DSE ODISHA TEACHER RECRUITMENT: निदेशालय ने बढ़ाई 11403 पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि, जाने कैसे करें इन पदों पर आवेदन

DSE ODISHA TEACHER RECRUITMENT: माध्यमिक शिक्षा निदेशालय (DSE), ओडिशा ने ओडिशा राज्य के सरकारी उच्च विद्यालयों में dse odisha teacher vacancy 2022 के लिए 11,403 रिक्त पदों पर शिक्षकों की भर्ती के लिए पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की समय सीमा को बढ़ा दिया है। इन पदों के लिए आवदेन करने की पूर्व तिथि पहले 31 जनवरी यानी आज की थी परंतु अब माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा इस तिथि को बढ़ाकर 7 फरवरी कर दिया है। अगर आप भी इस भर्ती में आवदेन करने के इच्छुक हैं और आपने अभी तक अपना आवदेन नहीं किया है तो जल्द ही कर दें। ऑनलाइन आवेदन के तरीके से लेकर परीक्षा तक के बारे में संपूर्ण जानकारी आगे दी गई है, अतः लेख को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

DSE ODISHA TEACHER RECRUITMENT

DSE ODISHA TEACHER RECRUITMENT

DSE ओडिशा शिक्षक भर्ती द्वारा जारी की गई ये रिक्तियां टीजीटी ARTS, टीजीटी विज्ञान (PCM), टीजीटी विज्ञान (CBZ), हिंदी, संस्कृत, तेलुगु और फिजिकल एजुकेशन के शिक्षक के रूप में नियुक्त किए जाने वाले संविदा शिक्षकों के लिए हैं। 11,403 रिक्तियों में से हिंदी शिक्षक के लिए 1753 पद, संस्कृत शिक्षक के लिए 1188 पद, फिजिकल एजुकेशन शिक्षक के लिए 1218 पद, टीजीटी ARTS के लिए 3308 पद, टीजीटी विज्ञान (PCM) के लिए 2370 पद, टीजीटी विज्ञान (CBZ) 1544 पद और तेलुगु शिक्षक के लिए 22 पद हैं।

DSE ODISHA TEACHER RECRUITMENT Online Apply process

इच्छुक उम्मीदवारों को DSE ओडिशा शिक्षक भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने और जमा करने के लिए नीचे दिए गए STEPS का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले उम्मीदवार DSE ओडिशा की आधिकारिक वेबसाइट यानी dseodisha.in पर जाएं।
  • वहां पहुंचकर रिक्रूटमेंट टैब ऑप्शन पर क्लिक करें। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें।
  • आवेदन पत्र में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को भरें। साथ ही सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भी भुगतान करें।
  • आवदेन शुल्क जमा करने के बाद आवेदक अब फाइनल सबमिशन पर क्लिक करें। आपका आवदेन अब स्वीकार कर लिया जाएगा। उम्मीदवार आवेदन पत्र का प्रिंट आउट अवश्य ले लें।
  • अगर बात करें आवदेन शुल्क की तो GENERAL कैटेगरी के लिए आवदेन शुल्क ₹600 है और आरक्षित कैटेगरी के लिए आवदेन शुल्क ₹400 है।

DSE ODISHA TEACHER RECRUITMENT Age limit

अगर बात करें आयु सीमा की तो उम्मीदवार की आयु 01.01.2021 तक 21 वर्ष की होनी चाहिए और 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। वही, DSE द्वारा आरक्षित वर्गों को उम्र सीमा में छूट दी गई है। SC, ST एवं महिलाओं को आयु सीमा में 5 वर्ष की और दिव्यांगजनों को 10 वर्ष की छूट दी गई है।

DSE ODISHA TEACHER RECRUITMENT EXAM PATTERN

DSE ओडिशा शिक्षक भर्ती के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट यानी CBT करवाया जायेगा। इस परीक्षा में 150 अंकों के 2 पेपर होंगे जिनमें कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। यह एक ऑब्जेक्टिव यानी MCQ परीक्षा होगी। साथ ही गलत जवाब देने पर 0.25 नंबर की नेगेटिव मार्किंग भी होगी। परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी और ओड़िया भाषा होगा। पेपर 1 में सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, कंप्यूटर से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे और पेपर 2 में उस विषय से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे जिसके शिक्षक के लिए आपने आवदेन किया है। पेपर 1 50 अंकों का होगा और पेपर 2 100 अंकों का होगा।

DSE ODISHA TEACHER RECRUITMENT Selection process

  1. सफल उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट के परिणाम के आधार पर किया जाएगा।
  2. उम्मीदवार को परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए पेपर 1 में न्यूनतम 25% अंक (SC/ST/PWD के मामले में 20%) और पेपर 2 में न्यूतम 35% अंक (SC/ST/PWD के मामले में 30%) प्राप्त करने होंगे।
  3. DSE ओडिशा शिक्षक भर्ती की परीक्षा के मार्च 2022 के प्रथम सप्ताह में होने की उम्मीद है। इन पदों पर भर्ती होने वाले शिक्षकों की मासिक आय ₹15000 से लेकर ₹25300 के बीच होगी।

Leave a Comment