CBSE TERM 2022 RESULT: इन्तहा हो गई, इंतज़ार की… लेकिन आखिर कब आएगा CBSE TERM 1 2022 का RESULT

CBSE TERM 2022 RESULT: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE द्वारा कक्षा 10 वीं और 12 वीं के छात्रों के लिए TERM 1 की बोर्ड परीक्षा संपन्न कराए हुए एक महीने से अधिक समय हो गया है लेकिन TERM 1 परीक्षा अभी तक भी जारी नहीं किया गया है। छात्र- छात्राओं को पहली बार इतनी बेसब्री से BOARD RESULTS का इंतज़ार करते हुए देखा जा रहा है। साथ ही छात्र छात्राएं रिजल्ट को लेकर खासा उत्साहित और चिंतित भी हैं। छात्रों ने अब TWITTER पर भी CBSE से इस सवाल का जवाब मांगना शुरू कर दिया है कि उनका परिणाम कब घोषित किया जाएगा। लेकिन सीबीएसई द्वारा इस सवाल का कोई भी जवाब नहीं दिया गया है। कई बार रिजल्ट को लेकर कई प्रकार के फेक न्यूज देखने को मिल जाती हैं और इन खबरों का FAKE होने के अलावा और कोई वजूद नहीं होता है।

CBSE TERM 2022 RESULT

CBSE TERM 2022 RESULT

इसी वजह से छात्र अपने TERM 1 के परिणाम को लेकर काफी असमंजस में हैं। ‘क्या उन्हें TERM 1 का परिणाम मिलेगा भी और अगर मिलेगा तो क्या CBSE TERM 1 और TERM 2 के परिणाम एक साथ घोषित करेगा?, ऐसे ही अनेक सवाल अब छात्रों के मन में आ रहे हैं। इसके अलावा बीते दिनों में COVID-19 के मामलों में आई वृद्धि और COVID के नए VARIANT, OMICRON की वजह से भी छात्र छात्राएं TERM 2 की परीक्षा को लेकर भी असमंजस में हैं। कई परीक्षाएं स्थगित करने की मांग कर रहे हैं तो कई रद्द करने की मांग कर रहे हैं लेकिन अभी तक की ओर से कोई जवाब नहीं आया है। हर बार BOARD EXAMS में परीक्षार्थियों से जवाब मांगने वाली CBSE को इस बार खुद परीक्षार्थीयों के सवालों का जवाब देना होगा।

CBSE TERM 1 EXAM का परिणाम कब?

अफवाह यह है कि CBSE द्वारा फरवरी के पहले सप्ताह में TERM 1 के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। हालांकि, इस बात की अभी तक भी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। CBSE BOARD द्वारा RESULT घोषित करने से पहले उसके संबंध में जानकारी ट्वीट की जाएगी।

CBSE ने इस शैक्षणिक वर्ष से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की BOARD EXAMS को दो TERMS में विभाजित किया है। TERM 1 की परीक्षा नवंबर-दिसंबर में आयोजित की गई थी। वहीं जारी शेड्यूल के अनुसार, TERM 2 परीक्षा की परीक्षा मार्च एवम अप्रैल में  आयोजित की जाएगी।

TERM 2 BOARD EXAMS के बारे में क्या?

देश में दोबारा से तेज़ी से बढ़ रहे COVID -19 के मामलों के बीच छात्र TERM 2 के BOARD EXAMS को लेकर भी चिंतित हैं। TERM 2 की परीक्षाओं को लेकर कुछ छात्र की मांग है कि परीक्षा को स्थगित कर दिया जाए और कई परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहें है। लेकिन यह बात भी सोचने की है कि अगर देश में चुनाव आयोजित हो सकते हैं तो क्या परीक्षाएं नहीं? इस प्रश्न के लिए कई लोगों का जवाब यह है कि ऐसा इसीलिए है क्यूंकि COVID के जन्म को अभी 2 साल ही हुए हैं इसीलिए COVID अभी केवल स्कूल में प्रवेश ले सकता है और चूंकि COVID VIRUS   इसे अभी 18 वर्ष का पूर्ण नहीं हुआ है इसीलिए चुनाव में उसकी एंट्री पर रोक लगी हुई है।

खैर, छात्र-छात्राएं अपने TERM 1 BOARD EXAM के RESULT के बारे में किसी भी तरह की नई जानकारी प्राप्त करने के लिए CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

Leave a Comment