हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे | High Blood Pressure ko Turant Control Kaise Kare

हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) या (hypertension) हाइपरटेंशन को साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है। आज लाखों लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। एक शोध बताता है कि हमारे देश में लगभग 8 करोड लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित है।

हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे (High Blood Pressure ko Turant Control Kaise Kare)

वैज्ञानिकों की माने तो यह समय से पहले मृत्यु का एक वैश्विक कारण बन चुका है। high blood pressure एक बेहद खतरनाक समस्या है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने के उपायों के बारे में। हम आपको यह भी बताएंगे कि हाई ब्लड प्रेशर high blood pressure क्या है। जानिए हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के उपायों के बारे में।

क्या है हाई ब्लड प्रेशर

High blood pressure हाई ब्लड प्रेशर या hypertension हाइपरटेंशन इंसान तो तब होता है जब उसका रक्त दबाव सामान्य से बहुत अधिक हो जाता है। 140/90 mm Hg से अधिक बीपी आने का अर्थ है कि आपका बीपी हाई है।
ऐसा देखा गया है कि अधिकतर 45 वर्ष की उम्र के पुरुषों में हाई बीपी की समस्या अधिक होती है। वहीं दूसरी तरफ 65 की उम्र होते ही यह समस्या महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। इसी तरह मधुमेह यानी डायबिटीज के रोगियों में भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम है।

हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे उपाय (High Blood Pressure ko Turant Control Kaise Kare)

कई घरेलू नुस्खा या उपायों के जरिए हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।

दालचीनी से कंट्रोल होगा ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपने भोजन में दालचीनी को शामिल करना चाहिए। दालचीनी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करती है। दालचीनी के पाउडर को शहद के साथ सुबह खाली पेट खाने से आपको हाई ब्लड प्रेशर से काफी आराम मिलेगा।

काली मिर्च से होगा हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल

काली मिर्च के पाउडर को हल्के गर्म पानी में मिलाकर सुबह-शाम पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। इससे आपका हाई ब्लड प्रेशर संतुलित रहेगा।

तरबूज के बीज का सेवन करें

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए तरबूज के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इसके बीजों का सेवन करने से आपको हाई ब्लड प्रेशर से जल्द राहत मिलेगी।

मेथी के दानों से कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर

मेथी के दानों का पाउडर बना लें और उस पाउडर को सुबह शाम हल्के गर्म पानी के साथ पिएं। इसे आपका हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा।

कच्चा लहसुन खाएं-

सुबह के वक्त खाली पेट कच्चा लहसुन खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम किया जा सकता है।

करेले के बीज से कम होगा हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप रोजाना करेले और सहजन के बीजों का सेवन करें। इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जल्दी राहत मिलेगी।

हाई ब्लड प्रेशर (बीपी) High Blood Pressure के लक्षण क्या हैं-

ऐसा देखा गया है कि सामान्यता हाई बीपी के लक्षणों का पता नहीं चलता जिस कारण इस समस्या को साइलेंट किलर का नाम भी दिया गया है। कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोगों में इसके लक्षण दिखाई नहीं देते, लेकिन जब स्थिति बहुत गंभीर हो जाती है तभी लक्षण दिखाई देते हैं। कुछ लक्षण है जिनकी मदद से पता लगाया जा सकता है कि आपके शरीर में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है-

  • सिर में दर्द होना
  • सांस लेने में परेशानी होना
  • नाक से खून आ सकता है
  • हाई बीपी से सिर चकराना
  • छाती में दर्द की समस्या
  • कभी-कभी आँखों के आगे अंधेरा आ जाता है
  • थकान महसूस होना
  • दिल की धड़कनों में असामान्यता आना
नोट- यह आर्टिकल सामान्य जानकारियों पर आधारित है किसी भी तरह की विशेष जानकारी के लिए डॉक्टरी सलाह अवश्य लें।

Leave a Comment