जानें ब्लड प्रेशर की दवा खाने का सही समय | Blood Pressure ki Dwa Khane Ka Sahi Samay

आज के इस आधुनिक युग में गलत लाइफस्टाइल और खानपान के चलते हर तीसरा व्यक्ति ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा है। अध्ययन बताते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या शरीर में कई अन्य लोगों को भी निमंत्रण देती है। यदि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या लंबे समय तक बनी रहती है तो इससे दिल की बीमारियां होने के भी खतरे बढ़ जाते हैं।

जानें ब्लड प्रेशर की दवा खाने का सही समय (Blood Pressure ki Dwa Khane Ka Sahi Samay)

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को किस वक्त दवाई लेनी चाहिए। जानिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए दवाई लेने का सही समय (Best Time To Take High Blood Pressure Medicine) कौनसा है।

क्या है हाई ब्लड प्रेशर

High blood pressure हाई ब्लड प्रेशर या hypertension हाइपरटेंशन इंसान तो तब होता है जब उसका रक्त दबाव सामान्य से बहुत अधिक हो जाता है। 140/90 mm Hg से अधिक बीपी आने का अर्थ है कि आपका बीपी हाई है।
ऐसा देखा गया है कि अधिकतर 45 वर्ष की उम्र के पुरुषों में हाई बीपी की समस्या अधिक होती है। वहीं दूसरी तरफ 65 की उम्र होते ही यह समस्या महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। इसी तरह मधुमेह यानी डायबिटीज के रोगियों में भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम है।

क्या है जानें ब्लड प्रेशर की दवा खाने का सही समय (Blood Pressure ki Dwa Khane Ka Sahi Samay)

हर कोई एक अलग दावा करता है कि बीपी की दवाई किस वक्त लेनी चाहिए। आज हम आपको ऐसे ही कुछ दावों के बारे में बताएंगे। जिससे आपको यह समझने में आसानी होगी कि बीपी की दवाई लेने का सही समय कौन सा है।

  • यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी दवाई रात के समय लेनी चाहिए। इससे उनमें दिल का दौरा पड़ने का खतरा 66% तक कम हो जाता है। कई अध्ययन बताते हैं कि जो लोग दिन की जगह रात के समय अपनी हाई ब्लड प्रेशर की दवाई लेते हैं उन्हें दिल से संबंधित बीमारियां होने के खतरे कुछ कम हो जाते हैं। मुख्यतः सोते वक्त दवाई लेने को फायदेमंद माना जाता है।
  • स्पेन में हुए एक अध्ययन से यह सिद्ध हुआ है कि हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को रात के वक्त दवाई लेनी चाहिए। क्योंकि सोते वक्त ब्लड प्रेशर हाई होने के खतरे ज्यादा होते हैं। अतः के अध्ययन कहता है की ब्लड प्रेशर के मरीजों को सोने से पहले अपनी दवाई लेनी चाहिए।

निष्कर्ष- सभी अध्ययनों की माने तो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए दवा लेने का सही समय सोने से पहले का यानी रात का समय है। इस वक्त दवाई लेने से हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए दिल का दौरा पड़ने के खतरे काफी हद तक कम हो जाते हैं।

नोट- यह आर्टिकल सामान्य जानकारियों पर आधारित है किसी भी तरह की विशेष जानकारी के लिए डॉक्टरी सलाह अवश्य लें।

Leave a Comment