DRDO में नौकरी करने का शानदार मौक़ा, ऐसे करें आवेदन

DRDO VACANCY: यदि आपके पास इंजीनियरिंग की डिग्री या डिप्लोमा है, या फिर आपने आईटीआई पासआउट किया है, या फिर आपके पास भी बीए बीकॉम लाइब्रेरी साइंस में डिग्री है. तो आपके पास डीआरडीओ 2021 के तहत आवेदन करने का मौका है. हम आपको बता दें कि यह नौकरी भारत सरकार के द्वारा निकाली जाती है,और यह सरकारी नौकरी होती है आपको यह मौका रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के द्वारा दिया जा रहा है.डीआरडीओ में अप्रेंटिस के अनेक पदों पर भर्ती निकली है. जिसमें ग्रेजुएट टेक्नीशियन के पदों की भर्तियां होने वाली है डीआरडीओ के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 नवंबर है.

डीआरडीओ वैकेंसी की संपूर्ण जानकारी.

डीआरडीओ के तहत आपको संपूर्ण जानकारी हम इस लेख में प्रदान कर रहे है. किस पद पर कितनी भर्ती निकली है आप यह भी जान सकते है हम आपको बता दें कि डीआरडीओ के तहत ग्रैजुएट लोगों के लिए लगभग 50 पदों की भर्ती निकाली गई है. इसके अलावा टेक्नीशियन पद के लिए 40 भर्तियां खोली गई है, और ट्रेड पद के लिए 26 खाली स्थान है यानी कुल मिलाकर के डीआरडीओ 116 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है.

 डीआरडीओ के लिए क्या है योग्यता

 यदि आप डीआरडीओ के तहत आवेदन करने की सोच रहे है, तो आपको यह पता होना चाहिए कि आपके पास कितनी योग्यता है. हम आपको बता दें कि जब भी आप किसी नौकरी के लिए आवेदन करते है, तो आपके पास पदा अनुषा योग्यता होनी चाहिए जैसे आपके पास सामान्य बीकॉम बीबीए ग्रेजुएशन लाइब्रेरी साइंस में ग्रेजुएशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा आपके पास आईटीआई सर्टिफिकेट कोर्स के तहत भी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है.

कहां और कैसे करें अप्लाई.

यदि आप डीआरडीओ के तहत निकाली गई भर्तियों की में आवेदन करना चाहते है, तो आपको इसके लिए आरएसी की वेबसाइट पर जाना होगा. rac.gov.in सरकारी वेबसाइट है. इस वेबसाइट पर जा करके आप अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते है. आवेदन 1 नवंबर 2021 से ही शुरू हो चुकी है तथा इसके अंतिम तिथि 15 नवंबर 2021 निर्धारित की गई है. डीआरडीओ अप्रेंटिस एप्लीकेशन फॉर्म का डायरेक्ट लिंक आपको इसकी वेबसाइट पर प्राप्त हो जाएगा.

चयन प्रक्रिया.

डीआरडीओ अप्रेंटिस वेकेंसी 2021 के तहत आपको आपके अंक पत्रों में मिले नंबर के अनुसार सलेक्शन किया जाएगा.जब अभ्यार्थियों का सिलेक्शन हो जाएगा,तो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंटरव्यू करवाया जाएगा. इस इंटरव्यू में पास होने वाले छात्रों को ही डीआरडीओ वैकेंसी 2021 के तहत नौकरी प्राप्त होगी.

 हम आपको बता दें कि यह भर्तियां डीआरडीओ चांदीपुर स्थित प्रीमीयर लैबोरेट्री इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज के द्वारा निकाली गई है.आवेदन फॉर्म भरे जाने के बाद डीआरडीओ द्वारा भर्ती प्रक्रिया से संबंधित ईमेल की प्रक्रिया के माध्यम से आप से कांटेक्ट किया जाएगा. इसीलिए उम्मीदवार जब एप्लीकेशन फॉर्म में अपनी ईमेल आईडी भरे तो उसे सुरक्षित करके रख लें. तथा इस ईमेल आईडी के माध्यम से आप समय-समय पर अपने आवेदन की स्थिति का संज्ञान लेते रहे. हम आपको बता दें कि डीआरडीओ ने इस वैकेंसी के तहत अपनी मेल आईडी और 24 घंटे उपलब्ध रहने वाला टोल फ्री नंबर भी जारी किया है, जिस पर आप कांटेक्ट करके किसी भी प्रकार की आवेदन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है.

क्या है आवेदन प्रक्रिया.

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको डीआरडीओ के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए. इस वेबसाइट का नाम rac.gov.in है वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिक्वायरमेंट एप्लीकेशन दिखाई देगा. इसमें आपको कुछ निर्देश दिए गए है इस निर्देशों का पालन करते हुए आप अपना एप्लीकेशन फॉर्म पूरी तरह से जमा करें फॉर्म जमा कराने के बाद आप इसका प्रिंट आउट भी अपने पास सुरक्षित रख सकते है. ताकि समय-समय पर आप इस फॉर्म के माध्यम से अपनी ऑनलाइन स्थिति जान सके हम आपको बता दें, की आवेदन करते वक्त आपको अपना आधार कार्ड आप की शैक्षिक योग्यता के प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होता है. फिर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आपका इंटरव्यू लिया जाएगा यदि आप यह इंटरव्यू  क्लियर कर लेते है, तो आप को चयनित कर लिया जाएगा.

कैसे होगा सिलेक्शन.

 प्रेंटिस पदों के उम्मीदवारों का सिलेक्शन उनकी योग्यता के स्तर पर होगा यदि आपने अपने शैक्षिक अकाउंट में बहुत अच्छे नंबर प्राप्त किए है, तो आप के अंकों के आधार पर ही आपको शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. आवेदन कर्ताओं को शॉर्टलिस्ट के माध्यम से चुना जाएगा इसके बाद इनकी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक इंटरव्यू अरेंज कराया जाएगा. इस इंटरव्यू को पास करने वाले छात्रों को अपना मेडिकल सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा. इसके बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू के समय अपना पेन ड्राइव लैपटॉप इलेक्ट्रॉनिक उपकरण इत्यादि लाने की अनुमति नहीं होगी जिन अभ्यर्थियों को सेलेक्ट किया जाएगा उनकी ट्रेनिंग अवधि 12 महीने की होगी.इसके अलावा यह भी साफ कर दिया गया है कि प्रवेश पत्र या कॉल लेटर प्राप्त करने की जिम्मेदारी भी अभ्यार्थियों को ही लेनी होगी, क्योंकि ऑनलाइन आवेदन के बाद डीआरडीओ के माध्यम से कोई भी जरूरी कागज आपको पोस्ट के जरिए नहीं भेजा जाएगा.

यह भी जाने :

Leave a Comment