GOOGLE SCHOLERSHIP: गूगल दे रहा है 74 हजार की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

GOOGLE SCHOLERSHIP: गूगल दे रहा है 74 हजार की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन गूगल के द्वारा उन सभी महिलाओं को स्कॉलरशिप दी जाने की घोषणा की गई है. जो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आगे आना चाहते है.. जानिए कैसे कर सकते है.. आप इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन जिन महिलाओं ने कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देखा है. उन्हें गूगल के द्वारा बहुत ही शानदार मौका दिया जा रहा है.

google scholorship

गूगल के माध्यम से छात्राओं को स्कॉलरशिप देकर उन्हें टेक्नोलॉजी के लिए प्रेरित करना है. गूगल को स्कॉलरशिप देने के लिए आवेदन भी मांग रहा है. गूगल के द्वारा और महिलाओं को सपोर्ट किया जाएगा जो लेकर आगे की पढ़ाई करना चाहती है.. स्कॉलरशिप के लिए जो भी छात्र चुने जाएंगे उन्हें $1000 प्रदान किए जाएंगे लेकिन इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए कुछ शर्तें लगाई गई है..

GOOGLE SCHOLERSHIP में कैसे करें आवेदन

 गूगल के द्वारा वर्ष 2021 के शैक्षिक वर्ष के लिए स्नातक की डिग्री में पूर्णकालिक छात्र को नामांकित किया जाना चाहिए छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए एशिया महाद्वीप में मान्यता प्राप्त विद्यालय से आवेदक को अध्ययन करना होना चाहिए इसके अलावा कंप्यूटर इंजीनियरिंग क्षेत्र में अध्ययन कर रहा हूं इसके अलावा होना चाहिए छात्रों के पास एकेडमी का करने वाले सब्जेक्ट होने चाहिए और उन्हें इंग्लिश में एक लेख लिखना चाहिए

आवेदन करने के लिए  विद्यार्थियों को बिल्ड योर फ्यूचर google.com GOOGLE SCHOLERSHIP पर क्लिक करना होगा इसके बाद आप होम पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते है.. अप्लाई ना ओके पेज खुलने के बाद आप इस पर अपनी सभी जरूरी जानकारियों को भरकर फाइनल सबमिट करना होगा इसके अलावा यदि इस स्कॉलरशिप से कोई भी जुड़ी जानकारी को प्राप्त करना चाहते है.. तो आपको जनरेशन गूगल अप ऐट ऐट द रेट google.com पर मेल करना चाहिए स्कॉलरशिप के अलावा और कोई भी जानकारी गूगल से आप नहीं मान सकते है.. क्योंकि गूगल जनरेसन इसका जवाब देने में असमर्थ है. स्कॉलरशिप से जुड़ी हुई जानकारियों के लिए आप यहां भी क्लिक कर सकते है..

 गूगल का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र को बढ़ावा देना है. जो छात्र कंप्यूटर साइंस लेकर आगे बढ़ना चाहते है.. उन्हें गूगल की तरफ से यह मदद दी जा रही है. इसके अलावा गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर होनहार छात्रों को भी जो अपनी पढ़ाई आर्थिक तंगी की वजह से नहीं कर पाते है.. उनकी भी मदद की जा रही है. गूगल इसके अलावा भी बहुत सारे स्टूडेंट को मदद करने के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलाता रहता है. खासकर उन महिलाओं के लिए जो तकनीकी क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहती है.. गूगल ने महिलाओं के लिए प्रतिभा स्कॉलरशिप भी शुरू की है.

GOOGLE SCHOLERSHIP में किन देशों को किया गया है शामिल

 गूगल छात्रवृत्ति योजना के तहत देशों के 145 विश्वविद्यालयों को इस योजना के तहत शामिल किया गया है. इसके अलावा गूगल स्कॉलरशिप में यूरोप मध्य पूर्व और अफ्रीका को भी शामिल किया गया है. स्कॉलरशिप के आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर 2021 है. कंप्यूटर विज्ञान या गेमिंग डिग्री हासिल करने वाले छात्र इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है.. इस योजना का उद्देश्य छात्रों को उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना है. खास तौर पर महिलाओं को आगे बढ़ाने की बात की गई है.

GOOGLE SCHOLERSHIP में आवेदन की प्रक्रिया

 गूगल के द्वारा इस स्कॉलरशिप के तहत यदि आप आवेदन करना चाहते है.. और आपको तकनीकी क्षेत्र में इंटरेस्ट है. तो आप इसके लिए सामान्य पृष्ठभूमि की जानकारी को रखते हुए जिस कॉलेज के अंतर्गत आवेदन करेंगे उसकी सूची को गूगल की वेबसाइट पर सर्च करने इसके अलावा तकनीकी परियोजना और सामुदायिक जुड़ाव में भागीदारी पर प्रकाश डालते हुए भी आप अपना सीवी अपने वर्तमान शैक्षिक संस्थानों इत्यादि में जमा करा सकते है..

हम आपको बता दें कि इस स्कॉलरशिप के लिए आपको एक छोटा सा टेस्ट देना होगा जिसमें आप से दो लघु उत्तरीय निबंध प्रश्नों के उत्तर पूछे जाएंगे इसके बाद प्रतिभागियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और 15 मिनट मिले और अभिवादन करें गूगल की ऑनलाइन चुनौती होगी चुनौती के लिए छात्रों को 5 से 7 दिनों के भीतर बुला लिया जाएगा यदि आप इसके लिए आवेदन करते है.. तो हम आपको बता दें कि गूगल आपके लिए एक चुनौती डाटा के रूप में कार्य करता है.

 निबंध में पूछे जाने वाले प्रश्न

 गूगल स्कॉलरशिप के लिए आपसे कुछ प्रश्न पूछेगा इसमें दो लघु उत्तरीय निबंध प्रश्न होंगे जो कि विविधता समानता और समावेशन तथा वित्तीय वक्ता के प्रति आप की प्रतिबद्धता का आकलन करेंगे इसमें दो तरह के प्रश्न होंगे जिनका उत्तर अंग्रेजी में लिखा जाएगा इन प्रश्नों का उत्तर आपको 400 या उससे अधिक शब्दों में लिखना होगा सबसे पहला प्रश्न है. कि क्या आपको लगता है. कि महिला  तकनीकी क्षेत्र में आगे बढ़ सकती है.. इसमें उन्हें किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यदि आप इस चुनौती के समाधान का हिस्सा हो तो आप इसको कैसे प्रभावित करेंगे आपके द्वारा इस्तेमाल किए गए सभी पैमानों की जांच भी की जा सकती है.

 इसके अलावा प्राप्त करने से आपकी शिक्षा पर क्या प्रभाव पड़ेगा छात्रवृत्ति के लिए आप को प्रभावित करने वाले किसी भी परिस्थिति का वर्णन करें और आपके लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम हो पाएगी हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर 2021 है.

इसे भी पढ़ें-

Leave a Comment