E-Shram Card 2nd Kist: जानिए कब आएगी आपके खाते में 1 हजार रूपए की दूसरी किश्त

E-Shram Card 2nd Kist: देश में असंगठित मजदूरों के लिए सरकार द्वारा समय समय पर कई सारी योजनाएं शुरू की जाती है। कभी यह योजनाएं श्रमिकों को रोजगार प्रदान करती है तो कभी राशन। ऐसी ही एक योजना है E SHRAM CARD की जिसके अंतर्गत हितग्राहियों को आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। यह आर्थिक सहायता सरकार  द्वारा श्रमिक के बैंक खाते में सीधे भेजी जाती है। इस योजना का उद्देश्य ना सिर्फ असंगठित मजदूरों को आर्थिक सहायता देना है बल्कि उनको आत्मनिर्भर बनाना भी है।

E-Shram Card 2nd Kist

E-Shram Card 2nd Kist

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सूबे के डेढ़ करोड़ श्रमिकों को इस योजना के तहत लाभ पहुंचाया गया है।सरकार ने यह लक्ष्य रखा है कि दिसंबर से लेकर मार्च तक प्रदेश के हर मजदूर जिसके पास e shram card है, उसको 2000 रुपये का श्रमिक भरण पोषण भत्ता दिया जाएगा।यह 2000 रुपये मजदूर के खाते में 2 किश्तों मे भेजे जाएंगे।प्रत्येक किश्त में 1000 रुपये भेजे जाएंगे।इस योजना के तहत जारी हुयी पहली किश्त के 1000 रुपये श्रमिकों के खाते में पहुँच गए हैं।यह किश्त दिसम्बर और जनवरी महीने की थी जिसको 5 जनवरी 2022 के दिन श्रमिकों के खाते में भेजा गया था।लेकिन प्रदेश मे होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के चलते इस योजना की दूसरी यानी फरवरी और मार्च महीने की किश्त अटक गई है।चुनावों के चलते प्रदेश मे आचार संहिता लागू हो रखी है जिसके कारण अभी तक दूसरी किश्त को मजदूरों के खाते में नहीं भेजा गया है।E shram card धारक लगातार दूसरी किश्त का इंतजार कर रहे हैं।

जाने कब होगी जारी दूसरी किश्त

E-Shram योजना के तहत जारी होने वाली दूसरी किश्त को लेकर यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि राज्य मे चुनाव के चलते यह किश्त अभी तक जारी नहीं हुई है।दूसरी किश्त चुनाव के संपन्न होने के बाद और नतीजे घोषित होने के बाद ही बहाल की जाएगी।प्रदेश मे होने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च 2022 को घोषित किए जाएंगे।वहीँ अगर बात करें दूसरी किश्त के जारी होने की तो यह 10 मार्च के बाद जारी की जाएगी।

प्रदेश के कई श्रमिकों को इस योजना की पहली किश्त नहीं अभी तक प्राप्त नहीं हुई है।ऐसा इसीलिए है क्यूंकि पहली किश्त 5 जनवरी को जारी की गई थी और प्रदेश मे उसके ठीक बाद आचार संहिता लागू कर दी गई थी।कई मजदूर पहली किश्त से इसीलिए भी वंचित रह गए हैं क्यूंकि उन्होंने अभी तक अपना E shram कार्ड नहीं बनवाया है.

अगर अभी तक आपने अपना E SHRAM CARD नहीं बनवाया है तो आप अपने नजदीकी जन SEVA केंद्र में जाकर अपने E-SHRAM कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।E-Shram कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड, बैंक पासबुक, आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर इत्यादि दस्तावेज़ों की भी आवश्यकता पड़ेगी।

बता दें कि जो मजदूर या श्रमिक पहले से ही PM किसान सम्मान निधि योजना या फिर किसी और सरकारी पेंशन योजना के लाभार्थी हैं, वो E-SHRAM योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

Leave a Comment

x