BIHAR STUDENT CREDIT CARD YOJANA: छात्रों दिया जा रहा है 4 लाख तक का लोन, देखें योजना में आवेदन की पूरी प्रक्रिया

BIHAR STUDENT CREDIT CARD YOJANA: शिक्षा के क्षेत्र में बिहार हमेशा से पीछे रहा है। सरकारें लगातार प्रयासरत हैं कि बिहार का शिक्षा सत्र बढ़ाया जाए और भारत के बेहतर साक्षरता दर वाले राज्यों में बिहार शामिल हो। हालांकि यह सब चीजें अभी काल्पनिक है लेकिन सरकार इस काम के लिए लगातार कोशिश में है तथा नई नई योजनाओं ला रही है। इसी क्रम में बिहार सरकार ने बिहार के छात्रों के लिए छात्र क्रेडिट कार्ड योजना (Credit Card Yojana) का आरंभ किया है। इन योजना के तहत छात्रों को 4 लाख रुपये तक का क्रेडिट कार्ड (Credit Card) दिया जा रहा है जिससे व पढ़ाई में उपयोग होने वाले आवश्यक चीजों की खरीददारी कर सकें एवं अपनी शिक्षा को सुचारु रूप से चला पाए।

bihar student credit card yojana

आज के इस लेख में हम आपको बिहार सरकार की इसी महत्वकांक्षी Student Credit Card Yojana क्या है के बारे में बतायेंगे तथा आवेदन की पूरी प्रक्रिया से अवगत करायेंगे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitesh Kumar) ने सात निश्चय योजना (Scheme)में छात्रों का पूरा ख्याल रखा है। Student Credit Card Yojana के तहत बिहार के छात्र चाहे वह किसी CBSE बोर्ड से हों या बिहार बोर्ड से उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा। इस योजना में सरकार पढ़ाई के लिए छात्रों को लोन देगी।

इस योजना में जो भी छात्र आगे की पढ़ाई जैसे ,मास्टर्स या बैचलर करना चाहते हैं वे सरकार से कम ब्याज पर ऋण आसानी से पा सकते है.

Student Credit Card Yojana क्या है

साल 2016 में मुख्यमंत्री ड्रीम प्रोजेक्ट में सात निश्चय में शामिल स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारंभ किया था। Student Credit Card Yojana के तहत सरकार राज्य की शिक्षा नीति की मजबूती प्रदान करके शिक्षा के स्तर की बेहतर बनाना चाहती हैं। Bihar Student Credit Card Yojana के तहत छात्रों की लाभ दिया जाए एवं बिना किसी रुकावट के उनकी पढ़ाई पूरी हो। सरकार इस योजना कर साथ बिहार में व्याप्त शिक्षा के खामियों को पूरा करके शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ना हैं।

सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती हैं बिहार के छात्रों को उच्च शिक्षा मिले। Bihar Student Credit Card Yojana के तहत सरकार बिहार के गरीब छात्रों की वरीयता दे रही है।

ऐसे मिलेगा योजना का लाभ

Student Credit Card Yojana के लाभ लेने के लिए आपको 7 निश्चय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आवेदन के लिए राज्य का निवासी होना जरूरी है एवं आपको CBSE या बिहार बोर्ड से शिक्षा प्राप्त होना जरूरी है। योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है। इस योजना लेने के लिये आपको स्कूल या कॉलेज में वेरिफिकेशन करवाना जरूरी होगा इसके बाद एग्रीमेंट किया जाएगा और 7-8 दिन में पैसा आपके खाते में आ जाता है।

बिहार छात्र क्रेडिट कार्ड योजना की पात्रता

  • आवेदक बिहार का निवासी हो
  • Bihar Student Credit Card Yojana का लाभ गरीब परिवारों को दिया जाएगा।
  • लोन पर 5 प्रतिशत ब्याज देय होगा।
  • अब तक कि पढ़ाई से जुड़े सारे कागजात Bihar Student Credit Card Yojana के आवेदन में प्रयोग होंगे।
  • 12 वीं पढ़ाई पूरी करने के बाद आगे की पढ़ाई करने के लिए ही लोन दिया जाएगा।

आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप 7 निश्चय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर आपको नया आवेदन का विकल्प दिखेगा।
  • अब आपको आवेदक का नाम ईमेल आधार नंबर आदि की जानकारी दर्ज करना है।
  • अब आपके दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसे इनपुट करके आप एप्लिकेशन को सबमिट कर सकते हैं।
  • अब आप अपने कागजों का सत्यापन कॉलेज से करवा लें।

Leave a Comment