दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है? | Duniya ka Sabse Amir Aadami kaun Hai?

दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है यह एक काफी समान्य प्रश्न है जो अक्सर किसी ना किसी इंसान के मन में जरूर आता है. और इससे भी रोचक बात यह है कि इस सवाल का जवाब कभी भी एक नहीं होता है. दुनिया के सबसे अमीर आदमी का नाम कभी एक नहीं रहता है और यह बदलता रहता है. कभी दुनिया के सबसे अमीर इंसान के नाम से जाने जाते वाले बिल गेट्स की जगह अब जेफ बेजोस ने ले ली है. लगभग हर साल दुनिया के सबसे अमीर आदमी के रूप में कोई नया इंसान उभर कर सामने आता है.

दुनिया का सबसे अमीर आदमी होना अपने आप में ही पूर्ण रूप से संपूर्ण से. शक्ति, ठाठ बाट, हर प्रकार का आराम और ना जाने क्या क्या अन्त सुविधाओं से घिरे रहता होगा दुनिया का सबसे अमीर आदमी लेकिन इस बात को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए कि इस इंसान ने दुनिया का सबसे अमीर आदमी बनने के लिए काफी मेहनत और संघर्ष किया होगा. अगर आज दुनिया और समूचा विश्व इस इंसान को दुनिया के सबसे अमीर आदमी के नाम से जानती है तो उसके पीछे वजह है काफी सारा पैसा जिसको कमाने के लिए इस इंसान ने दिन रात एक कर अपनी एड़ी चोटी का जोर लगाया होगा और इस मुकाम तक पहुंचे होंगे. तो वहीँ कुछ लोग ऐसे भी होते हैं

जो पहले से ही पारिवारिक रूप से अमीर होते हैं. तो आइये आज हम आपको बताते है दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है. यह जानकारी आधारित है FORBES नामक एक बहुप्रसिद्ध बिजनैस मैग्जीन में प्रकाशित की गई जानकारी के बारे में जिसमें बताया गया है दुनिया के सबसे अमीर आदमी के बारे में. FORBES द्वारा प्रतिवर्ष इस सूची को प्रकाशित किया जाता है. तो आइये इस लेख में जानते हैं कि कौन है दुनिया का सबसे अमीर आदमी.

किसके पास है दुनिया में सबसे ज्यादा पैसा

दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है इस बात की जानकारी Forbes मैग्जीन द्वारा प्रकाशित की गई है. इसमें दुनिया के उन दस लोगों की जानकारी दी गई है जिनके पास दुनिया में सबसे ज्यादा धन और दौलत है. इस लिस्ट में भारत के मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी भी शामिल हैं. और कौन कौन अन्य लोग इस लिस्ट में शामिल हैं आइए जानते हैं आगे.

1. जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos)

दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है amazon के संस्थापक जेफ बेजोस का. Amazon जोकि एक ऑनलाइन शॉपिंग Online shopping प्लेटफॉर्म है, जिससे आज हर उम्र हर वर्ग का इंसान वाकिफ़ है. जेफ बेजोस ने माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को पछाड़ कर FORBES द्वारा जारी की गई विश्च के सबसे ज्यादा अमीर आदमी की लिस्ट में अपना पहला स्थान बनाया है. जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 177 बिलियन डॉलर है जिसमें लगातार हर दिन इजाफा होता है.

2. एलन मस्क (Elon Musk)

दुनिया को इलेक्ट्रिक कार की टेक्नोलॉजी प्रदान करने वाले अमेरिका निवासी एलन मस्क दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर आदमी की सूची में दूसरे स्थान पर आते हैं. मस्क tesla के अलावा SpeceX और हाइपरलूप ट्रेन जैसे प्रोजेक्ट पर भी कार्य कर रहे हैं. अगर बात करें एलान मस्क की कुल सम्पत्ति की तो इसकी keemat 151 बिलियन डॉलर है.

3. बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault)

दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में तीसरे स्थान पर आने वाले इंसान का नाम है बर्नार्ड अर्नाल्ट. पेशे से बिजनेसमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट फ्रांस के रहने वाले हैं. बर्नार्ड की LVMH नामक एक कंपनी है जिसके मुख्य शेयर होल्डर वो स्वयं हैं. 1987 में शुरू हुई इस कंपनी बाजार के काफी सारे शेयर खरीद बर्नार्ड ने इस कंपनी के पहले शेयर होल्डर बन गए. अर्नाल्ट की कुल संपत्ति की कीमत 150 बिलियन डॉलर है.

4. बिल गेट्स (Bill Gates)

कभी दुनिया के सबसे अमीर इंसान की लिस्ट में पहले स्थान में रहने वाले बिल गेट्स अब इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं. गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के स्थापक है जो कि एक operating system बनाने की कंपनी है. दुनिया में ज्यादातर कंप्यूटर और लैपटॉप में माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का ही उपयोग किया जाता है. बिल गेट्स 124 बिलियन डॉलर कीमत की संपत्ति के मालिक हैं.

5. मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg)

दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में पाँचवे स्थान पर आते हैं दुनिया की सबसे प्रसिद्ध सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग. आज दुनिया के हर कोने में से लोग Facebook का इस्तेमाल करते हैं. करोड़ों की संख्या में लोग Facebook का इस्तेमाल निजी और व्यावसायिक उपयोग के लिए करते हैं. मार्क जुकरबर्ग की कुल संपत्ति की कीमत 97 बिलियन डॉलर है.

6. वॉरेन बफेट (Warren Buffett)

कोका कोला, अमेरिकन एक्सप्रेस, बैंक ऑफ अमेरिका और एप्पल जैसी बड़ी कंपनियां में एक काफी ज्यादा निवेश करके इन कंपनियों के मुख्य शेयर होल्डर बन चुकें वारेन बफेट दुनिया के सबसे अमीर इंसानों की गिनती में छठें स्थान पर आतें हैं. बफेट को शेयर बाजार का जादूगर कहा जाता है. वॉरेन बफेट की कुल संपत्ति की कीमत 96 बिलियन डॉलर है.

7. लैरी एलिसन (Larry Ellison)

दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में लैरी एलिसन का नाम सातवें स्थान पर आता है. विश्व की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी oracle के को फाउंडर है. अगर लैरी एलिसन की कुल संपत्ति की बात करें तो इसकी कीमत 93 बिलियन डॉलर है.

8. लैरी पेज (Larry Page)

दुनिया के अमीर इंसानों की लिस्ट में लैरी पेज आठवें स्थान पर है. अमेरिका निवासी लैरी पेज पेशे से कंप्यूटर के इंजीनियर हैं और दुनिया के सबसे बड़े और लोकप्रिय search engine Google के को फाउंडर है. लैरी पेज की कुल संपत्ति की कीमत 91.5 बिलियन डॉलर है.

9. सर्जी ब्रिन (Sergey Brin)

दुनिया के अमीर इंसानों की लिस्ट में नवें स्थान पर आने वाले इंसान का नाम है सर्जी ब्रिन. सर्गी ब्रिन ने लैरी पेज के साथ मिलकर वर्ष 1998 में Google की शुरूआत की थी जो आज के समय में एक काफी प्रसिद्ध search engine है जिसका इस्तेमाल आज आधे से ज्यादा दुनिया कर रही है. सर्जी ब्रिन की कुल संपत्ति लैरी पेज की कुल सम्पत्ति के बराबर ही है. सर्जी की कुल सम्पत्ति भी 91.5 बिलियन डॉलर है.

10. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)

दुनिया के सबसे अमीर इंसानों की लिस्ट में दसवें स्थान पर हैं भारत के मशहूर और एक सफल उद्योगपति मुकेश अंबानी. Reliance के मालिक मुकेश अंबानी ने 2016 ने जियो की शुरुआत की थी जो अब देश के एक सफल और लोकप्रिय मोबाइल नेटवर्क के रूप में जाना जाता है. जियो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्पनी है. इसके अलावा मुकेश अंबानी रिलाइंस मोबाइल, रिलाइंस डिजिटल, रिलाइंस पेट्रोलियम के भी मालिक हैं. मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति को कीमत 88.7 बिलियन डॉलर है.

Leave a Comment

x