Delhi Ladli Yojana: सरकार दे रही है 36 हजार की राशि, ऐसे करें आवेदन

Delhi Ladli Yojana: बेटियों को सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा कई सारी योजनाएं प्रभाव में हैं। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसी योजना जहां एक ओर बेटियों को पढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं तो वही दूसरी ओर कई योजनाएं इन बेटियों को आर्थिक रूप से भी मजबूत बनाने में मदद करतीं हैं। साल 2008 में दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई लाड़ली योजना भी एक ऐसी ही योजना है जो सिर्फ न बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी बल्कि इस योजना से बेटियों के जन्म को भी बढ़ावा मिलेगा। लड़का और लड़की के बीच के भेदभाव को मिटाने वाली इस योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को आखिरी तक पढ़िएगा ताकि आप भी जान सकें कि क्या आप इस योजना के लिए पात्र हैं?

Delhi Ladli Yojana

Delhi Ladli Yojana

Delhi Ladli Yojana

1 जनवरी 2008 को दिल्ली सरकार द्वारा लाड़ली योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के माध्यम से सरकार की यह कोशिश थी कि वह लड़कियों को आर्थिक रूप के साथ साथ स्वतंत्र रूप से भी मजबूत और आत्मनिर्भर बना सके। इस योजना के जरिए बेटियों के जन्म को भी बढ़ावा मिलेगा जिससे लिंग अनुपात में भी सुधार आएगा। बेटी के जन्म से लेकर बेटी की बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाले मदद राशि के वजह से लाड़ली बिना किसी परेशानी के शिक्षा ग्रहण कर सकती है। इस योजना के अंतर्गत बेटियों को ₹5000 से लेकर ₹11000 तक की मदद राशि प्रस्तुत की जाती है। साथ ही इस योजना का एक मुख्य उद्देश्य बेटियों के प्रति होने वाली नकारात्मक सोच में सुधार करना भी है।

Delhi Ladli Yojana Eligibilty

बालिका के माता पिता अनिवार्य रूप से दिल्ली के स्थाई निवासी होने चाहिए और बालिका का जन्म भी दिल्ली में होना अनिवार्य है। आवेदन करने वाले परिवार की सालाना आय 1 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही बालिका का किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल में पंजीकृन होना चाहिए। इस योजना के अंतर्गत एक परिवार की केवल 2 बेटियों को ही आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

Delhi Ladli Yojana Online Apply Process

यदि आप दिल्ली लाड़ली योजना के लिए पात्र हैं और इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित तरीके से अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

सबसे पहले आप महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और होम पेज पर मौजूद दिल्ली लाड़ली योजना के विकल्प पर क्लिक करें। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमे आपको नीचे स्क्रॉल करना होगा। स्क्रॉल करके नीचे पहुंचने पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल कर आएगा। अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकालना होगा और फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को बिना किसी त्रुटि के भरना होगा। साथ ही सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी साथ में अटैच करें।

इसके पश्चात आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी। सभी जानकारी भरने के बाद और सारे जरूरी दस्तावेज़ लगाने के बाद आपको यह आवेदन पत्र अपने जिला कार्यालय में जमा करना होगा। इसके बाद आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी। इस तरह से आप दिल्ली लाड़ली योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Delhi Ladli Yojana Required Document

  • बालिका तथा माता-पिता के आधार कार्ड की प्रति
  • आय प्रमाण पत्र
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का बालिका के साथ एक फोटो
  • पिछले तीन वर्ष का निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर

दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना बेटियों के हित में है। समाज में जहां कई जगहों पर लड़कियों को आज भी अभिशाप समझा जाता है, ऐसे में लड़कियों को मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रभाव में लाई गईं यह योजना लड़कियों के प्रति होने वाली नकारात्मक सोच को जरूर बदलेगी। आज जब लड़कियां हर क्षेत्र में सफलता का परचम लहरा रहीं हैं तो ऐसे में जरूरत है उनको प्रोत्साहित करने की ताकि वो और आगे बढ़े और नाम करें।

Leave a Comment