Harnoor Singh Biography: हरनूर सिंह बायोग्राफी, Stats | Date of Birth | Age | Birth Place | Family

Harnoor Singh Biography: क्रिकेट कई लोगों के लिए सिर्फ एक खेल ना होकर बल्कि एक भावना होती हैं। छोटी उम्र में ही क्रिक्रेट का बल्ला थाम लेने वाले हाथ हर पारी में शतक जड़ने को तैयार होते हैं। कई दिग्गज भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों ने बचपन में ही पेंसिल के साथ साथ गेंद और बल्ला भी उठा लिया और आज समूचे विश्व में अपने खेल से देश का नाम रौशन किया है। कुछ खिलाड़ियों की प्रेरणा के पीछे कई बड़े क्रिकेटर हैं तो कई खिलाड़ियों की प्रेरणा खुद उनकी फैमिली होती है। आज हम एक ऐसे ही युवा भारतीय क्रिकेटर की बात करने जा रहें हैं जिनका पूरा परिवार क्रिक्रेट के खेल को समर्पित है। हम बात कर रहे हैं पंजाब के रहने वाले हरनूर सिंह की जिनका चयन संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में चल रहे अंडर-19 एशिया कप में बतौर बल्लेबाज हुआ है।

Harnoor Singh Biography: Stats | Date of Birth | Age | Birth Place | Family

harnoor Singh Biography

Harnoor Singh Cricket

पंजाब के जालंधर में एक ऐसा परिवार है जो पूर्ण रूप से क्रिकेट को समर्पित है। इस परिवार में दादा-पोते से लेकर चाचा-भतीजे तक सभी बेहतरीन क्रिकेटर हैं और लगभग सभी रणजी मैचों में अपने खेल का प्रदर्शन कर चुके हैं। इस परिवार में ही 30 जनवरी 2003 के दिन हरनूर का जन्म हुआ। हरनूर सिंह दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और दाएं हाथ के ही गेंदबाज भी हैं। हरनूर का बॉलिंग स्टाइल राइट-आर्म लेगब्रेक हैं। मालूम हो कि हरनूर के पिता वीर इंदर सिंह क्रिक्रेट के काफी अच्छे कोच हैं। इसके साथ ही वे एक बेहतरीन रणजी खिलाड़ी भी हैं। वहीं, हरनूर के चाचा हरमिंदर सिंह पन्नू बीसीसीआई में लेवल-2 के कोच हैं।

हरनूर सिंह क्रिकेटर

हरनूर के पिताजी कहते हैं कि उनके घर का माहौल ऐसा है कि जब बच्चे को होश आता है तो उसे यह नहीं पूछा जाता कि वह डॉक्टर या इंजीनियर बनना चाहता है, बल्कि कहा जाता है कि उसे क्रिकेट खेलना है। इसीलिए निश्चित तौर से हरनूर का भी क्रिकेटर बनना तय था। लेकिन उनका यह सफर इतना आसान नहीं था। हरनूर ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए वर्षों की मेहनत की है।

Harnoor Singh Biography

हरनूर ने 8 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। शुरुआती दिनों में हरनूर के दादा राजिंदर सिंह उन्हें घर पर ही क्रिकेट के गुर सिखाते थे। आपको बता दें कि हरनूर के दादा सरदार राजिंदर सिंह पंजाब के जाने माने क्रिक्रेट कोच रह चुके हैं। इसके अलावा वह पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के संयुक्त सचिव होने के साथ-साथ क्रिकेट चयन समिति के सदस्य भी रह चुके हैं। इसीलिए हरनूर के दादा ने उन्हें घर पर खुद ही क्रिक्रेट की बारीकियां सीखाना शुरू कर दिया।

हरनूर जब दस वर्ष के हुए तो उन्होंने चंडीगढ़ क्लब के लिए खेलना शुरू किया। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और कई शतक अपने नाम दर्ज किए।

Harnoor singh IPL

हरनूर सिंह की अब तक की क्रिक्रेट की पारी काफी शानदार रही है। अगर बात करें अंडर 19 एशिया कप 2021 की तो हरनूर ने इस टूर्नामेंट में लगातार बेहतरीन पारियां खेली हैं। हरनूर ने इस टूर्नामेंट में अब तक हुए 3 मैचों में 231 रन बनाकर भारत को गौरवान्वित किया है। वहीं कई बड़े क्रिकेटर हरनूर को भारतीय क्रिकेट के अगले सुपरस्टार के रूप में भी देख रहें हैं। अंडर 19 में अपनर प्रदर्शन से सबको चौकाने वाले हरनूर इस बार आईपीएल ऑक्शन का होस्सा होंगे. उनका बेस प्राइस 20 लाख है.

Leave a Comment