CTET July 2022: CTET एग्जाम जुलाई 2022 नोटिफिकेशन को लेकर आई बड़ी खबर, इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन

CTET July 2022: दोस्तों एक बड़ी खबर सामने आई है। आपको बता दें कि Central Board of Secondary Education Central Teacher Eligibility Test July 2022 Notification (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट जुलाई 2022 नोटिफिकेशन) बहुत जल्द ही जारी होने वाला है। कई मीडिया रिपोर्ट की मानें तो 15 मई के आसपास तक CTET July 2022 Notification जारी हो सकता है। ध्यान रहे नोटिफिकेशन जब भी जारी होगा उम्मीदवारों को इसके लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जो भी उम्मीदवार इसके लिए आवेदन के इच्छुक हैं वे नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सभी पात्रता शर्तों को ध्यानपूर्वक पढ़ें इसके पश्चात ही इसके लिए आवेदन करें। नोटिफिकेशन के जारी होते ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। ऐसे में उम्मीदवार आवेदन की अंतिम तिथि का अवश्य ध्यान रखें।

आपको बता दें कि सीबीएसई द्वारा हर साल दो बार CTET परीक्षा आयोजित की जाती है, जो एक बार जुलाई महीने में और एक बार दिसंबर महीने में आयोजित होती है। आपको बता दें कि सीबीएसई की ओर से इस परीक्षा के लिए दो पेपर आयोजित किए जाते हैं। पहला पेपर उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाने की इच्छा रखते हैं। वही पेपर नंबर दो उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा छठी से आठवीं तक के छात्रों को पढ़ाने की इच्छा रखते हैं। इसके साथ ही आपको बता दें कि जो उम्मीदवार प्राइमरी और अपर प्राइमरी के छात्रों को पढ़ाने की इच्छा रखते हैं उनको सीबीएसई द्वारा आयोजित पेपर वन और पेपर दो दोनों में ही शामिल होना पड़ता है।

Post Office Bharti 2022
UP Home Guard Bharti
SSC DELHI Head Constable Recruitment
UP Anganwadi Bharti Form 2022

CTET July 2022 Notification से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख के साथ अंत तक जुड़े रहे। इस लेख में हम आपको CTET July 2022 Notification जारी होने की संभावित तारीख, CTET July 2022 के लिए पात्रता और CTET July 2022 के लिए आवेदन करने का पूरा तरीका बताएंगे। CTET July 2022 Notification से जुड़े अपने सभी प्रश्नों के जवाब प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस लेख के साथ अंत तक जुड़े रहना होगा।

CTET July 2022 Notification (सीटीईटी जुलाई 2022 नोटिफिकेशन)-

सबसे पहले आपको बता दें कि सीटीईटी परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test) सीबीएसई की ओर से आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा के माध्यम से दो पेपर लिए जाते हैं। जो उम्मीदवार पेपर 1 में बैठते हैं वे पहली कक्षा से पांचवी कक्षा तक के छात्रों को पढ़ाते हैं। वहीं जो उम्मीदवार पेपर 2 का हिस्सा बनते हैं, वह छठी कक्षा से आठवीं तक के छात्रों को पढ़ाते हैं। इसके साथ ही जो उम्मीदवार इन दोनों परीक्षाओं को देते हैं वह प्राइमरी और अपर प्राइमरी छात्रों को पढ़ाने के लिए चयनित किए जाते हैं। यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है जो एक बार जुलाई में और दूसरी बात दिसंबर के महीने में आयोजित होती है। इस वक्त देश भर में उम्मीदवार CTET July 2022 Notification का इंतजार करें हैं। नोटिफिकेशन के जारी होते ही सभी उम्मीदवार इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऐसी संभावनाएं जताई जा रही है कि 15 मई तक CTET July 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। वहीं इसकी परीक्षाएं जुलाई 2022 में आयोजित की जाएंगी। नोटिफिकेशन जारी होने के पश्चात ही परीक्षा का शेड्यूल भी जारी किया जाएगा।

ctet july 2022

हमारे आज के इस लेख में हम आपको CTET July 2022 Notification से जुड़ी सभी जानकारियां सटीक तौर पर प्रदान करने का प्रयास करेंगे। इस लेख में हम आपको CTET July 2022 Notification जारी होने के पश्चात CTET July 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के तरीके के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे। आपको केवल हमारे इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ना है।

CTET July 2022 Overview-

आर्टिकल CTET July 2022 Notification
ऑर्गनाइजेशन CBSE
योग्यता ग्रेजुएशन (किसी भी विषय मे)
कैटेगरीRecruitment
ऑफिशल वेबसाइटhttp://ctet.nic.in

CTET July 2022 Educational Qualification (सीटीईटी जुलाई 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यताएं)-

CTET July 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास कुछ शैक्षणिक योग्यताओं का होना अनिवार्य है। नीचे हमने इस भर्ती के लिए मांगी गई शैक्षणिक योग्यताओं पर विस्तार से जानकारी दी है।

  • इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री पास होना चाहिए।
  • इसके साथ ही इस भर्ती के लिए पीजी डिग्री के अंतिम वर्ष के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।
  • उम्मीदवार पहले से इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यताओं के संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए पुराने नोटिफिकेशन जरूर पढ़ सकते हैं।

CTET July 2022 Application Fees (सीटीईटी जुलाई 2022 के लिए आवेदन शुल्क)-

CTET July 2022 के लिए आवेदन के समय उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य है। बिना आवेदन शुल्क के भुगतान के उम्मीदवार का आवेदन मान्य नहीं होगा। नीचे हमने आवेदन शुल्क के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

  • Paper-1 or 2 Any One (General)- 1000/-
  • Paper-1 or 2 Any One (SC/ST)- 500/-
  • For Both Paper-1- 2 (General)- 1200/-
  • For Both Paper-1- 2 (SC/ST)- 600/-

Note- आवेदकों को आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से करना होगा।

How To Apply For CTET July 2022 (सीटीईटी जुलाई 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?)-

CTET July 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। नीचे हमने CTET July 2022 के लिए आवेदन करने का पूरा तरीका आसान शब्दों में बताया है।

  • CTET July 2022 Notification के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जिसका लिंक हमने नीचे दिया हुआ है।
  • अब आपके आगे होमपेज ओपन होगा जहां आपको Apply For July CTET Exam 2022 का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर आपको क्लिक करना है।
  • आपके आगे एक नया पेज ओपन होगा। यहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आपको रजिस्टर नंबर और पासवर्ड मिलेगा।
  • अब आपको वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। लॉगइन करने के पश्चात आपके आगे आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। अब अपने आवेदन फॉर्म में सभी जरूरी जानकारियां ध्यान पूर्वक भरे।
  • इसके पश्चात आपको अपने आवेदन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। अब अपने वर्ग के अनुसार अपने आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करें।
  • फॉर्म के आखिर में आपको सबमिट का एक ऑप्शन दिखाई देगा उसे क्लिक करें। आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा। अपने आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट अवश्य निकाल लें।

Important Links-

Official Website LinkClick Here
Our Website LinkClick Here

CTET July 2022 Notification पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ’s)-

सीटेट का फॉर्म कब निकलेगा 2022?

CTET July 2022 का फॉर्म नोटिफिकेशन के जारी होने के पश्चात निकलेगा। 15 मई तक नोटिफिकेशन के जारी होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। ऐसे में उम्मीदवारों को ऑफिशल वेबसाइट पर समय-समय पर अपडेट चेक करने होंगे।

CTET July 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता कितनी होनी चाहिए?

CTET July 2022 के लिए आवेदक किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए।

Leave a Comment