Grameen Dak Sevak Recruitment (GDS) 2022: 650 पदों पर निकली भर्ती, अंतिम तिथि है करीब, जल्द करें आवेदन

Grameen Dak Sevak Recruitment (GDS) 2022: यह खबर उन लोगों के लिए काम की साबित हो सकती है जो सरकारी नौकरी की इच्छा रखते हैं। दोस्तों आपको बता दें कि हाल ही में इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की ओर से ग्रामीण डाक सेवक (Grameen Dak Sevak Recruitment 2022) के पद पर भर्ती निकाली गई है। इस बात की पुख्ता जानकारी हमें इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (Indian Post Payment Bank) की ओर से निकाली गई ऑफिशियल नोटिफिकेशन के जरिए मिली है। इस भर्ती के लिए संबंधित संस्था की ओर से आवेदन से संबंधित सभी तारीखें भी जारी कर दी गई है। जिसके बारे में हमारे लेख में हमने आपको बहुत सरल शब्दों में सारी जानकारी दी है। आवेदकों को ये जानकारी कहीं नहीं मिली होगी कि उन्हें अपना रिज्यूम भी तैयार करके रखना होगा। इस बात का साफ जिक्र ऑफिशल नोटिफिकेशन में किया गया है।

दोस्तों आपको बता दें भर्ती की आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकता है। इस भर्ती पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इस भर्ती के तहत कुल 650 रिक्त पदों पर भर्ती स्वीकार की जाएगी।

इस पद पर चयनित उम्मीदवार को 30 हजार प्रतिमाह वेतन प्रदान किया जाएगा। उम्मीदवारों को बता दें कि इस भर्ती के लिए केवल 10 दिनों के भीतर ही उन्हें आवेदन करना होगा क्योंकि इस भर्ती के लिए आवेदन 10 मई 2022 से लेकर 20 मई 2022 तक ही चलेंगे। ऐसे में आवेदकों को अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना अनिवार्य है। आपको बता दें कि नोटिफिकेशन में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि जो आवेदक अंतिम समय में आवेदन करेंगे उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है ऐसे में कई बार कई आवेदकों के आवेदन कैंसिल भी हो जाते है। ऐसा नेटवर्क समस्या के चलते भी होता है।

SSC Phase 10 Notification 2022
UP Home Guard Bharti
SSC DELHI Head Constable Recruitment

Grameen Dak Sevak Recruitment 2022 से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ना होगा। हमारे इस लेख में हम आपको Grameen Dak Sevak Recruitment 2022 से जुड़ी सभी जानकारियां प्रदान करने का प्रयास करेंगे। इस लेख में हम आपको बताएंगे Grameen Dak Sevak Recruitment 2022 के लिए आयु सीमा कितनी है, Grameen Dak Sevak Recruitment 2022 के लिए आवेदन कैसे करें, Grameen Dak Sevak Recruitment 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए। इस तरह के सभी प्रश्नों के जवाब प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस लेख को पूरा पढ़ना होगा।

Grameen Dak Sevak Recruitment 2022 (ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022)-

दोस्तों हाल ही में इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की ओर से Grameen Dak Sevak Recruitment 2022 (ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022) के पद पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस भर्ती के तहत 650 रिक्त पदों पर उम्मीदवारों को चयनित किया जाएगा। इस भर्ती के लिए एक सिलेक्शन प्रोसेस तय किया गया जिसके तहत उम्मीदवारों को चयनित होने के लिए लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कॉल लेटर भेजा जाएगा। आपको बता दें कि आवेदन के पश्चात जिन उम्मीदवारों को कॉल लेटर प्राप्त होगा, केवल उन्हें ही परीक्षा देनी होगी। उम्मीदवार को 90 मिनट की परीक्षा में बैठना होगा जिसमें 120 अंकों के लिए 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी उम्मीदवारों से गुजारिश है कि अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें। जिसका लिंक हमने अपने लेख के नीचे दिया हुआ है।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस लेख को पूरा पढ़ना होगा। हम अपना पूरा प्रयास करेंगे कि आपको ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 की संपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकें। आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आएगा।

Grameen Dak Sevak Recruitment 2022 Overview-

Name of The Post Grameen Dak Sevak
Organization Indian Post Payment Bank
Application Mode Online
No of Vacancy 650
CategoryRecruitment
Official Websitehttp://indiapost.gov.in

Grameen Dak Sevak Recruitment 2022 Important Dates-

  • Application Start Date- 10 May 2022
  • Last Date Of Application- 20 May 2022
  • Date Of Examination- June 2022 (Tentative)

Grameen Dak Sevak Recruitment 2022 Educational Qualification (ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 शैक्षणिक योग्यताएं)-

अगर आप ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आपको ध्यान रहे कि इस भर्ती के लिए कुछ शैक्षणिक योग्यताएं तय की गई है। अगर आप इन शैक्षणिक योग्यताओं को पूरा करते हैं, तभी आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे।

  • उम्मीदवार के पास भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।
  • ऑफिशल नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन करने वाले उम्मीदवार से 2 वर्ष का ग्रामीण डाक सेवक का कार्य अनुभव मांगा गया है।
  • आवेदन के समय उम्मीदवार के ऊपर किसी भी तरह का कोई कानूनी केस नहीं होना चाहिए।

Grameen Dak Sevak Recruitment 2022 Selection Process (ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 सिलेक्शन प्रोसेस)-

जैसा कि हम जानते हैं हर भर्ती के लिए एक सिलेक्शन प्रोसेस तय किया जाता है। ठीक इसी प्रकार इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के द्वारा भी ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 के लिए सिलेक्शन प्रोसेस का प्रावधान किया गया है जिसके बारे में नीचे हमने विस्तार से जानकारी दी हुई है।

  • ऑफिशल नोटिफिकेशन में बताया गया है कि इस भर्ती पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी।
  • परीक्षा के बारे में सभी जानकारी उम्मीदवार को कॉल लेटर के माध्यम से दी जाएगी।

Grameen Dak Sevak Recruitment 2022 Age Limit (ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 आयु सीमा)-

दोस्तों आपको बता दें कि ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को जारी नोटिफिकेशन के अनुरूप आयु सीमा के अनुरूप होना अनिवार्य है। नीचे हमने इस भर्ती के लिए जारी की गई आयु सीमा के बारे में जानकारी दी है।

  • Minimum Age- 20 Years
  • Maximum Age- 35 Years

Grameen Dak Sevak Recruitment 2022 Application Fees (ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 एप्लीकेशन फीस)-

एप्लीकेशन फीस के रूप में सभी उम्मीदवारों को ₹700 का भुगतान करना होगा। यह भुगतान सभी उम्मीदवारों के लिए समान रूप से तय किया गया है। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान नेटबैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से करना होगा।

Grameen Dak Sevak Recruitment 2022 Exam Scheme (ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 परीक्षा विवरण)-

दोस्तों अगर आप ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए परीक्षा से संबंधित कुछ विशेष जानकारियां हमने नीचे दी हुई है जो आपके काफी काम आ सकती है।

  • परीक्षा में कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।
  • किसी भी प्रश्न के लिए नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।
  • पास होने के लिए उम्मीदवार के लिए न्यूनतम अंक 40 रखे गए हैं। यानी जो उम्मीदवार 40 अंक प्राप्त करेंगे वे इस परीक्षा में पास माने जाएंगे।
  • परीक्षा कुल 90 मिनट के लिए आयोजित की जाएगी।

How To Apply For Grameen Dak Sevak Recruitment 2022 (ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 के लिए आवेदन कैसे करें)-

अगर आप इंडियन पोस्ट पेमेंट द्वारा निकाली गई ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती के लिए जारी किए गए सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं और इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप हमारे बताए गए स्टेप्स को अपनाकर इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जिसका लिंक हमने नीचे दिया हुआ है।
  • आपके आगे होम पेज खुलेगा जहां पर आपको Click Here For New Registration का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आपको कुछ जरूरी जानकारियां भरने के पश्चात लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • इसके बाद आपको सेव एंड नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। ऐसा करते ही आप के आगे आपका आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में अपनी सभी जरूरी जानकारियां ध्यान से भरनी है।
  • इसके बाद आपको अपने आवेदन बिल का भुगतान करना है और अपने फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी।
  • अब नीचे आपको अंत में कंप्लीट रजिस्ट्रेशन बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। ऐसा करती है आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।
  • अपने आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट अवश्य निकालने भविष्य में यह आपके काम आ सकता है।

Important Links-

Official Website LinkClick Here
Official Notification LinkClick Here
Our Website LinkClick Here

Grameen Dak Sevak Recruitment 2022 पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ’s)-

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 (GDS) के लिए शैक्षणिक योग्यता कितनी चाहिए?

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास जीडीएस के पद पर काम करते हुए 2 साल का अनुभव होना चाहिए।

जीडीएस की शुरुआती सैलरी कितनी होगी?

जीडीएस की शुरुआती सैलरी ₹30000 प्रति माह होंगी। इस बात की पुख्ता जानकारी हमें इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के द्वारा जारी किए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन के जरिए मिली है।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 के तहत जीडीएस के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु कितनी होनी चाहिए?

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Leave a Comment