CG khadya {राशन कार्ड सूची}: CG Ration Card List 2021

CG KHADYA: भारत में गरीबी और भुखमरी की समस्या को दूर करने के लिए तथा गरीब जनों को पोषित आहार दिलाने के लक्ष्य से भारत सरकार ने कई योजनाएं राज्य स्तर पर चला रखी हैं जिनमें राशन कार्ड के अंतर्गत खाद्य योजनाएं चलाई जा रहीं है खाद्य विभाग गरीबों को उनके राशन कार्ड के हिसाब से सस्ते में गेहूं, चावल, केरोसिन आदि मुहैया कराती हैं।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग छत्तीसगढ़ शासन cg khadhya vibhag द्वारा राज्य में रह रहे नागरिकों के हितो को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली चलाई जा रही है। जिसके अंतर्गत सरकार गरीबजनों को लक्षित जनसंख्या को खाद्यान्न के मासिक कोटे की आपूर्ति राज्य सरकार द्वारा कम दरों में उपलब्ध कराई जाती है।

Contents show

Cg khadya

CG KHADYA
CG KHADYA

केंद्र सरकार डिजिटलीकरण को बढ़ावा दे रही है। इसी क्रम में cg khadya विभाग ने छत्तीसगढ़ राशन कार्ड की जानकारी, आवेदन की प्रक्रिया, अपना राशन कार्ड देखने की प्रक्रिया एवं राशन कार्ड से जुड़ी प्रत्येक चीज को एक पोर्टल में लाकर रख दिया। इस पोर्टल में राशनकार्ड धारक अपने राशन कार्ड की पहचान कर सकते हैं एवं राशन कार्ड से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। जिससे नागरिकों को किजी दफ्तर में जाने की आवश्यकता नहीं है वे घर बैठे अपने राशन कार्ड से जुड़ी जानकारी देख सकेंगे।

{fcs.up.gov.in} यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2021

khadya.cg.nic.in

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जारी पोर्टल का नाम khadya.cg.nic.in है इस पोर्टल की सहायता से छत्तीसगढ़ के नागरिक अपने राशन कार्ड संबंधित जानकारी इस पोर्टल की सहायता से देख सकेंगे। आज के समय मे टेक्नोलॉजी इतने आगे है कि लोगों को कहीं जाने की जरूरत नहीं है। पहले के समय मे यदि लोगों को राशन कार्ड सूची में नाम भी देखना होता था तो वे कोटेदार या पंचायत भवन या तहसील में जाकर परेशान होते थे।

सरकारी विभागों में तमाम माथापच्ची के बावजूद लोगों की जानकारी हासिल नहीं हो पाती थी। कई दफा उन्हें गलत जानकारी प्राप्त हो जाती थी, लेकिन अब CG KHADYA की वेबसाइट की सहायता से छत्तीसगढ़ के नागरिक घर बैठे राशन कार्ड संबंधी कार्य आसानी से कर सकते हैं।

Cg khadya ration

Cg khahya सार्वजनिक वितरण प्रणाली है जो छत्तीसगढ़ में निवास करने वाले गरीब जनों को उनकी स्थिति एवं पात्रता के अनुसार एक पुस्तिका उपलब्ध कराती है जिसके अंतर्गत सरकार उन्हें काम दामों में दाल, चावल, नमक, चना, केरोसिन जैसे आवश्यक वस्तुओं कम दामों में उपलब्ध कराती है। सरकार का उद्देश्य है कि इस योजना के अंतर्गत हर पात्र व्यक्ति लाभ हो। राशन कार्ड बनाने के लिए आपको cg khadya विभाग में आवेदन करना होगा।

Cg khadya jan bhagidari

CG khadya {राशन कार्ड सूची}: CG Ration Card List 2021

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग का प्राथमिक उत्तरदायित्व राज्य में समर्थन मूल्य पर धान एवं मक्का का उपार्जन कर किसानों को समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने के साथ-साथ सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिए प्रदेश के गरीब और जरूरतमंद नागरिकों को खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना है | आवश्यक वस्तुओं की मूल्य निगरानी के साथ-साथ प्रदेश के नागरिकों के उपभोक्ता अधिकारों के संरक्षण एवं संवर्द्धन का दायित्व भी विभाग का है |”

Cg khadya ration card search

जैसा कि आप जानते हैं राशन कार्ड को एक जरुरी दस्तावेज माना जाता है। भारत के हर एक राज्य इस दस्तावेज जारी करता है। हालांकि उन राज्यो की पात्रता एवं मानदंड अलग होते है लेकिन उनका उद्देश्य एक ही रहता है। राज्य सरकारें राशन कार्ड की सहायता से उन नागरिकों को लक्षित करती हैं जो रोजमर्रा की आवश्यक खाद्यान्न चीजें खरीदने में असमर्थ हैं ऐसे में cg khadya राज्य के नागरिकों को खाद्य एवं पोषण सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

Cg khadya ration card overview

योजना का नाम cg khadya छत्तीसगढ़ राशन कार्ड योजना
विभागखाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग
लाभार्थीराज्य के नागरिक
सूची देखने का तरीकाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://khadya.cg.nic.in/

Cg khadya abantan का मिशन

1. भारत सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान एवं मक्का किसानों से खरीदी, भंडारण एवं निराकरण करना |

2. खाद्यान्नों के बफर स्टॉक के रखरखाव सहित समुचित नीतिगत साधनों के माध्यम से खाद्यान्नों और चीनी की उपलब्धता सुनिश्चित करना।

3. सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से, विशेष रूप से समाज के कमजोर और जरूरतमंद वर्गों को राज्य शासन द्वारा नियत मूल्यों पर खाद्यान्न – (आयोडीन युक्त नमक, चना, शक्कर) उपलब्ध करना ।

Khadya.cg.nic.in pds online 2021 | छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग का उद्देश्य

  1. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 एवं छत्तीसगढ़ खाद्य एवं पोषण सुरक्षा अधिनियम 2012 का कार्यान्वयन
  2. धान और मक्का की कार्यकुशल खरीद के माध्यम से मूल्य समर्थन प्रचालन करना।
  3. लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली को मजबूत बनाना।
  4. वेयरहाऊसिंग क्षेत्र का विकास।
  5. सार्वजनिक सेवा प्रणाली में सुधार करना।
  6. उपभोक्ता अधिकारों का संरक्षण एवं संवर्धन करना |

Cg khadya ration card APL, BPL तथा AAY श्रेणी

राज्य सरकार ने राशन कार्ड धारकों को कटेगरी के हिसाब से वर्गीकृत किया है जिसमें APL, BPL तथा AAY परिवार शामिल है। इन परिवारों को सरकार आय के हिसाब तय करती है कि किस परिवार को किस श्रेणी में रखना है। आप cg khadya राशन कार्ड की वेबसाइट से APL, BPL और AAY की जिलेवार सूची, लाभार्थी के नाम, या राशन कार्ड नंबर ब्लॉक या पंचायत के हिसाब से आसानी से cg khadya की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते है।’

Types of cg khadya ration Card – राशन कार्ड के प्रकार


Cg khadya विभाग ने राशन कार्ड की 3 श्रेणियां निर्धारित की है जोकि आय के आधार पर है। इन श्रेणियों में अंत्योदय, प्राथमिकता श्रेणी और मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता के होंगे। सामान्य भाषा मे कहें तो BPL, APL और अंत्योदय राशन कार्ड

APL Ration card { Above Poverty Line } : cg khadya के अंतर्गत राज्य के वह परिवार जो गरीब रेखा से ऊपर जीवन यापन करते है उन्हें APL के अंतर्गत रखा गया है। इन परिवारो को सरकारी दुकानों से 15 किलो तक अनाज सरकारी दरों पर मिलता है।

BPL Ration card { Below Poverty Line } : BPL राशन कार्ड के तहत राज्य के वह परिवार आते है जो गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करते है। BPL राशन कार्ड को ही प्राथमिकता राशन कार्ड कहा जाता है।

प्राथमिकता परिवार में शामिल होने की पात्रता

  • मजदूर जिनके पास कोई भी जमीन नहीं हो।
  • सीमांत कृषक जिनके पास 2.5 एकड़ जमीन हो एवं लघु कृषक जिनके पास पांच एकड़ जमीन हो।
  • ऐसे परिवार जो असंगठित श्रमकार सामाजिक सुरक्षा अधिनियम में पंजीकृत हैं।

Cg khadya प्राथमिक राशन कार्ड के लाभ

  • प्राथमिक राशन कार्ड धारकों को न्यूनतम प्रति एक सदस्य पर 10 किलो एवं अधिकतम 5 से अधिक सदस्यों पर प्रति सदस्य 7 किलो चावल प्रति महीने दिया जाता है।
  • अनुसूचित क्षेत्रो में नमक 2 किलो एवं गैर अनुसूचित क्षेत्र मस 1 किलो नमक दिया जाता है।
  • माडा पाकेट में 2 किलो चना एवं समस्त अनुसूचित क्षेत्र में 5 रुपये प्रति किलो।
  • इसके अलावा शक्कर, केरोसिन आदि राज्य सरकार द्वारा मुहैया कराया जाता है।

AAY Ration card { Antyodaya Anna Yojana } : राशन कार्ड के AAY प्रकार के तहत जो बहुत गरीब तबके से आते है जिनके पास आय का कोई अच्छा स्त्रोत नहीं होता है उन्हें रखा गया है। AAY राशन कार्ड के अंतर्गत बैगा, पहाड़ी, कोरवा, बिरहोर, कमार, पंडो, और भुंजिया जनजाति को रखा गया है।

छत्तीसगढ़ खाद्य योजना में अंत्योदय राशन कार्ड लाभार्थी की पहचान

  • विशेष कमजोर समूह जैसे बैगा, पहाड़ी, कोरवा, बिरहोर, कमर, पंडो, भूंजिया जनजाति।
  • विधवा अथवा एकाकी महिला
  • लाइलाइज अथवा गंभीर बीमारी से ग्रसित जन
  • ऐसे परिवाज जिनके मुखिया निःशक्तजन है।
  • ऐसे परिवार जिनके मुखिया विमुक्त बंधुआ मजदूर
  • ऐसे परिवार जिनके पास खुद का आवास नहीं है।

Cg khadya antyoday ration card me milne vale labh

  • 35 किलो चावल, 1 रुपये प्रतिकिलो की दर से।
  • नमक, गैर अनुसूचित-1 किलो, अनुसूचित क्षेत्र में 2 किलो, 5 रुपये प्रति किलो नमक, माडा पॉकेट में 2 किलो
  • सार्वजनिक वितरण राशन सामग्री के अंतर्गत चना प्रदान किये जाते है।

छत्तीसगढ़ खाद्य एवं पोषण अधिनियम 2012 के मुख्य प्रावधान

  1. राशन कार्ड सामान्य परिवार, अंत्योदय परिवार एवं प्राथमिकता वाले गरीब परिवारों को जारी होगा।
  2. राशन कार्ड सिर्फ महिला मुखिया के नाम होगा।
  3. मुख्यमंत्री सहायता योजना के लाभार्थियों को निर्धारित पात्रता के अनुसार पूर्व में जारी राशन कार्ड यथावत रहेंगे।
  4. स्थानीय आंगनवाड़ी में 6 माह से 6 साल के बच्चे का निशुल्क भोजन का अधिकार
  5. 6 से 14 वर्षों के बच्चों का निशुल्क मध्यान्ह भोजन का अधिकार

cg khadya ration card ke labh

  • छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा cg khadya राशन कार्ड एक दस्तावेज है जो राशन खरीदने के अलावा पहचान के प्रमाण के रूप में प्रयोग किया जाता है।
  • Ration card cg khadya आपको आर्थिक स्थिति का भी प्रमाण होता है सरकार ने इसे आय के आधार पर वर्गीकृत किया है। जिससे आप सरकारी योजनाओं का लाभ भी आसानी से उठा सकते है।
  • राज्य सरकार ने कई अलग अलग विभागों में आवेदन के लिए राशन कार्ड दस्तावेज का होना अनिवार्य कर दिया है।
  • आप छात्रवृति आवेदन के लिए भी cg khadya द्वारा जारी राशन कार्ड का उपयोग कर सकते है।
  • आपको काम दामों में खाद्य पदार्थ मिल जाते हैं।
  • बैंक खाता व अन्य प्रकार के कामों में राशन कार्ड इस्तेमाल होता है।

Cg khadya ration card eligibilty :-

  • आप छत्तीसगढ़ के मूल निवासी हों।
  • यदि आप प्राथमिकता कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपके पास कच्चे मकान होना चाहिए।
  • अंत्योदय कार्ड हेतु आवेदन के लिए आप निराश्रित वर्ग के हों।

Cg khadya ration card बनवाने हेतु दस्तावेज :-

  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड/पैनकार्ड
  • स्वयं का फोटो एवं अन्य सदस्यों का फोटो
  • घर के सदस्यों का विवरण एवं उनका आधार कार्ड

Cg khadya के अंतर्गत चलने वाली योजनाएं :-

छत्तीसगढ़ नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता सरंक्षण के अंतर्गत राज्य सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती हैं। जिनमें कुछ ऐसी योजनाएं भी है जो केंद्र सरकार द्वारा वित्तपोषित है।

विकेन्द्रीत खाद्यान्न उपार्जन योजना :-

Cg khadya के अंतर्गत छत्तीसगढ़ में खाद्यान्न उपार्जन योजना अप्रैल 2002 से लागू है। इस योजना में छत्तीसगढ़ के किसानों से प्रदेश सरकार अधिकृत एजेंसी, राज्य सहकारी विपणन संघ आदि किसानों का चावल की खरीद करती हैं।

मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना :-

छत्तीसगढ़ नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण के अंतर्गत राज्य सरकार मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना का संचालन कर रही है। इस योजना के अंतर्गत cg khadya विभाग 7.49 लाख अंत्योदय परिवारों को 1 रुपये प्रतिकिलो की दर से हर महीने 35 किलो चावल, एवं 55469 निराश्रित राशन कार्ड धारकों को प्रतिमाह 10 किलो निशुल्क चावल तथा 10632 निःशक्तजन राशनकार्ड धारकों को 10 किलो चावल मुफ्त दिया जा रहा है।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत 42.60 लाख प्राथमिकता वाले राशनकार्ड पर प्रतिसदस्य 2 किलो अतिरिक्त चावल के अलावा भारत सरकार द्वारा चावल की निर्धारित प्रदाय दर (3 रूपये प्रतिकिलो) तथा राशनकार्ड धारको हेतु निर्धारित दर (1 रूपये प्रतिकिलो) के अंतर की राशि का भुगतान भी इस योजना के जरिए किया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2018-19 में इस योजना के क्रियान्वयन हेतु 2,770 करोड़ रूपये का बजट प्रावधान किया गया था।

अंत्योदय अन्न योजना :-

Cg खाद्य के अंर्तगत अंत्योदय अन्न योजना भी चलाई जा रही है। यह 2001 में लागू की गई थी। इस योजना में अति गरीब परिवारों को लक्षित करके 1 रुपये प्रतिकिलो की दर से 35 किलो चावल देने का प्रावधान है।

अन्नपूर्णा योजना :-

अन्नपूर्णा योजना 2001 में लागू हुई थी। इस योजना के अंतेगत ऐसे लोगों को रखा गया है जिनकी आयु 65 वर्ष से अधिक है तथा जिन्हें वृद्धावस्था पेंशन या सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त नहीं हो रही है। ऐसी वृद्धजनों को मुफ्त 10 किलो चावल दिया जा रहा है। भारत सरकार की इस योजना के लिए cg khadya विभाग ने ऐसे लोगों के लिए स्पेशल अंत्योदय राशन कार्ड जारी किए हैं।

कल्याणकारी संस्थाओं को खाद्यान्न प्रदाय योजना

cg khadya की इस योजना के अंतर्गत राज्य के कल्याणकारी संस्थाओं मे निवासरत हितग्राहियों को बी.पी.एल दर पर 15 किलो खाद्यान्न प्रतिमाह की पात्रता है । भारत सरकार की पूर्वानुमति से इस योजना के अंतर्गत प्राप्त आबंटन से अन्नपूर्णा दालभात केन्द्रों को राज्य शासन द्वारा रियायती दर 02 रुपए प्रतिकिलो पर चावल उपलब्ध कराया जा रहा है ।

रिफाईन्ड आयोडाईज्ड अमृत नमक वितरण योजना

अन्त्योदय एवं प्राथमिकता वाले परिवारों को अनुसूचित क्षेत्र में निःशुल्क प्रतिमाह 02 किलो एवं गैर अनुसूचित क्षेत्र में निःशुल्क प्रतिमाह 1 किलो रिफाईन्ड आयोडाईज्ड नमक प्रदाय किया जा रहा है।

चना वितरण योजना

समस्त अन्त्योदय एवं प्राथमिकता परिवारों के राशनकार्डधारियों को प्रतिमाह 2 किलो चना 5 रूपए प्रति किलो के मान से प्रदाय किया जा रहा है

अन्नपूर्णा दाल-भात योजना

गरीब एवं जरूरतमन्द व्यक्तियों को अत्यन्त कम मूल्य अर्थात पांच रूपये की दर से भरपेट भोजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अन्नपूर्णा दाल भात योजना वर्ष 2004 से राज्य में संचालित है। वर्तमान में राज्य में 128 अन्नपूर्णा दालभात केन्द्र संचालित हैं । राज्य शासन द्वारा दालभात केन्द्रों को प्रोत्साहन स्वरूप निःशुल्क गैस चूल्हे एवं प्रेशर कुकर उपलब्ध कराये जाने का प्रावधान है ।

इसके अतिरिक्त दालभात केन्द्रों को 2 रुपए प्रतिकिलो की दर से चावल, 5 रुपए प्रतिकिलो की दर से चना तथा निःशुल्क अमृत नमक प्रदाय किया जा रहा है। दालभात योजना से प्रतिदिन 15 से 20 हजार जरूरतमंद हितग्राही लाभान्वित हो रहे हैं ।

Cg khadya ration card apply online :

यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं और उपरोक्त पात्रताओं को पूरा करते हैं एवं राशन कार्ड हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो आप इस तरह से नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CG khadya {राशन कार्ड सूची}: CG Ration Card List 2021
  • नया राशन कार्ड बनवाने हेतु सबसे पहले आप आवेदन प्रपत्र 1 जोकि राशन कार्ड का फॉर्म है उसे पंचायत भवन या तहसील से प्राप्त कर सकते है। इस लेख में आपको उस फॉर्म का प्रारूप PDF में उपलब्ध कराएंगे जिसे आप डाऊनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं।
  • इसके बाद आवेदन प्रपत्र में पूछी गई जानकारी जैसे मुखिया का नाम, पिता का नाम, जाति वर्ग, पता, मोबाइल नंबर, बैंक खाता नम्बर, एवं सदस्यों का विवरण दर्ज करना है।
  • अब आप आवेदन फॉर्म के साथ सम्बंधित दस्तावेज अटैच करके संबंधित नगरीय निकाय या ग्राम पंचायत ऑफिस में जाकर जमा कर दें।

Cg khadya ration card add member online :-

यदि आप छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग द्वारा जारी राशन कार्ड धारक है और जानना चाहते हैं। कि राशन कार्ड में सदस्य कैसे जोड़े? तो आगे इसकी प्रक्रिया हमने बताई है।

  • Step 1 : राशन कार्ड में यदि आप सदस्यों के नाम जोड़ना चाहते हैं तो सबसे पहले आप आवेदन प्रपत्र-2 जोकि राशन कार्ड में सदस्य जोड़ने का आवेदन पत्र है।
  • Step 2: आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन पत्र डाऊनलोड कर सकते हैं।
  • Step 3:– अब आप आवेदन प्रपत्र 2 में मांगे गए विवरण को दर्ज करना है।
  • Step 4 :– अब आप राशन कार्ड में जिज़ सदस्य का नाम जोड़ना हैं उसका विवरण दर्ज करें।
  • Step 5: अब आप सदस्य का आधार कार्ड, इपिक id कार्ड या जन्म प्रमाण पत्र सलंग्न करें।
  • Step 6: स्थानीय नगरीय निकाय या नजदीकी पंचायत भवन में फॉर्म को जमा कर दें।

Cg ration card form pdf hindi

Cg ration card application form hindi downloadclick here
Cg ration card name add form pdf click here
Cg ration card name transfer form pdf click here

राशन कार्ड संबंधित जानकारी :

Cg khadya ration card search

यदि आप अपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर चुके है और CG khadya Ration Card search करना चाहते हैं तो आप इस प्रक्रिया को फॉलो करके cg राशन कार्ड लिस्ट 2021 dekh सकते हैं।

  • राशन कार्ड सर्च करने के लिए सबसे पहले आपको cg khadya छत्तीसगढ़ सरकार की आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा
  • होम पेज पर आपको जन भागीदारी का एक विकल्प दिखाई देगा
CG khadya {राशन कार्ड सूची}: CG Ration Card List 2021
  • इसके बाद आपके सामने एक नई स्क्रीन आएगी जिसमें राशन कार्ड संबंधित जानकारी के सेक्शन में सबसे पहला विकल्प राशन कार्ड की जानकारी देखे पर आप को क्लिक करना होगा
  • तत्पश्चात आप अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करें और खोजें के विकल्प पर क्लिक करें.
  • इस तरह आप अपनी राशन कार्ड को सर्च कर सकते हैं

Cg khadya ration card list 2021 | cg ration card beneficiary list :

यदि आप भी BPL, APL राशन कार्ड धारी हैं और आप इंटरनेट पर किजी RATION CARD LIST NAME देखना चाहते हैं। तो Cg ration card list देखने के लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम आप cg khadya की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं होम पेज पर आपको जनभागीदारी का विकल्प दिखाई देगा
CG khadya {राशन कार्ड सूची}: CG Ration Card List 2021
  • तत्पश्चात अपने जिले का चयन करें यदि आप नगरीय निकाय से हैं तो अपना निकाय चुने।
  • यदि आप विकास खंड से हैं तो पंचायत के नाम पर क्लिक करें इसके बाद आप दुकानदार का नाम दुकानदार का नाम देखें।
  • अब आप अपने राशन कार्ड के प्रकार पर चयन करें मान लीजिए कि आपका अंत्योदय राशन कार्ड है तो अपने दुकानदार के नाम के सामने जो नंबर दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करें
CG khadya {राशन कार्ड सूची}: CG Ration Card List 2021
  • अब आपके सामने राशन कार्ड नंबर एवं मुखिया का नाम की सूची आ जाएगी।
  • अपना नाम खोजने के बाद आपको बाएं तरफ राशन कार्ड नंबर दिखेगा। आप उस नम्बर पर क्लिक करें।
  • आपके सामने राशन कार्ड से जुड़ी विस्तृत जानकारी आ जाएगी।

Cg ration card search by village/ward number

यदि आप अपने राशन कार्ड को वार्ड या ग्राम में कार्ड वार जानकारी निकालना चाहते हैं तो आप इस प्रक्रिया को फॉलो करें

  • आप किस इलाके से है, शहरी या ग्रामीण। उसका चयन करे।
  • अब आप अपना विकासखंड या नगरीय निकाय चुनें।
  • अब आप अपना वार्ड या पंचायत चुनें।
  • अब आपके सामने राशन कार्ड क्रमांक, पात्रता, मुखिया का नाम संबंधी जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

राशनकार्ड की उचित मूल्य दुकान कार्ड वार जानकारी :-

  • सबसे पहले आप CG KHADYA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • अब आप जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करें
  • इसके बाद राशनकार्ड की उचित मूल्य दुकान कार्ड वार जानकारी के विकल्प का चयन करें
  • अब आपके सामने एक नई स्क्रीन आएगी।
  • सबसे पहले आप अपने जिले का चयन करें। इसके बाद आप शहरी या ग्रामीण क्षेत्र से हैं उसका चयन करें।
  • अब आप नगरी निकाय/ विकासखंड का चयन करें और जानकारी देखें पर क्लिक कर दें।

Cg khadya ration card list 2021 district wise :-

cg ration card details district देखने के लिए आप इस प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आप CG KHADYA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • अब आप जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करें
  • इसके बाद राशनकार्ड की जिलानुसार सूची के विकल्प पर करें।
  • अब आप जिले का चयन करें।
  • यदि आप नगरीय निकाय से हैं तो अपना निकाय चुनें यदि विकासखंड से हैं तो अपना विकासखंड चुनें।
  • अब आप पंचायत का नाम पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत जारी राशन कार्ड की सूची प्रदर्शित हो जायेगी।

Cg khadya caste wise list 2021

जाति वर्ग के आधार पर राशन कार्ड की सूची देखने के लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो करें।

  • अब आप जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करें
  • इसके बाद आप “जाति संवर्ग वार राशन कार्ड जानकारी के विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपके सामने जाति वर्ग के आधार पर राशन कार्ड की सूची

Cg ration card pdf download

यदि आपको अब तक राशन कार्ड प्राप्त नहीं हुआ है और आप इंटरनेट के माध्यम से ration card pdf download करना चाहते हैं। तो आप इस प्रोसेस को फॉलो करें।

  • राशन कार्ड सर्च करने के लिए सबसे पहले आपको cg khadya छत्तीसगढ़ सरकार की आधिकारिक वेबसाइट में जाना है
  • होगा होम पेज पर आपको जन भागीदारी का एक विकल्प दिखाई देगा
  • इसके बाद आपके सामने एक नई स्क्रीन आएगी जिसमें राशन कार्ड संबंधित जानकारी के सेक्शन में सबसे पहला विकल्प राशन कार्ड की जानकारी देखे पर आप को क्लिक करना होगा
  • तत्पश्चात आप अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करें और खोजें के विकल्प पर क्लिक करें.
  • आपका राशन कार्ड आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगा।
  • अब आपको दाएं तरफ ऊपर pdf print का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करके आप cg khadya ration card download कर सकते हैं।

Total fair price shop range of total ration card district wise

  • अब आप जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करें
  • इसके बाद आप ” जिलावार कुल दुकान की संख्या राशन कार्ड के range अनुसार के विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपके सामने जाति वर्ग के आधार पर राशन कार्ड की सूची आ जायेगी।

रिस्टोर/डिलीट/संसोधन किये गए राशन कार्ड की संख्यात्मक जानकारी :-

  • सबसे पहले आप CG KHADYA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • अब आप जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करें
  • इसके बाद आप ” रिस्टोर/डिलीट/संसोधन किये गए राशन कार्ड की संख्यात्मक जानकारी के विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपके सामने सम्पूर्ण जानकारी आ जायेगी।

cg ration card search by aadhar

यदि आपको अपना राशन कार्ड नंबर नहीं पता और बिना राशन कार्ड नंबर के आप आधार कार्ड से राशन कार्ड सर्च करना चाहते हैं तो आप इस प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आप खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, छत्तीसगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है
  • अब आपके सामने एक नई स्क्रीन आएगी जिसमें आपको राशन कार्ड की जानकारी का सेक्शन दिखाई देगा।
  • अब आपको दो विकल्प दिखाई देंगे राशन कार्ड व आधार कार्ड।
  • आप आधार कार्ड से राशन कार्ड का विवरण देखना चाहते हैं तो आप आधार का चयन करें एवं आधार क्रमांक डालें।
  • अब आप विवरण देखें पर क्लिक कर दें।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली: उचित मूल्य की दुकान

LWE जिलों के दुकान की जानकारी

  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको सार्वजनिक वितरण प्रणाली उचित मूल्य दुकान के सेक्शन के अंतर्गत ‘LWE जिलों की दुकानों की जानकारी’ का विकल्प दिखाई देगा।
  • इसके पश्चात जिले का नाम दर्ज करें उचित मूल्य की दुकानों की जानकारी आपके सामने आ जायेगी।

उचित मूल्य दुकान की सूची :-

  • सबसे पहले आप cg khadya की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको सार्वजनिक वितरण प्रणाली उचित मूल्य दुकान के सेक्शन के अंतर्गत ‘उचित मूल्य दुकान की सूची’ का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब आप जिले का चयन करे। उचित मूल्य की दुकानों की जानकारी आपके सामने आ जायेगी।

जिलेवार शहरी एवं ग्रामीण दुकानों की संख्या :-

  • • सबसे पहले आप CG KHADYA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • • इसके पश्चात आपको सार्वजनिक वितरण प्रणाली उचित मूल्य दुकान के सेक्शन के अंतर्गत ‘जिलेवार शहरी एवं ग्रामीण दुकानो’ का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब आपके सामने शहरी एवं ग्रामीण दुकानों की संख्या आ जायेगी।
  • • यदि आप इन दुकानों की विस्तृत जानकारी चाहते हैं तो आप दुकानों की संख्या पर क्लिक कर दें।

उचित मूल्य दुकान के अनुसार राशन कार्डों की जानकारी (शहरी/ग्रामीण) :

  • सर्वप्रथम आप CG KHADYA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको सार्वजनिक वितरण प्रणाली उचित मूल्य दुकान के सेक्शन के अंतर्गत ‘ उचित मूल्य दुकान के अनुसार राशन कार्डों की जानकारी (शहरी/ग्रामीण)’ का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब आप जिला चुनें
  • आप शहरी हैं या ग्रामीण उसका चयन करें।
  • अब आप नगरीय निकाय/विकासखंड का चयन करें ।
  • जानकारी देखें पर क्लिक कर दें।

CG KHADYA दुकानों को जारी ट्रक का विवरण :

  • सबसे पहले आप cg khadya की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको सार्वजनिक वितरण प्रणाली उचित मूल्य दुकान के सेक्शन के अंतर्गत ‘दुकानों को जारी ट्रक का विवरण’ का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब आप जिला चुनें
  • आप शहरी हैं या ग्रामीण उसका चयन करें।
  • अब आप नगरीय निकाय/विकासखंड का चयन करें ।
  • पंचायत का नाम चुनें।
  • उचित मूल्य की दुकान का नाम चुनें।
  • विवरण देखें पर क्लिक करें। आप चाहें तो इसे प्रिंट कर सकते हैं।

पहुंचविहीन उचित मूल्य दुकान का विवरण :-

  • सबसे पहले आप CG KHADYA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको सार्वजनिक वितरण प्रणाली उचित मूल्य दुकान के सेक्शन के अंतर्गत ‘पहुंचविहीन उचित मूल्य दुकान का विवरण’ का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब आप जिले का नाम चुनकर रिपोर्ट देखें पर क्लिक कर दें।

जिले में केंद्रीयकृत दुकानों की जानकारी

  • सबसे पहले आप cg khadya की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको सार्वजनिक वितरण प्रणाली उचित मूल्य दुकान के सेक्शन के अंतर्गत ‘जिले में केंद्रीयकृत दुकानों की जानकारी’ का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब आप जिले का नाम चुनकर रिपोर्ट देखें पर क्लिक कर दें।

PDS : आवंटन, प्रदाय एवं विवरण :

कल्याणकारी योजना का आवंटन :-

  • सबसे पहले आप cg khadya की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको PDS : आवंटन, प्रदाय एवं विवरण के अंतर्गत ‘कल्याणकारी योजना का विकल्प’ का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब आप जिले का चयन करें।
  • प्रदाय केंद्र चुनें
  • माह का चयन करें।
  • वर्ष का चयन करें
  • रिपोर्ट देखें पर क्लिक कर दें।

जिलानुसार आवंटन :

  • सबसे पहले आप cg khadya की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको PDS : आवंटन, प्रदाय एवं विवरण के अंतर्गत ‘जिलानुसार आवंटन’ का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब आप माह का चयन करें।
  • वर्ष का चयन करें।
  • रिपोर्ट देखें पर क्लिक कर दें।

प्रदायकेन्द्रवार आवंटन :

  • सबसे पहले आप cg khadya की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको PDS : आवंटन, प्रदाय एवं विवरण के अंतर्गत ‘प्रदायकेन्द्र आवंटन ‘ का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब आप जिले का चयन करें।
  • माह का चयन करें।
  • वर्ष का चयन करें।
  • रिपोर्ट देखें पर क्लिक कर दें।

दुकानवार राशनकार्ड एवं आवंटन :

  • सबसे पहले आप CG KHADYA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको PDS : आवंटन, प्रदाय एवं विवरण के अंतर्गत ‘दुकानवार राशनकार्ड एवं आवंटन’ का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब आप जिले का नाम चुनकर रिपोर्ट देखें पर क्लिक कर दें।
  • आपके सामने 2 विकल्प होंगे 1. प्रदाय केंद्र वार एवं शहर/ग्रामीनवार
  • आप अपनी जानकरी के अनुसार विकल्प का चयन करें।
  • जिले का चयन करें।
  • प्रदाय केंद्र या शहरी ग्रामीण का चयन करें।
  • माह चुनें
  • वर्ष चुनें
  • रिपोर्ट देखें पर क्लिक कर दें।

पहुचविहीन दुकानवार राशनकार्ड एवं आबटंन की सूची

  • सबसे पहले आप CG KHADYA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको PDS : आवंटन, प्रदाय एवं विवरण के अंतर्गत ‘पहुचविहीन दुकानवार राशनकार्ड एवं आबटंन की सूची’ का विकल्प दिखाई देगा।
  • जिले चुनें
  • माह चुनें
  • वर्ष चुनें
  • रिपोर्ट देखें पर क्लिक कर दें

स्कीमनुसार आबंटन उठाव एवं वितरण की जानकारी

सबसे पहले आप CG KHADYA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

  • • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • • इसके पश्चात आपको PDS : आवंटन, प्रदाय एवं विवरण के अंतर्गत ‘स्कीमनुसार आबंटन उठाव एवं वितरण की जानकारी’ का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब अप आवंटन माह
  • आवंटन वर्ष चुनें
  • कमोडीटि का चयन करें
  • रिपोर्ट देखें पर क्लिक कर दें
  • G.O.I निर्देशित रिपोर्ट :-
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) रिपोर्ट
  • सबसे पहले आप cg khadya की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको G.O.I निर्देशित रिपोर्ट सेक्शन के अंतर्गत ‘राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) रिपोर्ट’ का विकल्प दिखाई देगा।
  • इसके अंतर्गत आप निम्न जानकारी देख सकते है. आपको जो भी जानकारी देखनी उस विकल्प का चयन करे आयर पूछी गई डिटेल दर्ज करें

1.जिलेवार राशनकार्ड, आधार और बैंक सीडिंग की जानकारी की जानकारी

2.माहवार आबंटन की जानकारी

3.माहवार उठाव की जानकारी

4.जिलेवार कम्प्युटरीकृत उ.मू.दु की जानकारी

5.माहवार वितरण की सांख्यकी रिपोर्ट

आधार सीडिंग की जानकारी

  • सबसे पहले आप cg khadya की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको G.O.I निर्देशित रिपोर्ट सेक्शन के अंतर्गत ‘आधार सीडिंग की जानकारी’ का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब आप अपने सम्बंधित जिले का चयन करें
  • इसके बाद आप अपनी नगरीय निकाय या विकासखंड का चयन करें
  • आपके सामने जिलेवार अधर सीडिंग की जानकारी आ जाएगी

2020-21 की धान खरीदी की जानकारी

धान प्राप्ति व जारी का विवरण

  • सबसे पहले आप CG KHADYA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको 2020-21 की धान खरीदी की जानकारी ‘धान प्राप्ति व जारी का विवरण’ का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब आप अपनी दिनांक का चयन करें
  • देखें पर क्लिक कर दें.

जिले के अनुसार एग्रीमेंट ,डी.ओ. ,तथा जमा सी.एम.आर. की जानकारी

  • सबसे पहले आप cg khadya की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको 2020-21 की धान खरीदी की जानकारी ‘जिले के अनुसार एग्रीमेंट ,डी.ओ. ,तथा जमा सी.एम.आर. की जानकारी ‘ का विकल्प दिखाई देगा।
  • आपके सामने सम्बंधित जानकारी आ जायेगी

किसानों का विवरण

  • सबसे पहले आप cg khadya की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको 2020-21 की धान खरीदी की जानकारी ‘किसानों का विवरण’ का विकल्प दिखेगा।
  • अब आपने जिले का चयन करें
  • अब आप अपनी समिति या उपार्जन केंद्र का चयन करें.
  • अब आपके सामने किसानो से जुदा समस्त विवरण आ जायेगा

संग्रहण केन्द्र में धान प्राप्ति व जारी का विवरण :

  • सबसे पहले आप CG KHADYA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको 2020-21 की धान खरीदी की जानकारी ‘संग्रहण केन्द्र में धान प्राप्ति व जारी का विवरण ‘ का विकल्प दिखेगा।
  • अब आप दिनांक का चयन करें एकं रिपोर्ट देखें पर क्लिक कर दें

मिल आवेदनों की सूची

  • सबसे पहले आप cg khadya की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको 2020-21 की धान खरीदी की जानकारी ‘मिल आवेदनों की सूची ‘ का विकल्प दिखेगा।
  • आपके सामने समस्त मिलों की सूची आ जाएगी

NAN व FCI में CMR प्राप्ति का विवरण

  • सबसे पहले आप CG KHADYA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको 2020-21 की धान खरीदी की जानकारी ‘NAN व FCI में CMR प्राप्ति का विवरण ‘ का विकल्प दिखेगा।
  • अब आप किस दिनांक से किस दिनांक अटक का देखना चाहते है. उसका चयन करें.
  • रिपोर्ट देखें पर क्लिक कर दें

NAN व FCI में कुल CMR प्राप्ति का विवरण

  • सबसे पहले आप cg khadya की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको 2020-21 की धान खरीदी की जानकारी ‘NAN व FCI में CMR प्राप्ति का विवरण ‘ का विकल्प दिखेगा।

cg khadya शिकायत एवं सुझाव

cg khadya ration card shikayat call centre

cg khadya राशन कार्ड बनवाने के बाद यदि आपको कोई समस्या है और उसकी शिकायत दर्ज करवाना चाहते है, तो आप इस प्रक्रिया को फॉलो करे.

  • सबसे पहले आप छत्तीसगढ़ शासन की CG KHADYA की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ.
  • अब आपको होमपेज जनभागीदारी के विकल्प का चयन करना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक नयी स्क्रीन आएगी जिसमे आपको शिकायत एवं सुझाव के सेक्शन में “कॉल सेंटर में शिकायत सुझाव दर्ज करें का विकल्प दिखेगा.
  • अब आपके सामने 2 विकल्प होंगे शिकायत और सुझाव यदि आप शिकायत दर्ज करना चाहते है. तो शिकायत विकल्प का चयन करें
  • अब आपके सामने फॉर्म आयेगा जिसमें नाम, मोबाइल नम्बर, पता एवं शिकायत की जानकारी पूछी जाएगी.
  • समस्त जानकारी भरने के बाद सुरक्षित करे पर क्लिक कर दें

शिकायत निवारण अधिकारी (DGRO) के लिए शिकायत दर्ज करे

  • सबसे पहले आप की cg khadya की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ.
  • अब आपको होमपेज जनभागीदारी के विकल्प का चयन करना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक नयी स्क्रीन आएगी जिसमे आपको शिकायत एवं सुझाव के सेक्शन में “शिकायत निवारण अधिकारी (DGRO) के लिए शिकायत दर्ज करे” का विकल्प दिखेगा.
  • आपके सामने शिकायत दर्ज करने के लिए एक फॉर्म आयेगा जिसमें आपसे आपका व्यक्तिगत विवरण एवं शिकायत का विवरण पूछा जायेगा जिसे दर्ज करके आप सबमिट कर दें

cg khadya complain status

  • सबसे पहले आप की cg khadya की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ.
  • अब आपको होमपेज जनभागीदारी के विकल्प का चयन करना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक नयी स्क्रीन आएगी जिसमे आपको शिकायत एवं सुझाव के सेक्शन में शिकायत क्रमांक दर्ज करना है और विवरण देखें पर क्लिक करना है. इस तरह आप शिकायत का स्टेटस देख सकते है.


कॉल सेंटर में जिलेवार शिकायतों का विवरण :

  • कॉल सेंटर पर जिलेवार शिकायत विवरण देखने के लिए आप सबसे पहले cg khadya की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ.
  • अब आपको होमपेज जनभागीदारी के विकल्प का चयन करना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक नयी स्क्रीन आएगी जिसमे आपको शिकायत एवं सुझाव के सेक्शन में ‘कॉल सेंटर में जिलेवार शिकायतों का विवरण’ पर क्लिक करना है
  • अब आपके सामने जिलेवार शिकायतों का विवरण आ जायेगा. अपनी सहूलियत के अनुसार आप दिनांक का चयन करके मनचाहा विवरण देख सकते है.

कोर पी.डी.एस -नगरीनिकाय वार सौदे की जानकारी

  • cg khadya में इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाये.
  • अब आपको होमपेज जनभागीदारी के विकल्प का चयन करना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक नयी स्क्रीन आएगी जिसमे आपको कोर पी डी एस के सेक्शन में कोर पी.डी.एस -नगरीनिकाय वार सौदे की जानकारी का विकल्प दिखेगा
  • • अब आप माह और वर्ष चुनें आपके सामने जानकारी आ जाएगी

जनसंपर्क आवंटन रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया :

  • सर्वप्रथम आप cg khadya अधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ
  • होमपेज पर आप जनभागीदारी के विकल्प का चयन करे.
  • अब आपके सामने एक नयी स्क्रीन आयेगी जिसमें जन सम्पर्क रिपोर्ट का एक विकल्प का दिखाई देगा. आप इस विकल्प का चयन करें.
  • इसके पश्चात आप माह और वर्ष का चयन करके रिपोर्ट देखें पर क्लिक कर दें.

दुकान आवंटन के लिए ऑनलाइन फॉर्म

Cg khadya dukan avantan online form

छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग द्वारा आवंटित की जाने वाली सरकारी दुकानों को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया इस प्रकार है।

  • Step 2: होमपेज पर आप जनभागीदारी के विकल्प का चयन करें।
  • Step 4: अब आपके सामने एक नई स्क्रीन प्रदर्शित होगी जिसमें आपको ‘ दुकान आवंटन हेतु ऑनलाइन आवेदन‘ विकल्प दिखेगा।
  • Step 5: सबसे पहले आप जिला, शहरी/ग्रामीण, नगरीय/विकासखंड, वार्ड/ग्रामपंचायत का चयन करें।
  • Step 7: अब आपको आवेदक की जानकारी दर्ज करनी है।
  • Step 8: अनुज्ञप्ति संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • Step 9 अब आप जानकारी का पूर्वावलोकन करके सबमिट कर दें।

Ration card Dukan avantan online form correction

  • राशन कार्ड दुकान आवंटन हेतु ऑनलाइन फॉर्म भरने के दौरान यदि कोई त्रुटि रह गई हो तो आप उसे इस तरह से ठीक कर सकते हैं।
  • होमपेज पर आप जनभागीदारी के विकल्प का चयन करें
  • अब आपके सामने एक नई स्क्रीन प्रदर्शित होगी जिसमें आपको ‘ दुकान आवंटन हेतु ऑनलाइन आवेदन’ विकल्प दिखेगा।
  • अब आपके सामने एक और नई विंडो खुलेगी जिसमें आपको ‘नवीन दुकान आवंटन हेतु संसोधन करें’ पर क्लिक करना है।
  • • इसके बाद आपको एप्लीकेशन id करनी है और फॉर्म में जानकारी सुधार करके सबमिट करना है।

Ration card Dukan avantan online form correction

राशन कार्ड दुकान आवंटन हेतु ऑनलाइन फॉर्म भरने के दौरान यदि कोई त्रुटि रह गई होतो आप उसे इस तरह से ठीक कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम आप राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर आप जनभागीदारी के विकल्प का चयन करें
  • अब आपके सामने एक नई स्क्रीन प्रदर्शित होगी जिसमें आपको ‘ दुकान आवंटन हेतु ऑनलाइन आवेदन’ विकल्प दिखेगा।
  • अब आपके सामने एक और नई विंडो खुलेगी जिसमें आपको ‘नवीन दुकान आवंटन हेतु संसोधन करें’ पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन id करनी है और फॉर्म में जानकारी सुधार करके सबमिट करना है।

Ration card shop allotment application status

  • सर्वप्रथम आप राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर आप जनभागीदारी के विकल्प का चयन करें।
  • अब आप नए राशन कर आवेदन के लिंक पर क्लिक करें
  • अब आपके सामने एक नई स्क्रीन प्रदर्शित होगी जिसमें आपको ‘ आवेदन की वर्तमान स्थिति देखें’ विकल्प दिखेगा।
  • अब आपके सामने एक और नई विंडो खुलेगी जिसमें आपको ‘नवीन दुकान आवंटन हेतु आवेदन का स्टेटस’ का विकल्प दिखेगा. आप इस विकल्प का चयन करें
  • इसके बाद आप एप्लीकेशन स्टेटस डालकर अपना स्टेटस चेक कर लें

SMS पंजीयन करने का तरीका

  • होमपेज पर आप जनभागीदारी के विकल्प का चयन करें।
  • अब आप SMS पंजीयन करें के विकल्प का चयन करे.
  • अब आपके सामने एक नयी स्क्रीन आयेगी जिसमें आपको पूछी गई जानकारी एवं मोबाइल नम्बर प्रविष्ट करना है.
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें

cg khadya: contact information

“खाद्य विभाग से संबंधित शिकायत करने के लिये नि:शुल्क नंबर 1800-233-3663 या 1967 पर फोन करें”

Leave a Comment

x