GRAM UJALA YOJANA: इस योजना के तहत जगमगा रहे ग्रामीण इलाके, केवल 10 रूपए में मिल रहा है LED बल्ब

Gram Ujala Yojana Scheme ग्राम उजाला योजना ; ग्राम उजाला योजना नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही सबसे बडी योजनाओं में से एक है इस योजना में सरकार ये प्रयास कर रही है कि देश के हर घर में एलईडी बल्ब पहुचाई जा सके इस योजना के तहत सरकार 10 रूपए की कीमत पर एलईडी बल्ब लोगों को बांट रही है।

GRAM UJALA YOJANA

GRAM UJALA YOJANA

ग्राम उजाला योजना की सबसे बडी बात यह है कि इस योजना द्वारा सरकारी कंपनी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (Convergence Energy Services Limited) यानि सीईएसएल (CESL) ने अब तक 50 लाख एलईडी बल्ब बांटे है।

इन पांच राज्यों में चल रही है ग्राम उजाला योजना

यह योजना अब तक देश के बडे राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) , बिहार (Bihar) , कर्नाटक (Karnataka) , तेलांगाना (Telangana) , और आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के ग्रामीण इलाकों में शुरू की गई है। इन पांच राज्यों के 2579 गावों में इस योजना को चलाया जा रहा है।

Gram Ujala Yojana से सरकार को होगी 250 करोड रू. की बचत

ग्राम उजाला योजना के तहत एलईडी बल्ब के ड्रिस्ट्रूब्यूशन के चलते हर वर्ष 72 करोड बिजली यूनिट की खपत कम हो रही है इस कारण ग्रामीण इलाकों में बिजली बिल में करीब 250 करोड रूपए की गिरावट आई है। इस योजना के तहत सरकार की सालाना 250 करोड रूपए की बचत हो रही है।

Gram Ujala Yojana से हो रहा ग्रामीणों को फायदा

ग्राम उजाला योजना से ग्रामीणों परिवारों को फायदा मिल रहा है। सीईएसएल (CESL) ने मार्च 2021 से गावों में 10 रूपए के एलईडी बल्ब बांटने शुरू किए थे। इस योजना के तहत एक दिन में 10 लाख बल्ब बांटे गए थे। इस योजना केे तहत सरकार पुराने बल्बों के बदलों में 10 रूपए की कीमत पर नये बल्ब ग्रामीणों को बांट रही है इस बल्ब को सरकार 3 साल की गारंटी के साथ अच्छी क्वालिटी का 7 वाट और 12 वाट का एलईडी बल्ब उपलब्ध करा रही है। इस योजना के तहत सरकार एक परिवार को ज्यादा से ज्यादा 5 बल्ब दे रही है।

Gram Ujala Yojana की सीमा आगे बढने की है उम्मीद

सीईएसएल (CESL) के एमडी ने कहा है कि- यह कार्यक्रम ग्रामीण परिवेश के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए चलाय़ा जा रहा है कार्बन क्रेडिट के फाइनेंशियल मॉडल पर काम करते हुए हम परियोजना करोड के पूरा होने पर अन्य राज्यों के गावों में भी इस कार्यक्रम का विस्तार करेंगे।

ग्राम उजाला योजना को 2022 तक के लिए लागू किया गया था लेकिन अब इस योजना के बढते लाभ को देखते हुए सरकार इसकी सीमा को आगे बढाने सकती है।

Leave a Comment