हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए | High Blood Pressure Mein Kya Nahi Khana Chahiye

हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) या (hypertension) हाइपरटेंशन को साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है। अध्ययन बताते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या शरीर में कई अन्य लोगों को भी निमंत्रण देती है। यदि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या लंबे समय तक बनी रहती है तो इससे दिल की बीमारियां होने के भी खतरे बढ़ जाते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए (High Blood Pressure Mein Kya Nahi Khana Chahiye)


वैज्ञानिकों की माने तो यह समय से पहले मृत्यु का एक वैश्विक कारण बन चुका है। high blood pressure एक बेहद खतरनाक समस्या है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को किन चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए। हम आपको यह भी बताएंगे कि हाई ब्लड प्रेशर high blood pressure क्या है। जानिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को किन चीज़ों के सेवन से परहेज करना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर High Blood Pressure में ना करें इन चीजों का सेवन

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को काफी संभल कर रहना पड़ता है। उन्हें खाने-पीने की कई चीजों से परहेज करने की जरूरत पड़ती है। हम आपको बताएंगे कि हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को क्या नहीं खाना चाहिए क्योंकि कुछ चीजें ऐसी हैं जिनके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को काफी नुकसान पहुंच सकता है। कई बार कुछ चीजों का सेवन उनके लिए जान का खतरा भी साबित हो सकती है।

सोडियम की कम मात्रा का सेवन करें

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपने भोजन में सोडियम की मात्रा को कम ही रखना चाहिए। उन्हें ऐसे भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें सोडियम की मात्रा अधिक हो। इसके लिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को कम नमक का खाना चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को डिब्बाबंद या पैकेट बंद फूड प्रोडक्ट्स नहीं खाने चाहिए।

शराब को कहें ना

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे मरीजों को शराब से परहेज करना चाहिए। अल्कोहल का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। दरअसल शराब या एल्कोहल के सेवन से वजन में वृद्धि होती है और वजन का बढ़ना हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए खतरा बन सकता है।

लाल मांस Red Meat ना खाएं

रेड मीट या लाल मांस का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सही नहीं माना जाता, इससे उनकी स्थिति गंभीर हो सकती है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को वसायुक्त भोजन से परहेज करना चाहिए यानी कि ब्लड प्रेशर के मरीजों को फैटयुक्त भोजन से बचना चाहिए।

संतुलित भोजन ही लें

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को संतुलित आहार का ही सेवन करना चाहिए। उन्हें ज्यादातर हरी पत्तेदार सब्जियां और फल ही खाने चाहिए।

क्या है हाई ब्लड प्रेशर

High blood pressure हाई ब्लड प्रेशर या hypertension हाइपरटेंशन इंसान तो तब होता है जब उसका रक्त दबाव सामान्य से बहुत अधिक हो जाता है। 140/90 mm Hg से अधिक बीपी आने का अर्थ है कि आपका बीपी हाई है।
ऐसा देखा गया है कि अधिकतर 45 वर्ष की उम्र के पुरुषों में हाई बीपी की समस्या अधिक होती है। वहीं दूसरी तरफ 65 की उम्र होते ही यह समस्या महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। इसी तरह मधुमेह यानी डायबिटीज के रोगियों में भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम है।

हाई ब्लड प्रेशर (बीपी) High Blood Pressure के लक्षण क्या हैं

ऐसा देखा गया है कि सामान्यता हाई बीपी के लक्षणों का पता नहीं चलता जिस कारण इस समस्या को साइलेंट किलर का नाम भी दिया गया है। कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोगों में इसके लक्षण दिखाई नहीं देते, लेकिन जब स्थिति बहुत गंभीर हो जाती है तभी लक्षण दिखाई देते हैं। कुछ लक्षण है जिनकी मदद से पता लगाया जा सकता है कि आपके शरीर में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है-

  • सिर में दर्द होना
  • सांस लेने में परेशानी होना
  • नाक से खून आ सकता है
  • हाई बीपी से सिर चकराना
  • छाती में दर्द की समस्या
  • कभी-कभी आँखों के आगे अंधेरा आ जाता है
  • थकान महसूस होना
  • दिल की धड़कनों में असामान्यता आना
नोट- यह आर्टिकल सामान्य जानकारियों पर आधारित है किसी भी तरह की विशेष जानकारी के लिए डॉक्टरी सलाह अवश्य लें।

Leave a Comment