CNG Pump Dealership: सीएनजी पंप कैसे खोले? { पूरी जानकारी }

आज के लेख में हम बताएंगे कि आप कैसे अपने राज्य में सीएनजी पंप की डीलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बहुत से लोग अपना खुद का व्यवसाय खोलने का विचार रखते हैं, उन लोगों के लिए ये क्षेत्र बेहतरीन है। आज हम आपको जानकारी देंगे कि किस तरह आप अपने क्षेत्र में सीएनजी पंप खोलकर मुनाफा कमा सकते हैं। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री की ओर से Nexgen Energia Ltd के साथ सांठगांठ करके हर राज्य के लिए सीएनजी पंप डीलरशिप के लिए एक योजना निकाली है। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति CNG pump खोलने के लिए आवेदन कर सकता है।

सीएनजी पंप कैसे खोले ?

CNG Pump Dealership: सीएनजी पंप कैसे खोले? { पूरी जानकारी }

सरकार की नई योजना के अंतर्गत सीएनजी पंप खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत सीएनजी पंप खोलने की चाहत रखते हैं तो आप इसकी आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह कि सभी इच्छुक कैंडिडेट CNG pump लगवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीएनजी पंप डीलरशिप को लेकर सभी जानकारी हम अपनी इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं सीएनजी पंप के बारे में जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें।

सीएनजी पंप डीलरशिप के लिए ऑनलाइन अप्लाई

सीएनजी गैस एक स्वच्छ गैस मानी जाती है। इसलिए सरकार की ओर से भी सीएनजी गैस पंप लगाने के लिए नागरिकों को बढ़ावा दिया जा रहा है। ये योजना नागरिकों के लिए एक सुनहरा अवसर है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति सीएनजी गैस पंप लगा सकता है। आपको बता दें कि दिल्ली एनसीआर में पहले ही कई सीएनजी पंप खुल चुके हैं। अब सरकार का उद्देश्य है अन्य राज्यों में भी सुविधा को फैलाया जाए।

कौन कर सकता है अप्लाई

  • पंप लगाने वाला व्यक्ति भारत का निवासी होना चाहिए।
  • नियम व शर्तों के अनुसार व्यक्ति 10 वीं पास होना चाहिए।
  • अप्लाई करने वाले कैंडिडेट की उम्र 21 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सीएनजी पंप खोलने के लिए क्या चाहिए

  • सीएनजी पंप खोलने वाले व्यक्ति के पास एक जमीन होना अनिवार्य है यदि उस व्यक्ति के पास अपनी खुद की जमीन नहीं है तो वह किराए पर किसी से जमीन ले सकता है किंतु उसके पास जमीन के मालिक का एनओसी होना अनिवार्य है यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट।
  • आप जिस जमीन को किराए पर ले रहे हैं आपके पास उस जमीन का लीज एग्रीमेंट होना चाहिए। साथिया के पास रजिस्टर्ड डीड भी होना चाहिए।
  • यदि आपके द्वारा ली गई जमीन एक कृषि भूमि है तो आपको उसमें सीएनजी पंप खोलने के लिए कुछ बदलाव करने पड़ेंगे।
  • आप जिस जमीन का प्रयोग सीएनजी पंप खोलने के लिए कर रहे हैं आपके पास उसका पूरा नक्शा और कागजात होना अनिवार्य है।

सीएनजी पंप खोलने के लिए कितना खर्चा चाहिए

सभी के मन में सबसे पहला सवाल आता है कि एक सीएनजी पंप खोलने के लिए कितना निवेश करना होगा। जानकारियों के मुताबिक एक सीएनजी पंप खोलने के लिए लगभग आपको 30 से 50 लाख तक का खर्च करना होगा।

क्या है सीएनजी डीलरशिप के लाभ

सभी के मन में यह सवाल आता है कि सीएनजी डीलरशिप लेने के बाद उन्हें क्या फायदा होने वाला है तो हम आपको बताते हैं कि इसके फायदे क्या हैं।

  • इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस योजना के तहत सीएनजी पंप लगाने के बाद आपको 5 सालों तक आयकर से छूट दी जाती है।
  • साथ ही आपको इस योजना के तहत सरकारी अनुदान की सुविधा मिलती है।
  • इस योजना के तहत आप सरकारी बैंकों से ऋण भी ले सकते हैं। यदि आपके पास सीएनजी पंप खोलने के लिए पर्याप्त धनराशि नहीं है तो आप सरकारी बैंकों से ऋण भी ले सकते हैं।

जरूरी लिंक

दिए गए इस लिंक https://nexgenenergia.com/#/ExpressionOfInterest पर जाकर आप सीएनजी पंप खोलने के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

Leave a Comment