E-Sharm Card Latest News: ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए बडी खबर, मिलेंगे मासिक 3 हजार रूपये, अभी पढें पूरी खबर

E-Sharm Card Latest News: ई-श्रम कार्ड योजना भारत की एक बडी आबादी को मजबूत बनाने के लिए शुरू की गई है। भारत देश के कई मजदूर वर्ग के लोगों को अपनी आर्थिक परिस्थितियों की वजह से कई दिक्कतों का सामना करना पडता है इनकी इन्हीं परिस्थितियों को ध्यान में रखकर इन्हें मजबूत बनाने के लिए ई-श्रम कार्ड की शुरूआत की गई है। लेकिन अब सरकार ने इसी कडी में ई-श्रम कार्ड 3000 रूपये पेंशन योजना (E-Sharm Card 3000 Rs. Pension Yojana) की शुरूआत की है इस योजना के तहत 60 साल की आयु के बाद मजदूर व श्रमिकों को 3000 रूपयों का पेंशन प्राप्त होगा।

E-Sharm Card Latest News

E-Sharm Card Latest News

आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि ई-श्रम कार्ड 3000 रूपये पेंशन योजना क्या है, और ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए क्या नियम है, और किस तरह से आप इस योजना का लाभ ले सकते है आइए जानते है विस्तार से-

ई-श्रम कार्ड 3000 रूपये पेंशन योजना क्या है

ई-श्रम कार्ड की योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के आर्थिक रूप से कमजोर मजदूर वर्गों के लोगों की मदद करना है। इस योजना के तहत वो सभी लोग पंजीकरण करा सकते है जो सडक किनारे रेहडी लगाते है , खोमचा लगाते है, रिक्शा और ठेला चलाने वाले, नाई, धोबी, दर्जी, मोची तथा फल-सब्जी व्रिकेता और वो सभी मजदूर और श्रमिक जो किसी निर्माण कार्य से जुडे है। ई-श्रम कार्ड 3000 रूपये पेंशन योजना (E-Sharm Card 3000 Rs. Pension Yojana) 60 साल के मजदूरों व श्रमिकों के लिए बनाई गई है 60 साल के बाद उन्हें 3000 रूपये पेंशन प्रतिमाह दिया जाएगा ताकि उन्हें सामाजिक और आर्थिक मदद मिलें। आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड योजना 3000 रूपये पेंशन योजना के तहत देश से भी पंजीकृत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन करने पर 60 साल की आयु के बाद 3000 रूपये प्रतिमाह पेंशन प्रदान किया जाएगा।

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए जरूरी नियम

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए जरूरी नियम कुछ इस प्रकार है-

  1. ई-श्रम कार्ड योजना को विशेष तौर पर असंगठित क्षेत्र से जुडे लोगों के लिए बनाया गया है। संगठित क्षेत्र के लोग इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।
  2. प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना से जुडे लाभार्थी किसान ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ नहीं ले सकते है।
  3. यदि आपको किसी अन्य सरकारी योजना द्वारा पेंशन प्राप्त होती है तो फिर आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।
  4. EPFO और ESIC के सदस्य ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सरते है।

ई-श्रम कार्ड के फायदे

ई-श्रम कार्ड बनने के बाद कामगारों को 2 लाख रूपए का बीमा कवर मिलेगा इसके अलावा इनको रोजगार मिलने की संभावना भी बढ जाती है। ई-श्रम कार्ड की मदद से सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न महत्वकांक्षी योजनाओं का लाभार्थी लाभ उठा सकते है। 60 वर्ष के बाद 3000 रूपये का मासिक पेंशन प्रदान किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के ई-श्रम कार्ड धारकों को मिल चुकी है पहली किश्त

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनावी माहौल को देखते हुए ई-श्रम कार्ड योजना के कार्डधारकों के खातों में योजना की पहली किश्त 1000 रूपए लाभार्थियों के बैंक खातों में डाल दी है। 1.5 करोड लोगों को पहली किश्त दी गई है और जल्द ही उत्तर प्रदेश में मार्च 2022 में लगभग 2.31 करोड लोगों को दूसरी किश्त दी जाएगी।

ई-श्रम कार्ड की आवेदन प्रक्रिया

  1. सबसे पहले esharm.gov.in पर विजिट करना है
  2. होमपेज पर रजिस्टर ऑन ई-श्रम के ऑप्शन पर क्लिक करें
  3. अब स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा
  4. इस पेज पर आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, EPFO, ESIC मेंबर स्टे्टस और कैपचा कोड को दर्ज करना है
  5. इसके बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजने के विकल्प को क्लिक करें
  6. ओटीपी डालें फिर ई-श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन हो जाएगा
  7. आवेदन फॉर्म में जरूरी डिटेल को भरें
  8. जरूरी दस्तावेज वेबसाईट पर अपलोड करें
  9. इसके बाद फॉर्म सफलतापूर्वक स्वीकार कर लिया जाएगा।

Leave a Comment