ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय | Blood Pressure Ko Jad Se Khatam Karne Ke Upay

आज के समय में ब्लड प्रेशर एक ऐसी समस्या बन चुकी है जिससे लगभग हर दूसरा या तीसरा व्यक्ति परेशान है। एक समय था जब यह समस्या केवल बुजुर्गों में होती थी लेकिन आज के समय में ही समस्या बच्चों से लेकर जवान तक सभी में देखी जा रही है। गलत खानपान और गलत जीवनशैली के कारण भी ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ती जा रही है। ऐसे तो ब्लड प्रेशर की समस्या को संतुलित किया जा सकता है। लेकिन बहुत से लोग ऐसा दावा करते हैं कि कुछ उपायों के जरिए ब्लड प्रेशर की समस्या को जड़ से खत्म किया जा सकता है। आपको बता दें कि कुछ घरेलू उपाय और औषधियों के सेवन से ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का भी दावा किया जाता है।

ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय (Blood Pressure Ko Jad Se Khatam Karne Ke Upay)


भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने स्वास्थ्य की ओर ध्यान देना ही भूल जाते हैं। आज की आधुनिक युग में 8 में से एक व्यक्ति ब्लड प्रेशर (blood pressure) का मरीज है। ब्लड प्रेशर को वैज्ञानिक भाषा में हाइपरटेंशन (hypertension) भी कहा जाता है। आज किस आर्टिकल में हम आपको ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने के कुछ बेहतरीन उपायों के बारे में बताएंगे।

ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय

  • ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए घर में दूध में हल्दी, शिलाजीत और व्यचमनप्राश मिलाकर पीने से काफी कारगर परिणाम सामने आते हैं।
  • रामदेव बाबा के अनुसार अर्जुन की छाल और हद्या अमृता की छाल को एक साथ मिलाकर सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या को जड़ से खत्म किया जा सकता है।
  • बादाम रोगन से पैरों के तलवों की मालिश करने से ब्लड प्रेशर की समस्या को खत्म किया जा सकता है।
  • जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की दिक्कत है उन्हें रोजाना खाली पेट लौकी का जूस पीना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर को खत्म किया जा सकता है।
  • रोजाना खाली पेट लहसुन की दो कलियां खाएं इससे भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।
  • प्रतिदिन व्यायाम करें और जितना हो सके सैर करें।

योग से होगा ब्लड प्रेशर जड़ से खत्म

योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बना कर आप कई तरह की बीमारियों से खुद को निजात दिलवा सकते हैं। कई ऐसे योगासन है जिनकी मदद से ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाई जा सकती है।

  • उत्तानासन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है।
  • माना जाता है कि बालासन करने से भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।
  • सेतुबंध आसन करने से भी आपका ब्लड प्रेशर संतुलित किया जा सकता है।
  • ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए पश्चिमोत्तानासन को भी एक कारगर आसन माना जाता है।
नोट- यदि आप की शारीरिक स्थिति ठीक नहीं है तो जोर जबरदस्ती से इन आसनों को करने का प्रयास ना करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है।

गंभीर स्थिति में डॉक्टर को दिखवाएं

यदि आप की स्थिति बेहद गंभीर है और आपका ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा असंतुलित हो गया है तो ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर की सलाह लेना बहुत आवश्यक है। ऐसी स्थिति में किसी भी घरेलू उपचार से बचें और सीधा डॉक्टरी उपचार की मदद लें।

नोट- यह आर्टिकल सामान्य जानकारियों पर आधारित है किसी भी तरह की विशेष जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

Leave a Comment