IIT JAM Admit Card 2022: जारी किए गए ADMIT CARD, जानें कैसे करें DOWNLOAD

IIT JAM Admit Card 2022: INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY, ROORKEE (IIT) ने मास्टर्स कोर्स में दाखिले के लिए होने वाली IIT JAM (JOINT ADMISSION TEST FOR MASTERS) 2022 परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। एडमिट कार्ड आईआईटी रुड़की की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है वो अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया को जानने के लिए लेख को अंतिम तक ज़रूर पढ़ें।

IIT JAM Admit Card 2022

IIT JAM Admit Card 2022

13 फ़रवरी 2022 को देश के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित होने वाली IIT JAM की परीक्षा एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा यानी ONLINE EXAM होगा। यह एक आब्जेक्टिव परीक्षा होगी। इस परीक्षा में कुल 7 टेस्ट पेपर होंगे जिनमें BIO TECHNOLOGY, CHEMISTRY, ECONOMICS, GEOGRAPHY, MATHS, PHYSICS और MS के पेपर शामिल होंगे।

ऐसे करें अपना ADMIT CARD डाउनलोड

अगर आपने भी IIT JAM की परिक्षा के लिए आवेदन किया है तो आपको इसके ADMIT CARD को जल्द से जल्द डाउनलोड कर लेना चाहिए क्योंकि परीक्षा को अब ज़्यादा दिन नहीं रह गए हैं। आप अपना प्रवेश पत्र इन आसान चरणों में डाउनलोड कर सकते हैं।

  • उम्मीदवार सबसे पहले IIT ROORKEE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और होमपेज पर मौजूद डाउनलोड एडमिट कार्ड के LINK पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक लॉगिन विंडो खुलेगा जिसमें आपको अपने रजिस्‍ट्रेशन आईडी या ईमेल आईडी और JOAPS पासवर्ड की मदद से लॉगिन करना होगा।
  • आपका एडमिट कार्ड आपके सामने स्क्रीन पर खुल जाएगा। आप इसको डाउनलोड करलें और इसका प्रिंटआउट भी अवश्य निकलवा लें।
  • परीक्षा से संबंधित सभी जरूरी निर्देश एडमिट कार्ड पर ही दर्ज हैं इसीलिए अपने एडमिट कार्ड को संभाल कर रखें।

IIT JAM की परीक्षा का परिणाम 22 मार्च को घोषित होगा। परिणाम में चयनित उम्मीदवार 2 वर्षीय MSC JOINT M.Sc.-Ph.D, M.Sc.-Ph.D. डुअल डिग्री के लिए देश की विभिन्न IITs में प्रवेश ले सकता है।

Leave a Comment