CCC Online Form 2022 | CCC Online Form 2022 : जाने आवेदन का पूरा तरीका

CCC Online Form 2022: CCC Course 2022 करने के इच्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले सीसीसी ऑनलाइन फॉर्म 2022 भरना होगा। सीसीसी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आप कभी भी कर सकते हैं। बता दें कि ऑनलाइन फॉर्म भरने के तीन महीने बाद आपको CCC Exam देना होता है। ऐसा भी समझें की परीक्षा के लिए निर्धारित महीने से तीन माह पहले आपको आवेदन करना होता है।

CCC Online Form 2022

CCC Online Form 2022

सीसीसी एग्जाम उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो उम्मीदवार कंप्यूटर की बेसिक शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं और उसे अपने प्रतिदिन के छोटे-बड़े कार्यों के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, साथ ही इस परीक्षा के माध्यम से आप सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य साधारण जनता को कम्प्यूटर साक्षरता हासिल करने का अवसर प्रदान करने और इस प्रकार विभिन्न क्षेत्रों में पीसी(कंप्यूटर) का प्रसार अधिक एवं तेजी से करने में योगदान देना है। इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद व्यक्ति अपने प्रोफेशनल रिज्यूमे, बायोडाटा तैयार करने, इंटरनेट (वेब) पर जानकारी देखने, ईमेल देखने और भेजने का कार्य, अपना ऑफिसियल प्रेजेंटेशन तैयार करने, छोटे डेटाबेस तैयार करने आदि के मूलभूत प्रयोजनों से कम्प्यूटर का इस्तेमाल कर पाने में सक्षम हो सकता है।

सीसीसी ऑनलाइन फॉर्म 2022 | CCC Online Form 2022

NIELIT CCC कोर्स 2022 के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को बता दें की ये आवेदन केवल ऑनलाइन ही किया जा सकता है। जो उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं उन्हें ओईएफ यानी की ऑनलाइन एग्जामिनेशन एप्लीकेशन फॉर्म भर कर जमा करना अनिवार्य होता है। आवेदक एक बार में एक से अधिक परीक्षा फॉर्म नहीं भर सकता है। इसके साथ ही, विद्यार्थी सेल्फ-स्टडी मोड में भी पाठ्यक्रम का अध्ययन कर सकते हैं। आवेदक आधिकारिक वेबसाइट student.nielit.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। ध्यान रहे, उम्मीदवार को ओईएफ भरने के बाद उसे रीजनल सेंटर में जाकर जमा करने की कोई ज़रुरत नहीं यह सिर्फ ऑनलाइन ही जमा किया जाएगा। गौरतलब है कि एक बार फॉर्म भरने के बाद उसमें कोई भी सुधार नहीं किया जा सकता। विद्यार्थी माता-पिता के नाम , फोटोग्राफ , सिग्नेचर , जन्मतिथि, इत्यादि में हुए गलतियों के लिए खुद जिम्मेवार होगा। फॉर्म में भरे गए डिटेल्स के आधार पर ही उन्हें सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है।

ये हैं सीसीसी पात्रता मापदंड 2022

बता दें कि CCC Course 2022 की परीक्षा के लिए कोई भी पात्रता मापदंड तय नहीं की गई है। नाइलिट द्वारा जिन भी संस्थानों को NIELIT CCC कोर्स 2022 आयोजित करने की अनुमति दी गयी है उनके प्रायोजित विद्यार्थियों को बिना किसी शैक्षणिक योग्यता पर ध्यान दिए भी आवेदन करने की अनुमति दी गई है।
सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालयों/महाविद्यालयों द्वारा प्रायोजित उम्मीदवार को भी बिना किसी शैक्षणिक योग्यता पर ध्यान दिए आवेदन करने की अनुमति है। इस परीक्षा के लिए कोई न्यूनतम आयु तय नहीं की गई है। बता दें कि किसी भी उम्र के उम्मीदवार इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कैसे भरें CCC Online Form

सीसीसी कोर्स 2022 के लिए जिन भी उम्मीदवारों को आवेदन करना है वे केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन आसानी से कर सकते हैं। सबसे पहले आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को निम्नलिखित चीज़े अपने पास तैयार रखनी होंगी।

  1. ईमेल आईडी
  2. मोबाइल नंबर
  3. स्कैन की हुई पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (50 kb)
  4. स्कैन की हुई सिग्नेचर (50 kb)
  5. स्कैन की हुई बाएं अंगूठे का निशान (50 kb)
  6. आवेदन शुल्क जमा करने के लिए आवश्यक चीज़े
    इसके बाद निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर के उम्मीदवार आसानी से आवेदन फॉर्म भर सकते है।
    ऑनलाइन आवेदन करने से पहले वैध ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

1. वेबसाइट student.nielit.gov.in पर लॉग ऑन करें।
2. ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें।
3. पहले से ही पंजीकृत उम्मीदवारों में लॉग इन विवरणों को पूरा करें।
4. सभी विवरणों को सावधानीपूर्वक भरें और फॉर्म सबमिट करें।
5. उपयोग के लिए ऑनलाइन आवेदन का प्रिंटआउट लें।
6. ऑनलाइन आवेदन करने के अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना भी पढ़ें।

क्या है CCC Form Fees

विद्यार्थियों को आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क भरना पड़ता है। आवेदन शुल्क का भुगतान किये बिना उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार नहीं होंगे। बता दें की आवेदन शुल्क के अलावा उन्हें और किसी भी अन्य प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना होता। उम्मीदवार तीन तरीकों से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते है।

  1. ऑनलाइन (क्रेडिट/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग)
  2. एनईएफटी
  3. सीएससी-एसपीवी

NIELIT CCC कोर्स 2022 के लिए परीक्षा फीस 500 रु + जीएसटी है। विद्यार्थी आवेदन शुल्क का भुगतान परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरते समय एनईएफटी/आरटीजीएस/सीएससी-एसपीवी/ऑनलाइन (क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग) के जरिए भी कर सकता है।

NIELIT CCC 2022 Admit Card (CCC एडमिट कार्ड कैसे प्राप्त करें)

सही से आवेदन करने के बाद आप अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किये जाएंगे जिसे लेकर उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए पहुंचना होता है, इसके बिना एंट्री नहीं मिलती। CCC कोर्स के लिए परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होती है जिसके लिए प्रत्येक शहर में विभिन्न केंद्र बनाये जाते हैं। परीक्षा में भाग लेने के लिए आप के पास प्रवेश पत्र व फोटोयुक्त पहचान पत्र होना अत्यंत आवश्यक है, वरना इस स्थिति में आपको परीक्षा में प्रतिभाग लेने नहीं दिया जाएगा। CCC प्रवेश पत्र आप NIELIT की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। NIELIT अपने द्वारा आयोजित परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रानिक उपकरण का प्रयोग वर्जित है।

Leave a Comment

x