गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें ? (Gadi Kiske Naam Par Hai, Kaise Pata Kare)

गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें ? (Gadi Kiske Naam Par Hai Kaise Pata Kare), गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें, गाड़ी नंबर किसके नाम पर है, यह गाड़ी किसके नाम पर है, नंबर से पता करें गाड़ी किसके नाम से है, गाड़ी नंबर सर्च नाम

गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें ? (Gadi Kiske Naam Par Hai, Kaise Pata Kare)

गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें : मान लीजिए आपकी गाड़ी चोरी हो गई है, और हूबहू उसी रंग की दूसरी गाड़ी आपके पड़ोस में खड़ी है। लेकिन उसका नंबर प्लेट बदल दिया गया है। ,आपके मन में शक तो है, कि यह गाड़ी आपकी है। लेकिन आप बिना किसी सबूत के किसी पर भी इल्जाम नहीं लगा सकते हैं, तो सबसे पहले यह जाने के लिए की गाड़ी आपकी है या नहीं या गाड़ी किसके नाम पर है, किस ने इस गाड़ी को अपने नाम पर रजिस्टर करा रखा है, यह जानने के लिए कुछ आसान से तरीके हैं ,जो हम आपको यहां पर बता रहे हैं तरीकों को जान जाएंगे, जैसे ही आप गाड़ी नंबर डालकर सर्च करेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि गाड़ी किसके नाम पर है।

कौन है गाड़ी का मालिक पता लगाये

हम सभी जानते हैं कि गाड़ी हमारी जिंदगी में एक अहम किरदार अदा करती है। चाहे वह मोटरसाइकिल हो कार हो स्कूटर हो या अन्य कोई भी वाहन हम रोजमर्रा के जीवन में इन वाहनों का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि यह हमारे सफर को सुविधाजनक और आरामदायक भी बनाती है। इसे किसी के लिए वाहन उनके कमाई का जरिया भी होता है।

जब आप कोई पुरानी गाड़ी खरीदते हैं, तो मान लीजिए कि गाड़ी का मालिक आपसे झूठ बोल  रहा है। तो इस झूठ को पकड़ने के लिए आप गाड़ी का मॉडल गाड़ी के मालिक की डिटेल निकालना जरूर चाहेंगे। हम आपको यहां पर तीन ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिससे आप यह जानते हैं , कि गाड़ी के ऊपर जो नंबर प्लेट लगा वह किस राज्य का है ?

गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें? पता लगाने के तरीके

  1. गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें ? पता लगाने का सबसे पहला तरीका
  2. गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें ? पता लगाने का दूसरा तरीका
  3. गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें ? लगाने का तीसरा तरीका

1. गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें ? पता लगाने का सबसे पहला तरीका

जब आप यह जानना चाहते हैं, कि आप जिस गाड़ी को खरीदना चाहते हैं। उसका वास्तविक मालिक वही व्यक्ति है, या नहीं तो इसे जानने के लिए आप अपने मोबाइल फोन में एक एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। जिसकी मदद से आप किसी भी वाहन के गाड़ी नंबर से मालिक का नाम का पता लगा सकते हैं, जरूरी यह है कि आपका फोन स्मार्टफोन होना चाहिए।

2. गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें ? पता लगाने का दूसरा तरीका

गाड़ी के मालिक का पता लगाने का दूसरा और आसान तरीका यह है, कि आजकल बहुत सारी ऑनलाइन वेबसाइट है, जिस पर आप गाड़ी का नंबर डाल कर के गाड़ी के मालिक के बारे में पता लगा सकते हैं। इस काम को करने के लिए आपके पास या तो स्मार्टफोन होना चाहिए या लैपटॉप या फिर कोई कंप्यूटर तथा इसके साथ ही आपको इंटरनेट की सुविधा भी होनी चाहिए । तभी आप पता लगा पाएंगे कि गाड़ी के वास्तविक मालिक कौन है।

3. गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें ? पता लगाने का तीसरा तरीका

 यदि आप जानना चाहते हैं कि गाड़ी का असली मालिक कौन है, तो आप एसएमएस के द्वारा भी पता लगा सकते हैं आपको जिस गाड़ी का पता करना है उसके लिए आप SMS में VAHAN RJ09GH0009 लिखना है और इस एसएमएस को 7738299899 पर भेज देना है। यह गाड़ी के मालिक का पता लगाने का सबसे सरल तरीका है। इसके लिए आपके फोन में बैलेंस होना चाहिए तथा अच्छी बात यह है, कि यदि आपके पास स्मार्टफोन नहीं है, तो भी आप कीपैड वाले फोन से भी इसके बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं, कि  गाड़ी का मालिक कौन है।

गाड़ी नंबर से पता करे मालिक

इस ट्रिक से आप गाड़ी नंबर से पता करे मालिक का गूगल प्ले स्टोर पर जा डाउनलोड स्टोर पर बहुत सारे ऐसे ऐप हैं, जो बता सकता हैं कि यदि आप किसी गाड़ी के मालिक के बारे में जानना चाहते हैं। उसकी कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, या गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें ? मालिक के घर का पता जानना चाहते हैं, तो इस ऐप के माध्यम से आपको यह सब आसानी से पता चल जाएगा ऐसा ही एक ऐप है, Mparivahan  यह बहुत ही शानदार ऐप है हम आपको बताते हैं कि यह ऐप कैसे कार्य करता है। मान लीजिए किसी का एक्सीडेंट हो गया है और गाड़ी चलाने वाला व्यक्ति घायल है, वह बोलने की स्थिति में नहीं है, और आप उस व्यक्ति की मदद करना चाहते हैं आपको उसका नाम या पता नहीं मालूम है तो आपको सिर्फ अपने मोबाइल फोन पर उस गाड़ी का नंबर टाइप करना है।

जैसे ही आप नंबर टाइप करेंगे यह ऐप उसके मालिक के नाम के साथ-साथ उसके घर का पता भी आपको बता देगा। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, तथा प्ले स्टोर में इसकी रेटिंग 4.5 है। यह काफी अच्छी रेटिंग है तथा इसे अब तक एक करोड़ लोगों से भी ज्यादा डाउनलोड किया गया है। इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितना बढ़िया काम करता है।

Mparivahan App की मदद से गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम सर्च करके पता करें

हम आपको यहां पर एम परिवहन  ऐप को इस्तेमाल करने का तरीका बता रहे हैं, इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है।

  • सबसे पहले आपको इसे अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।
  •  डाउनलोड होने के बाद आप इस ऐप के होम पेज पर जाएंगे जहां पर आपको अलग-अलग तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे।
  •  इन ऑप्शंस में से आपको आरसी सेलेक्ट करना होगा।
  •  आरसी सेलेक्ट करने के बाद आप जिस भी गाड़ी की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उसका रजिस्टर नंबर आपको इस में दर्ज करना होगा।
  •  सर्च के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें जैसे ही आप गाड़ी नंबर डालकर सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपको गाड़ी के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी या नहीं इसका मालिक कौन है और उसका नाम कहां रहता है तथा उसका पता क्या है।

गाड़ी किसके नाम है Online Website से सर्च करके पता करें

मान लीजिए आपके पास स्मार्टफोन नहीं है, लेकिन फिर भी आप किसी गाड़ी के मालिक का नाम और पता जानना चाहते हैं, तो आपको वाहन सर्च स्टेटस नाम की ऑनलाइन वेबसाइट पर जाना होगा। इसे आप किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप पर खोल सकते हैं। जब आप साइट पर जाएंगे तो आपको नो योर व्हीकल डीटेल्स पर जाना होगा, या फिर एंटर व्हीकल नंबर में जाकर के गाड़ी का नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद नीचे आपको एक कैप्चा हल करना होगा। कैप्चर को हल करते ही आपको सर स्पीकर का ऑप्शन दबाना होगा, जैसे ही आप यह सारी प्रक्रिया पूरी कर लेंगे तो गाड़ी की डिटेल आपके सामने आ जाएंगे और आपको पता चल जाएगा कि गाड़ी के मालिक का नाम क्या है ? इसके अलावा यहां पर हम आपको कुछ और चीजें भी बता रहे हैं, जो आप इस वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं।

  • गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर
  •  गाड़ी के मालिक का नाम
  •  गाड़ी की रजिस्ट्रेशन डेट
  •  गाड़ी का क्लास या टाइम
  •  फ्यूल टाइप
  •  मैन्युफैक्चर और मॉडल का नाम
  •  फिटनेस या रजिस्ट्रेशन एक्सपायरी डेट
  •  रोड टैक्स डीटेल्स
  •  इंश्योरेंस एक्सपायरी डेट
  •  पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट एक्सपायरी डेट
  • चेचिस और इंजन नंबर
  •  एमिशन नॉर्म्स डिटेल
  •  स्टेटस ऑफ रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट

इसके अलावा गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें ? है, यह पता लगाने के लिए एक वेबसाइट और है जिसे parivahan.gov.in के नाम से जाना जाता है। इस वेबसाइट पर आपको जाकर पता चल जाएगा ,कि यह गाड़ी किसके नाम पर रजिस्टर्ड है। इसका मालिक कौन है इत्यादि इस वेबसाइट को इस्तेमाल करने के लिए भी आपको गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कराना होगा तथा कैप्चा कोड को ऐड करना होगा फिर चेक स्टेटस पर जाकर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप जाकर स्टेटस पर क्लिक करेंगे गाड़ी के बारे में संपूर्ण जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

 SMS भेजकर भी आप गाड़ी के मालिक का नाम जान सकते हैं।

आप SMS  भेज करके भी आप गाड़ी का नाम जान सकते हैं। आप यह कैसे भेज सकते हैं या तरीका भी हम आपको यहां पर बता रहे हैं। मान लीजिए कि आपको किसी गाड़ी का नंबर जानना है, तो उसके लिए आप उस गाड़ी के लिए लिखेंगे VAHAN RJ09GH0009 इसके बाद आपको इस एसएमएस को 7738299899 पर भेज देना है। जैसे ही आप इस एसएमएस को भेजेंगे आपके पास तुरंत गाड़ी के मालिक का नाम ,आरटीओ डिटेल, मॉडल नेम, आरसी/एफसी एक्सपायरी डेट और इंश्योरेंस की पूरी जानकारी एक एसएमएस के द्वारा ही वापस से प्राप्त हो जाएगी।

Leave a Comment