CG DHANVANTARI DAVA YOJANA: महंगी दवाएं मिलेगी आधी कीमत में, सरकार ने जारी की बेहतरीन योजना, ऐसे करें आवेदन

CG SHRI DHANVANTARI DAVA YOJANA: स्वस्थ शरीर की चाह सभी को रहती है लेकिन जीवन के इस आपाधापी में हम अपने स्वास्थ्य को भूल जाते है और बीमारी का शिकार हो जाते है। आजकल बीमार होने पर अस्पताल के चक्कर काटने में ही मोटी रकम खर्च हो जाती है ऐसे में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के निवासियों को आधी दाम में दवाएं दिलाने के लिए श्री धन्वंतरि योजना का शुभारंभ किया है।

cg धन्वन्तरी योजना

इस योजना के तहत आम जनता को सस्ती दरों में गुणवत्ता पूर्ण दवाई उपलब्ध कराई जाएगी। आगे हम जानेंगे धन्वंतरि दवा योजना क्या है, इस योजना में अब तक कितनी दुकान खोली जा चुकी हैं और इस योजना के तहत किन्हें लाभ मिलेगा।

CG Shri Dhanvantari DAVA Yojana

सस्ती दरों में उपलब्ध करवाने के लिए भूपेश बघेल ने श्री धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर (CG Shri Dhanvantari DAVA Yojana) का आरंभ किया है। वर्चुअल तरीके से सूबे के मुखिया भूपेश बघेल ने इस योजना के तहत 84 मेडिकल का शुभारंभ किया है जिनमें लोगों को आधे दामों में बेहतरीन गुणवत्ता की दवाएं उपलब्ध कराई जायेगी। इन मेडिकल स्टोर 50 से 71 प्रतिशत कम कीमत पर उपलब्ध होगी। अब तक 84 मेडिकल खोले गए हैं लेकिन आने वाले समय मे पूरे प्रदेश के 169 शहरों में 188 मेडिकल स्टोर आरंभ किये जायेंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने योजना की शुरुआत करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि महंगी होती स्वास्थ्य सेवाओं को गरीब से गरीब व्यक्ति की पहुंच में लाने का प्रयास राज्य सरकार द्वारा पूरी संवेदना से किया जा रहा है। इसके लिए अनेक योजनाएं प्रारंभ की गई हैं। जिसके लिये स्वास्थ्य विभाग में 4 हजार से ज्यादा भर्तियां की जा रही हैं।

इन जगहों पर खुली है दुकानें

शहर दुकानों की संख्या
दुर्ग, जांजगीर, चाम्पा15
धमतरी, कोरबा, रायगढ़6
राजनांदगांव5
बिलासपुर, कोंडा गांव, सुकमा, बीजापुर3
रायपुर, गौरेला, पेंड्रा- मरवाही, सूरजपुर, जसपुर2
महासमुंद, बलौदा बाजार, भाटापारा, गरियाबंद, बेमेतरा, कबीफाम, सरगुजा, बलरामपुर, रामानुजगंज, बस्तर, नारायणपुर, कांकेर, दंतेवाड़ा1

दवाओं के अलावा यह चीजें भी मिलेगी।

इस जेनेरिक दुकानों में 251 प्रकार की दवाएं मिलती हैं जिसमें 26 सर्जिकल उत्पाद तथा सौंदर्य, संजीवनी, शिशु आहार उत्पाद कम दामों में उपलब्ध हैं। इसके अलावा ज्वार नाशक, मांसपेशियों को आराम देने वाली दवाई, महिलाओं के मसिके धर्मज़ गर्भावस्था की दवाई, एलर्जी, आंख, कान, नाक, गला, हृदय रोग, सर्दी, जुकाम खांसी, एंटीफंगल, आदि अन्य कई तरह की दवाइयां आपको उपलब्ध कराई जाएगी। आगे जाकर छत्तीसगढ़ सरकार की योजना है की यह योजना राज्य के सभी जिलों में शुरू की जाए जिससे गरीबों को दवा के लिए परेशान न होना पड़े.

Leave a Comment