ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय | Blood Pressure Ko Jad Se Khatam Karne Ka Upay

वर्तमान समय में ब्लड प्रेशर यानी रक्तचाप की बीमारी एक सामन्य लेकिन गंभीर बीमारी है. आमतौर पर ब्लड प्रेशर, मधुमेह जैसी बीमारियाँ वृद्ध अवस्था में होती थी लेकिन आज युवा भी ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारी की जकड़ में आ गया है. अनावश्यक तनाव, अस्वस्थ जीवनशैली जैसे कारणों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आज हर वर्ग के लोगों को अपने शिकंजे में ले रही है.

ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय (Blood Pressure Ko Jad Se Khatam Karne Ka Upay)

हाई ब्लड प्रेशर कई सारी अन्य गंभीर बीमारियों को न्योता देता है. इसीलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने के उपाय क्या हो सकते हैं. इस सवाल का जवाब आपको हमारे इस लेख में मिलेगा जिसमें आप जान सकेंगे कि कैसे आप जान सकेंगे कि कैसे इस ब्लड प्रेशर की गंभीर समस्या से निपटा जाए. तो पढ़ना जारी रखें.

ब्लड प्रेशर क्यूँ होता है हाई

शरीर में खून का प्रवाह करने वाली धमनियों जब सिकुड़ जाती है तब हमारे दिल के लिए खून का संचालन करने के लिए अधिक प्रेशर लगाना पड़ता है. इसी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ता है. धमनियों के सिकुड़ने के पीछे कई वजहें होती हैं, जैसे :

  • धुम्रपान करना
  • मोटापा
  • ज्यादा नमक, तेल, चिकनाई और मसालेदार खाने का सेवन
  • अत्याधिक शराब का सेवन
  • तनाव, अनिद्रा, चिंता,
  • शारीरिक व्यायाम ना करना और मानसिक रूप से स्वस्थ ना होना

ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने के उपाय जानने से पहले यह जानना जरूरी है क्या आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त हैं या नहीं. हाई ब्लड प्रेशर के कुछ सांकेतिक लक्षण होते हैं जिनके आधार पर आप यह जान सकते हैं कि आपका ब्लड प्रेशर हाई है या नहीं? यह लक्षण निम्न हो सकते हैं

  1. दिल की धड़कन का अनियमित हो जाना जो साँस लेने में समस्या उत्पन्न करती है.
  2. अधिक और भारी सिरदर्द और सीने/छाती में दर्द महसूस करना
  3. जल्दी थक जाना
  4. कभी-कभार पेशाब में खून आना

कैसे करें ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म

ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्या जैसे जैसे बढ़ती जाती है वैसे वैसे कई खतरनाक बीमारियाँ हमको घेरने लगतीं हैं. इसीलिए ज़रूरी है कि हम इस बात को जाने की ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने के उपाय क्या हो सकते हैं. तो ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने के लिए निम्न उपाय काफी कारगर साबित हो सकते हैं :

  1. ब्लड प्रेशर से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले मोटापे से छुटकारा पाना होगा और एक शारीरिक रूप से स्वस्थ होना पड़ेगा. नियमित व्यायाम और योग के माध्यम से आप अपने आप को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ बना पाएंगे.
  2. समय से सोये और समय से जागे. साथ ही स्वस्थ और सुकून भरी नींद लेने से आपका हाई ब्लड प्रेशर हमेशा के लिए गायब हो जाएगा.
  3. धुम्रपान और शराब से दूरी बनाने से आप हाई ब्लड प्रेशर के खिलाफ जंग जीत जाएंगे.
  4. अधिक पोटेशियम और कम सोडियम वाले भोजन का सेवन करें.
  5. हाई ब्लड प्रेशर से निजात पाने के लिए आप 3 से 4 मुनक्का या किशमिश को रात में पानी में भिगाकर सुबह के समय खा सकते हैं. साथ ही लहसुन को भिगा कर खाने से भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर किया जा सकता है.

कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि अगर आप एक स्वस्थ दिनचर्या और जीवनशैली जीना शुरु कर दें और अपने खानपान पर ध्यान देने लगें तो आपका हाई ब्लड प्रेशर अपने आप ही लो हो जाएगा. ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने के उपाय हमने आपको बताये जिनका इस्तेमाल कर आप भी ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पा सकते हैं.


Leave a Comment