ब्लड प्रेशर में दूध पीना चाहिए | Blood Pressure Mein Doodh Peena Chahiye

जैसा कि आज के समय में ब्लड प्रेशर एक काफी कॉमन समस्या हो गई है जिसकी जकड़ में हर वर्ग का इंसान आ चुका है. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह तरह के उपाय अपनाते हैं.

ब्लड प्रेशर में दूध पीना चाहिए (Blood Pressure Mein Doodh Peena Chahiye)

कोई शारीरिक व्यायाम से हाई ब्लड प्रेशर को लो करते हैं तो कभी कोई अपने खान पान पर ज्यादा जोर देते हैं. लेकिन इन सब के बीच में कई सारी गलतफहमियां भी होती हैं जिनसे लोग असमंजस में आ जाते हैं कि क्या यह करना चाहिए या क्या यह नहीं करना चाहिए. ऐसे ही कई बार आपने भी यह सुना होगा कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के दौरान दूध ना पीने की सलाह के बारे में सुना होगा. इसका जवाब क्या है यह आपको मिलेगा हमारे इस लेख में तो आप इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें.

क्या हाई ब्लड प्रेशर में दूध पी सकते हैं?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर में दूध पिया जा सकता है. इसके पीछे की वजह यह है कि दूध में बायोएक्टिव पेप्टाइड्स पाए जाते हैं और यह बायोएक्टिव पेप्टाइड्स हाई बीपी को लो करने में काफी कारगार होते हैं. दूध में कई तरह के पोषक तत्वों होते हैं जैसे कि कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, विटामिन ए, डी इत्यादि जिससे इसका सेवन काफी सेहतमंद माना जाता है और यह ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. हाई ब्लड प्रेशर प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोग कम फैट वाले दूध को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

किस प्रकार से करे दूध का सेवन

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में इंसान को गाय के दूध का सेवन करना चाहिए. दूध में से मलाई को निकालकर और उसमे पानी मिलाकर सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा डबल टोंड दूध को भी आहार में शामिल किया जा सकता है.

ब्लड प्रेशर में दूध का सेवन किया जा सकता है. दूध कैल्शियम और फॉस्फोरस का एक महत्वपूर्ण सोर्स है. इनसे हड्डियाँ मजबूत होती हैं और शरीर में ताकत आती है. साथ ही इसका सेवन धमनियों को भी स्वस्थ रखता है जिससे शरीर में रक्त का संचालन आराम से होता है. लेकिन चूंकि दूध में फैट की मात्रा अधिक होती है इसीलिए इसका सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए.

Leave a Comment