E Sharm Card 2nd Installment 2022: इस दिन आएंगे दूसरी किश्त के पैसे, ऐसे चैक करें अपना नाम

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) जिन्होंने ई- श्रमिक कार्ड ( E Sharmik Card) धारकों को 1000 रू. देने का वादा किया था। इस योजना के प्रथम चरण के अन्तर्गत आने वाले कार्ड धारकों के बैंक खातों में 1000 रू. की राशि भेज दी गई है यह राशि सिर्फ उन्हीं लोगों के बैंक खातों में पहुंची है

E Sharm Card 2nd Installment 2022

E Sharm Card 2nd Installment 2022

जिन्होंने इस योजना के अन्तर्गत 31 दिसंबर 2021 से पहले पंजीकरण कराया था। जिन्होंने भी पंजीकरण कराया था वह सभी आनलाइन या बैंक के माध्यम से अपने खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि उनके खाते में पैसे आए हैं या नहीं।

1.5 करोड़ लोगों को भेजी गई है ई – श्रम कार्ड योजना की पहली राशि

उत्तर प्रदेश में चुनावी माहौल को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ( CM Yogi Adityanath) ने कुल 1.5 करोड़ लोगों को ई – श्रम कार्ड ( E Sharm Card) योजना की पहली राशि भेजी है। जल्द ही इस योजना के दूसरे चरण के अन्तर्गत लगभग 2.31 करोड़ पात्रों को 1000 रू. भेजे जाएंगे।

कौन ले सकता है? ई – श्रम कार्ड ( E Sharm Card) योजना का लाभ

इस योजना के तहत वो सभी लोग पंजीकरण करा सकते हैं जो कि सड़क किनारे रेहड़ी लगाते हैं और खोमचा लगाने वाले, रिक्शा व ठेला चलाने वाले, नाई, धोबी, दर्जी, मोची तथा फल व सब्जी विक्रेता और वे सभी मजदूर और श्रमिक जो किसी निर्माण कार्य से जुड़े हुए हैं। यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार ने आर्थिक रूप से कमज़ोर व्यक्तियों के लिए शुरू की है।

ई-श्रम कार्ड (E Sharm Card) के फायदे

इस कार्ड के बनने के बाद कामगारों को 2 लाख रूपए का बीमा कवर मिलता है इसके अलावा उनको रोजगार मिलने की संभावना भी बढ़ जाती है। ई-श्रम कार्ड (E Sharm Card) की मदद से कामगार सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड (E Sharm Card) की आवेदन की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले esharm.gov.in पर विजिट करना है
  2. होमपेज पर रजिस्टर ऑन ई-श्रम के ऑप्शन पर क्लिक करें
  3. अब स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा
  4. इस पेज पर आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, ईपीएफओ (EPFO) , ईएसआईसी ( ESIC) मेंबर स्टेटस और कैप्चा कोड को दर्ज करना है
  5. उसके बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP) भेजने के विकल्प पर किल्क करें
  6. ओटीपी ( OTP) डालें, फिर ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर हो जाएगा
  7. आवेदन फॉर्म में जरूरी डिटेल्स ध्यानपूर्वक डालें
  8. जरूरी दस्तावेज वेबसाईट पर अपलोड करें
  9. इसके बाद फॉर्म सफलतापूर्वक स्वीकार कर लिया जाएगा।

इस दिन आएगी योजना की दूसरी किश्त

ई – श्रम कार्ड ( E Sharm Card) योजना की पहली किश्त मिल चुकी है जानकारी के अनुसार दूसरी किश्त मार्च 2022 तक लाभार्थियों को प्राप्त की जाएगी।

Leave a Comment