हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए | High Blood Pressure Me Kya Nahi Khana Chahiye

ब्लड प्रेशर आज एक बड़ी सामन्य समस्या हो गायी है जिससे हर उम्र और वर्ग के इंसान को ग्रस्त देखा जा सकता है. इस गंभीर बीमारी से सिर्फ वही इंसान बचा है जिसने एक स्वस्थ दिनचर्या को अपनी आदत बनाया हुआ है. अधिकतर समय हाई ब्लड प्रेशर से निजात पाने के लिए दवाइयों का सहारा लिया जाता है. लेकिन हमको यह समझना होगा कि दवाइयों के सेवन से सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है समाप्त नहीं

हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए (High Blood Pressure Me Kya Nahi Khana Chahiye)

इसीलिए इसे जड़ से खत्म करने के लिए आपको अपने आप को शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाना होगा और अपने खानपान में सुधार करना होगा. अक्सर लोग शारीरिक स्वास्थ्य के लिए योग और व्यायाम करते हैं लेकिन खानपान के प्रति काफी लापरवाही बरतते हैं. इसीलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए. हमारे इस लेख में हम आपको इसी बारे में जानकारी देंगे कि हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर में खानपान में क्या परहेज़ करें

हाई ब्लड प्रेशर कितना गंभीर है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसका शरीर में होना मतलब और घातक बीमारियों को न्योता देना. हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि लोगों को हाई ब्लड प्रेशर में कैसा खानपान रखना चाहिए इसकी जानकारी नहीं होती है. इसलिए इस बात की जानकारी होना काफी जरूरी है. लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी यह जानना होता है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या क्या नहीं खाना बजाय इसके कि क्या खाना है. हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए इसके बारे में जानकारी निम्न है :

1. खाने में से घटा दें सोडियम की मात्रा

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निपटने के लिए आहार में सोडियम की मात्रा कम कर देनी चाहिए. अर्थात्‌ अपने भोजन में नमक की मात्रा कम कर दें. एक आंकड़े के अनुसार एक वयस्क इंसान प्रतिदिन 2,300 मिलीग्राम नमक का सेवन करता है. वहीँ जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उनको प्रतिदिन 1500 मिलीग्राम नमक का सेवन करना चाहिए.

2. शराब और धूम्रपान को कहें ना

शराब और सिगरेट पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या में इजाफा हो सकता है. जो लोग प्रतिदिन तीन से अधिक ड्रिंक लेते हैं उनको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने की संभावना कई अधिक होती है. चूंकि शराब में काफी ज्यादा मात्रा में कैलोरी होती है इसीलिए इसके सेवन से वजन बढ़ सकता है जिससे ब्लड प्रेशर हाई होने का खतरा हाई हो जाता है. वहीँ सिगरेट का धुआं फेफड़ों को तो जलाता ही है साथ ही सिगरेट में मौजूद nicotine धमनियों में जम जाता है जिससे शरीर में रक्त के प्रवाह में दिक्कत होती है. इन्हीं वजहों से शराब और सिगरेट पीने से ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है जो कि काफी खतरनाक होता है.

3. कम तेल और चिकनाई वाले खाने का सेवन

ज्यादा तेल, चिकनाई युक्त खाना खाने से शरीर में cholesterol की मात्रा बढ़ जाती है. यह cholesterol शरीर में खून का प्रवाह करने वाली धमनियों में जम जाता है जिससे खून का संचालन बाधित होता है. इस वजह से हृदय को ज्यादा प्रेशर लगा कर शरीर में खून का संचालन बरकरार रखना होता है. इसी वजह से ब्लड प्रेशर हाई होता है. इसीलिए इंसान को फास्ट फूड, रेड मीट, मक्खन, ज्यादा तेल वाले खाने का सेवन नहीं करना चाहिए. यह वसायुक्त भोजन हाई ब्लड प्रेशर की बड़ी वज़ह बन सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए यह हमने जाना. जिस व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उसको सादा और संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए. साथ ही नियमित व्यायाम, योग और ध्यान करने से शारीरिक और मानसिक रूप से भी स्वस्थ होकर हाई ब्लड प्रेशर को खत्म किया जा सकता है.

Leave a Comment