ग्राम सुरक्षा योजना: 35 लाख रुपये कमाने का मौका दे रही है सरकार, बस करना होगा यह काम, जानिए पूरी खबर

सुरक्षित भविष्य की चाह हर कोई रखता है प्रत्येक इंसान चाहता है कि उसका आने वाला कल बेहतर हो जिसमें उसको मूलभूत सुविधाएं बिना किसी जद्दोजहद के मिलें। सुरक्षित कल की चिंता वर्तमान में प्रत्येक मध्यम, निम्न परिवार को रहती है जिसके लिए वह जीतोड़ मेहनत करके बचत करके पैसे बचाता है ताकि आगे आने वाली बड़ी समस्याओं का सामना वे आसानी से कर सकें।

gram suraksha yojana

इसी चक्कर मे लोग कई जगह इन्वेस्ट करते हैं। वर्तमान में पैसा निवेश करने के कई विकल्प हैं। जैसे डिजिटल करंसी, म्युचुअल फंड, स्टोक्स मार्किट, हालांकी इनमें इनमें जोखिम की संभावना होती है लेकिन रिटर्न भी उतना ही बेहतर रहता है। इसी चक्कर में लोगों का रुझान इस तरफ अधिक रहता है। वहीं कुछ लोग ऐसे है जो बिना किसी जोखिम उठाये पैसा निवेश करते हैं वे लोग RD, FD आदि में निवेश करते हैं ये निवेश सुरक्षित होते हैं लेकिन इनमें फायदा कम रहता हैं। इसी क्रम में आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बता रहे हूं जिसमें निवेश करके आप 35 लाख रुपये तक इकट्ठा कर सकते हैं।

जो भी लोग पैसा निवेश करने की तलाश में है उनके लिए पोस्ट ऑफिस ने एक खास स्कीम चलाई है जिसे ग्राम विकास योजना के नाम से जाना जाता है जिसमे निवेश करके आप 35 लाख रुपये इकट्ठा कर सकते हैं।

ग्राम सुरक्षा योजना क्या है ?

भारतीय डाक विभाग द्वारा चलाई जा रही ग्राम सुरक्षा योजना के तहत निवेश करने पर आपको बेहतरीन रिटर्न का मौका दिया जा रहा है। सबसे बड़ी बात इसमें कोई जोखिम नहीं है। कई लोग है जो इस योजना के तहत निवेश भी कर चुके हैं। इस योजना को कोई भी भारतीय नागरिक खरीद सकता है जिसकी आयु 19 से 55 वर्ष हो। आपको इसमें प्रति महीने प्रीमियम भरना होगा कुल राशि 10 हजार से 10 लाख होती है और रिटर्न 35 लाख होता है। व्यक्ति के 80 साल आयु पूरी होने पर उसे यह राशि दी जाती है। व्यक्ति की मृत्यु होने पर कानूनी उत्तराधिकारी को यह राशि सौंपी जाती है।

Overview- ग्राम सुरक्षा योजना

प्रवेश के समय न्यूनतम और अधिकतम आयु: 19-55 वर्ष
न्यूनतम बीमा राशि₹ 10,000; अधिकतम ₹ 10 लाख
लोन की सुविधा4 साल बाद
समर्पण3 साल बाद
अंतिम घोषित बोनस₹ 65/- प्रति ₹ 1000 प्रति वर्ष बीमित राशि

कैसे मिलेगा पॉलिसी का लाभ

ग्राम सुरक्षा योजना में आवेदन के लिए आपको जरूरी कागजात के साथ नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा और आवेदन करना होगा। आप पोस्ट ऑफिस एजेंट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। ग्राम सुरक्षा योजना में आपको लोन का भी लाभ दिया जाता है। हालांकि यह लाभ पॉलिसी खरीदे जाने के 4 साल बाद मिलता है। इस स्कीम के तहत यदि आप 19 साल में आवेदन करते हैं तो 55 साल के लिये आपको हर महीने 1515 रुपये भरने होंगे। तब आपको 55 साल बाद 35 लाख की राशि दी जाएगी।

यदि आप 58 साल के लिए इसे खरीदते हैं तो आयोजक 1463 का प्रीमियम भरना होगा, 60 साल के लिए आपको 1411 रुपये मासिक प्रीमियम भरना होगा। 55 साल पूरे होने पर 31.60 लाख रुपये मिलेंगे। 58 साल पूरे होने पर 33.40 लाख, 60 साल में 34.60 लाख की राशि मिलेगी। जो लोग अपने वृद्धावस्था के लिए लिए चिंतित रहते हैं उनके लिए यह स्कीम बेहद लाभकारी है।

Leave a Comment