High Court Vacancy: हाई कोर्ट में 1255 पदों में निकली बम्पर भर्तियाँ, ऐसे करें आवेदन

High Court Jobs: हाई कोर्ट में असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर की 1255 पदों पर भर्तियां निकाली गई है. जिसमें आवेदन करने के लिए आप mphc.gov.in पर जा सकते है. यह भर्ती मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के माध्यम से निकाली गई है. मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर की अलग-अलग पदों के तहत भर्तियां निकाली गई है. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के द्वारा लगभग 1255 पदों पर यह वैकेंसी निकाली गई है. हाईकोर्ट में असिस्टेंट वैकेंसी और हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर की वैकेंसी के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए. कैसे होगी चयन की प्रक्रिया कहां और कैसे करें आवेदन. इन सभी सवालों के जवाब इस लेख में दिए जा रहे है. इसके अलावा आपको मध्य प्रदेश हाई कोर्ट वैकेंसी के नोटिफिकेशन एप्लीकेशन के बारे में भी पूरी जानकारी आपको दी जाएगी.

High court vacancy detail

 मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के द्वारा 1255 पदों पर भर्तियां निकाली गई है. जिससे स्टेनोग्राफर के पद शामिल है. आपको बता दें कि किस पद के लिए कितनी वैकेंसी निकाली गई है.

mp high court vacancy

 स्टेनोग्राफर ग्रेड के लिए 108 पद स्टेनोग्राफर ग्रेड 3 के लिए 205 पद स्टेनोग्राफर ग्रेड 3 कोर्ट मैनेजर स्टाफ के लिए 11 पद असिस्टेंट ग्रेड 3 के लिए 910 पद असिस्टेंट ग्रेड इंग्लिश के जानकार के लिए 21 पद यानी कुल मिलाकर के 1255 पदों के लिए भर्तियां निकाली गई है.

 जानिए किस पद के लिए है. कितना वेतन

  • स्टेनोग्राफर ग्रेड 2 के लिए ₹28700 से लेकर ₹91300 तक वेतन दिया जाएगा
  • स्टेनोग्राफर ग्रेड 3 के लिए वेतन ₹25300 से लेकर ₹80500 तक तय किया गया है.
  •  स्टेनोग्राफर ग्रेड 3 कोर्ट मेनेजर स्टाफ के लिए वेतन ₹19500 से लेकर ₹62000 प्रति माह तक घोषित किया गया है.
  •  असिस्टेंट ग्रेड 3 के लिए पे स्केल ₹19500 से ₹62000 प्रति माह तक है.
  •  असिस्टेंट ग्रेड 3 के लिए जिन्हें इंग्लिश आती है. उनके लिए पे स्केल 19500 रुपए से लेकर ₹62000 तक वेतन तय किया गया है.
  •  आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि जो वेतन आपको ऊपर बताया गया है. यह बेसिक पे है. यानी मासिक सैलरी के साथ सरकारी नियमों के अनुसार अन्य भत्ते भी वेतन के साथ जोड़ कर दिए जाएंगे।

  High Court vacancy की योग्यता

मध्य प्रदेश कोर्ट के द्वारा निकाली गई भर्तियों के लिए आवेदन कर्ताओं को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है. इसके अलावा पदों के अनुसार भी शैक्षिक योग्यता को तय किया गया है. इसकी अधिक जानकारी के लिए आप मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है. जहां पर नोटिफिकेशन के माध्यम से सभी शर्तों को डिटेल पूर्वक प्रेषित किया गया है. आवेदन कर्ताओं की उम्र 18 से 40 वर्ष तक की होनी चाहिए.इन भर्तियों के लिए आयु की गणना 1 जनवरी 2021 से की जाएगी. आरक्षित वर्गों को सरकारी नियमों के तहत अधिकतम उम्र सीमा में छूट प्रदान की जाएगी.

High Court Vacancy में आवेदन करने का तरीका.

 मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की वेबसाइट पर mpsc.gov.in की वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. ऑनलाइन आवेदन में आपको एक ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा जिसे भरने की आखिरी तारीख  30 दिसंबर 2021 है. और इस आवेदन को 30 नवंबर 2021 से शुरू किया जा रहा है. यानी इस वैकेंसी यों के तहत आवेदन करने के लिए आपके पास पूरा एक महीना है. ऑनलाइन एप्लीकेशन को भरने में यदि आपको कठिनाई आती है. तो आप इसे डाउनलोड करके भी भर सकते है. और बाद में फिर से ऑनलाइन सबमिट करा सकते है. अनारक्षित और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों से आवेदन शुल्क लिया जाएगा जिसकी शुल्क राशि ₹777 दो पैसे है. मध्य प्रदेश के आरक्षित वर्गों के लिए यह शुल्क ₹577 दो पैसे है.।

  High Court Vacancy चयन प्रक्रिया :

 मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के द्वारा इस वैकेंसी को पूरा करने के लिए दो चरणों में चयन प्रक्रिया लागू की जाएगी पहले चरण में प्रारंभिक और लिखित परीक्षा होगी इस प्रारंभिक परीक्षा में छात्रों से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे इसके बाद जो छात्र इस परीक्षा में पास होंगे उनका मुख्य परीक्षा लिया जाएगा यह परीक्षा साक्षात्कार के रूप में भी लिया जा सकता है. इस परीक्षा से जुड़ी अभी कोई भी तारीख घोषित नहीं की गई है. आपको बता दें कि इन परीक्षाओं को पास करने के लिए सुप्रीम कोर्ट की तरफ से सिलेबस भी तैयार किया गया है. इस सिलेबस को देखने के लिए आप एमपी सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर जा सकते है. और नोटिफिकेशन के तहत पूरा सिलेबस डाउनलोड कर सकते है. इन परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए आजकल बाजार में अलग-अलग तरह की किताबें भी है. जिन्हें पढ़कर के आप इन परीक्षाओं को पास कर सकते है.

आवेदन करने के बाद आपको अपने एप्लीकेशन के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को भी तैयार रख लेना चाहिए जिसमें आपका आधार कार्ड स्थान प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र और शैक्षिक योग्यता से जुड़े सभी प्रमाण पत्रों की सत्यापन भी की जाएगी.

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment