Free Ration Yojana: अब होली तक मिलेगा मुफ्त राशन, इस बार मिलेगा अधिक सामान, देखें यहां

Free Ration Yojana: उत्तर प्रदेश (UP) में दीवाली के मौके पर राम की नगरी अयोध्या को दुल्हन के जैसा सजाया गया है। अयोध्या में रिकॉर्ड दिए जलाकर गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) में अपना नाम दर्ज कराया है। दीपोत्सव में अयोध्या पहुँचे योगी आदित्यनाथ (CM- Yogi Adityanath) ने बड़ा ऐलान किया है।

Free Ration Yojana

उन्होंने कोरोना काल मे शुरू हुई प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना (Pradhanmantri Jan Dhan Yojana) को उत्तर प्रदेश में होली तक बढ़ा दिया है। इतना ही नहीं उन्होंने मिलने वाले सामान में भी वृद्धि की है। उन्होंने कहा कि गेहूं और चावल के अलावा दाल, तेल और नमक भी दिया जाएगा। दीवाली के एक पहले योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या से उत्तर प्रदेश के निवासियों को दीवाली का तोहफा दिया है।

होली तक बढ़ी फ्री राशन योजना (Free Ration Yojana)

विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश (UP) के मुखिया योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने प्रदेश वासियो को सौगात दी हैं। अयोध्या से ऐलान करते हुई उन्होंने कहा कि “आज एक पवित्र अवसर है। रामराज्य के सपने को पूरा करने के लिए हम मुफ्त राशन योजना (Free Ration Yojana) को होली तक बढ़ा रहे हैं। इस योजना (Scheme) के तहत चावल और दाल के साथ साथ अब चीनी, नमक और तेल भी लोगों के घरों तक पहुंचाया जाएगा। कहा जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ द्वारा बढ़ाई गई गरीब कल्याण अन्न योजना आगामी विधानसभा को देखते हुए की गई है। जिससे आम जनता का रुझान भाजपा पर बना रहे।

क्या है गरीब कल्याण अन्न योजना (Gareeb Kalyan Annay Yojana)

कोरोना काल के दौरान जब लोगो का पलायन जारी था तथा गरीबो को अन्न की व्यवस्था करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhanmantri Gareeb Kalyan Annay Yojana) की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत सम्पूर्ण भारत 90 लाख राशन कार्ड (Ration card) धारकों को हर महीने फ्री चावल एवं अनाज की व्यवस्था कराई जाती है जोकि बिल्कुल निःशुल्क है। यह योजना केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा नवम्बर तक चलाई जानी थी जिसमें 3 किलो गेहूं एवं 2 किलो चावल दिया जाता था

लेकिन उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री ने कई दौर की बैठकों के दौरान मिले सुझावों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश में इस योजना (Schemes) को बढाने का ऐलान किया। न सिर्फ उन्होंने योजना को बढ़ाया बल्कि इसमें मिलने वाले सामान में भी वृद्धि की। अब चावल और गेहूं के साथ साथ दाल, चीनी, तेल और नमक भी दिया जाएगा। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 15 लाख राशन कार्ड (Ration Card) धारक लाभान्वित किये जायेंगे।

यह भी जाने :

Leave a Comment