप 3- जिला या अनुमंडल सेलेक्ट करें

इसके बाद आपको अपना दिलाया अनुमंडल सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक ऑप्शन आएगा जिसमें आपको अपनी (RTPS) राशन कार्ड आवेदन संख्या भरनी होगी। यह सभी डिटेल्स भरने के बाद आपको नीचे दिख रहे शो (Show) के बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4- अब दिखेगा राशन कार्ड स्टेटस

ओपन बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने बिहार राशन कार्ड स्टेटस दिखाई देने लगेगा।

स्टेप 5- क्या है स्टेटस

यदि आप के राशन कार्ड स्टेटस में लिखा है- “आवेदन पर अंतिम प्रोसेसिंग अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा कर दिया गया है, राशन कार्ड प्रिंट लिया जा सकता है”। तो इसका अर्थ है कि आपका राशन कार्ड आवेदन स्वीकार कर लिया गया है और अगले ही महीने आपको आपका राशन कार्ड मिल जाएगा और आप सरकार की राशन व्यवस्था का लाभ उठा सकेंगे।

स्टेप 6-यदि नहीं हुआ आवेदन स्वीकार

अगर आपकी राशन कार्ड स्टेटस पर लिखा आता है-“आवेदन मौजूद नहीं पाया गया है”, इसका अर्थ है कि किसी कारण आपका राशन कार्ड आवेदन स्वीकार नहीं किया गया है। लेकिन घबराइए मत इसका यह अर्थ नहीं है कि आपका राशन कार्ड नहीं बनेगा। आप फिर से कुछ दिनों बाद अपना राशन कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं। हो सकता है कि कुछ समय बाद वह राशन कार्ड आवेदन स्वीकार हो जाए।

कब करना चाहिए बिहार राशन कार्ड स्टेटस चेक

आपको बता दें कि आपको अपना बिहार राशन कार्ड स्टेटस आवेदन करने के लगभग 15 से 20 दिन के बाद चेक करना चाहिए। आवेदन करने के तुरंत बाद इसे चेक करना सही नहीं है। आवेदन की प्रक्रिया को पूरा होने में 15 से 20 दिनों का समय लगता है।

Leave a Comment