जाने बिजली बिल कैसे चेक करें | Bijli Bill Kaise Check Kare

कई बार ऐसा होता है कि हम घर पर उपस्थित नहीं होते जिस वजह से हमें बिजली का बिल नहीं मिल पाता। ऐसे में बहुत से लोग असमंजस में पड़ जाते हैं की बिजली का बिल कितना आया है यह कैसे पता किया जाए। कई बार ऐसा भी होता है कि बिजली बिल खो जाता है जिस वजह से हम यह भूल जाते हैं कि किस महीने का बिल कितना आया है। ऐसे मैं आपको बता दें कि आप घर बैठे आराम से अपने मोबाइल से ऑनलाइन ही अपना बिजली बिल चेक कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको स्टेप बाए स्टेप ही बताएंगे की मोबाइल से बिजली का बिल कैसे चेक किया जाता है?

बिजली बिल कैसे चेक करें (Bijli Bill Kaise Check Kare)

आज के इस आधुनिक युग में हर बड़ी कंपनी अपना एक वेब पोर्टल चलाती है। ठीक इसी तरह हर बिजली वितरण कंपनी अपनी एक ऑफिशियल वेबसाइट उपलब्ध कराती है। कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कोई भी उपभोक्ता अपना बिजली बिल आसानी से चेक कर सकता है। हमें से बहुत से लोग इस बारे में नहीं जानते, इस वजह से हम कई बार अपने बिजली बिल को लेकर परेशान रहते हैं। आज हम आपको मोबाइल से बिजली बिल देखने का पूरा तरीका बेहद सरल तरीके से बताएंगे। बिजली बिल चेक करने का सही तरीका जाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़े।

मोबाइल से बिजली बिल कैसे देखते हैं? यहां है पूरे स्टेप्स-

स्टेप-1 बिजली कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करें

मोबाइल से बिजली बिल चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी बिजली वितरण कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

स्टेप-2 Bill Payment Services ऑप्शन पर क्लिक करें

कंपनी की वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको कई तरह के सर्विस ऑप्शन दिखाई देंगे। जिसमें से आपको बिल पेमेंट सर्विस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद ऑनलाइन बिल पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप-3 बिल अकाउंट नम्बर पर क्लिक करें

ऑनलाइन पेमेंट के ऑप्शन पर जाने के बाद आपसे बिल अकाउंट नंबर मांगा जाएगा। दिए गए ऑप्शन पर अपना बिल अकाउंट नंबर भरें। इसके लिए आपको अपने घर का कोई भी पुराना बिजली बिल उठाना होगा। उसमें आपको आसानी से आपका बिल अकाउंट नंबर मिल जाएगा।

स्टेप-4 वेरीफिकेशन कोड डालें

इसके बाद आपके मोबाइल पर आपको एक कैप्चा कोड दिखाई देगा, जिसे भरकर आप को वेरीफाई करना होगा। स्क्रिन पर दिया गया कैप्चा कोड खाली बॉक्स में भरे और सबमिट करें।

स्टेप-5 अब दिखेगा बिजली बिल

जैसे ही आप कैप्चा कोड भरकर वेरीफाई करेंगे, उसके तुरंत बाद मोबाइल स्क्रीन पर आपका बिजली बिल दिखाई देने लगेगा। इसे आप जान सकेंगे कि आपका बिजली बिल कितना आया है। बिजली बिल पर बिल भरने की आखिरी तिथि भी आपको दिखाई देगी। इस पूरी प्रक्रिया को अपनाकर आप आसानी से अपना बिजली बिल मोबाइल पर घर बैठे देख सकते हैं।

आज हमने आपको बताया कि मोबाइल पर बिजली बिल कैसे देखा जाता है? आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और यह आपके काम आई होगी। इसी तरह के और अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

Leave a Comment

x