How to Add Unit in Ration Card: अब राशन कार्ड लिस्ट में बच्चे का नाम जोड़ना हुआ आसान, जानें सारी प्रक्रिया यहां

How to Add Unit in Ration Card: राशन कार्ड योजना देश के हर उस परिवार के लिए है जो गरीबी रेखा से नीचे आता है। इस योजना के अंतर्गत BPL परिवार के हर सदस्य को सस्ते मूल्य पर सरकारी राशन मिलता है। राशन कार्ड पर मिलने वाले राशन की मात्रा इस बात पर निर्भर करती है कि राशन कार्ड धारक के परिवार मेंं कितने सदस्य हैं। ऐसे मेंं अगर आपके परिवार के किसी सदस्य का नाम आपके राशन कार्ड मेंं नहीं जुड़ हुआ है तो आपको कम राशन मिलेगा। तो अगर आपके घर मेंं भी कोई बच्चा है जिसका नाम राशन कार्ड मेंं अभी तक नहीं जुड़ पाया है तो आप हमारे इस लेख मेंं बतायी गयी एक आसान प्रक्रिया का पालन कर अपने बच्चे का नाम राशन कार्ड मेंं जुड़वा सकते हैं। क्या है यह प्रक्रिया, इसे जानने के लिए आपको हमारे इस लेख को अंतिम तक ज़रूर पढ़ना होगा।

How to Add Unit in Ration Card

How to Add Unit in Ration Card

खाद्य विभाग द्वारा हाल ही मेंं राशन कार्ड मेंं नए सदस्य को जोड़ने की सुविधा चालू की है। अगर आपके घर मेंं भी कोई नया सदस्य आया तो आप जल्द से जल्द उसकी जानकारी अपने राशन कार्ड मेंं जुड़वा लें। लेकिन कई लोग इस प्रक्रिया की जानकारी से वंचित रह जाते हैं और पर्याप्त मात्रा मेंं राशन नहीं प्राप्त कर पाते हैं। ऐसे मेंं आप नीचे दी गई जानकारी से जान पाएंगे कि कैसे आप अपने बच्चे का नाम अपने राशन कार्ड मेंं जोड़ सकते हैं।

  • राशन कार्ड धारक को सबसे पहले “राशन कार्ड मेंं नाम जोड़ने” का फॉर्म खाद्य विभाग के दफ्तर या नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र से प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद फॉर्म मेंं अपना राशन कार्ड संख्या भरें। इसके बाद फॉर्म में पूछी गई अन्य जानकारियाँ जैसे घर के मुखिया का नाम, बच्चे के माता पिता का नाम, पता, बच्चे का लिंग, बच्चे की उम्र, इत्यादि पूछी गई जानकारियाँ बिना किसी गलती की भरें।
  • फॉर्म मेंं पूछी गई सभी जानकारियों को भरने के बाद आवेदक फॉर्म के सबसे नीचे अपना हस्ताक्षर करें।

अब आवेदक अपने आवेदन फॉर्म को सभी अनिवार्य दस्तावेजों के संलग्न कर खाद्य विभाग के कार्यालय में जमा कर दें। खाद्य विभाग द्वारा आपके आवेदन पत्र की जाँच की जाएगी और समस्त जानकारियों के सही पाए जाने पर आपके बच्चे का नाम आपके राशन कार्ड मेंं जोड़ दिया जाएगा।

आवेदन पत्र के साथ जमा करने वाले दस्तावेज़ों की लिस्ट निम्न प्रकार से है:

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • जिस बच्चे का नाम राशन कार्ड मेंं जुड़वाना है उसका जन्म प्रमाण पत्र
  • अगर बच्चे को गोद लिया हुआ है तो बच्चा गोद लेने के सर्टिफिकेट की प्रति
  • बच्चे के आधार कार्ड की फोटोकॉपी

आवेदक को इन सभी दस्तावेजों के साथ अपना आवेदन पत्र खाद्य विभाग मेंं जमा करना होगा जिसके बाद निर्धारित समय अवधि के भीतर आपके बच्चे का नाम आपके राशन कार्ड मेंं जोड़ दिया जाएगा।

Leave a Comment