18 साल तक के बच्चों को CBSE दे रहा है 1 लाख रुपये, जानें CBSE की इस SCHOLARSHIP योजना के बारे में

CBSE Scholarship 2022: CENTRAL BOARD OF SECONDARY EDUCATION सीबीएसई द्वारा हाल ही में एक SCHOLARSHIP SCHEME की शुरुआत की है जिससे 18 वर्ष तक के बच्चों KO 1 लाख रुपये तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी. इस छात्रवृत्ति योजना की घोषणा सीबीएसई ने CSIR INNOVATION AWARD के संबंध में की है.

CBSE Scholarship 2022

18 साल तक के बच्चों को CBSE दे रहा है 1 लाख रुपये, जानें CBSE की इस SCHOLARSHIP योजना के बारे में

देश में आजादी के अमृत महोत्सव की 75 वर्षगांठ मनायी जा रही है. इसी क्रम में MINISTRY OF SCIENCE AND TECHNOLOGY द्वारा विज्ञान शोकेस रोडमैप टू 2047 कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यक्रम के अंतर्गत CSIR (Council of Scientific and Industrial Research) ने INNOVATION AWARD प्रतियोगिता की शुरूआत की है. यह एक राष्ट्रीय स्तर की वैज्ञानिक रचनात्मकता प्रतियोगिता है जो स्कूली बच्चों के लिए है. इस प्रतियोगिता का उद्देश्य बच्चों की रचनात्मक सोच को उभारना और साथ ही बच्चों की वैज्ञानिक समझ को विकसित करना है.

CSIR INNOVATION AWARD प्रतियोगिता एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता है. इस प्रतियोगिता में 18 वर्ष तक के स्कूली बच्चों भाग ले सकते हैं. इस प्रतियोगिता के माध्यम से छात्र छात्राओं को विज्ञान के अनेक क्षेत्र जैसे प्रौद्योगिकी ऊर्जा, स्वास्थ्य, ARTIFICIAL INTELLIGENCE, जलवायु परिवर्तन, जल संरक्षण, प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में अपनी रचनात्मक क्षमता और प्रतिभा को दिखा सकेंगे.

इस प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागी को 1 लाख रुपये का इनाम मिलेगा. दूसरे स्थान पर आने वाले प्रतिभागी को 50 हजार रुपये, तीसरे स्थान पर आने वाले प्रतिभागी को 30 हजार रुपये और चौथे वा पांचवे स्थान पर आने वाले प्रतिभागियों को 20 हजार और 10 हजार रुपये क्रमशः का नकद पुरुस्कार दिया जाएगा. इसके अलावा 15 सांत्वना नकद पुरस्कार भी दिए जाएंगे. साथ ही हर प्रतिभागी को प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे.

जाने कौन ले सकता है इस प्रतियोगिता में भाग

CSIR और CBSE द्वारा आयोजित की जाने वाली इस प्रतियोगिता में भाग लेने के निम्न मापदंडों को पूरा करना होगा.

  • सबसे पहले उम्मीदवार के भारत के किसी भी मान्यताप्राप्त स्कूल का 12 वीं कक्षा का विद्यार्थि होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से कम ना हो.
  • उम्मीदवार भारत का निवासी होना चाहिए.

कैसे लें इस प्रतियोगिता में भाग

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए उम्मीदवार को निम्न चरणों का पालन करना होगा.

  • सबसे पहले उम्मीदवार को इस प्रतियोगिता के लिए अपनी प्रविष्टि को तैयार करना होगा. यह हिंदी या अंग्रेजी भाषा में हो सकती है.
  • इसके बाद उम्मीदवार को अपनी प्रविष्टि जो अपने स्कूल के प्रिन्सिपल से प्रमाणित करवाना होगा. उम्मीदवार को अपनी प्रविष्टि को इस प्रमाणीकरण पत्र के साथ संलग्न करना है.
  • अब इसे मांगे गए अन्य दस्तावेजों के साथ अपनी प्रविष्टि और प्रमाणीकरण पत्र को लिफाफे में बंद कर लिफाफे के ऊपरी बायीं ओर CIASC-2022 लिख दें.

आप इस लिफाफे को CSIR के आधिकारिक पते पर भेज सकते हैं. CSIR द्वारा इस प्रतियोगिता के विजेताओं का एलान आधिकारिक वेबसाइट पर किया जाएगा. विजेता बच्चों को CBSE की तरफ 1 लाख रुपये तक की छात्रवृत्ति ईनाम के तौर पर प्रदान की जाएगी.

Leave a Comment