IND vs SA 1st ODI Analysis: भारत ने कर दी 5 बड़ी गलतियां, वरना दर्ज करते रोमांचक जीत

IND vs SA 1st ODI analysis : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला पार्ल में खेला गया। पहले मुकाबले में भारत को 31 रनों से हार का सामना करा पड़ा। दक्षिण अफ्रीका ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम ने 296 रन का विशाल स्कोर भारत के विरूद्ध खड़ा किया। टेंबा बवुमा और डुसेन के 204 रनों की साझेदारी ने दक्षिण अफ्रीका टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया और गेंदबाज फेलक्यो, शामसी और लुंगी एंगीडी ने 2-2 विकेट चटका कर अपनी टीम को जीत दिलाई।

IND vs SA One Day One Day Cricket

IND vs SA One Day One Day Cricket

भारत की ओर से शिखर धवन ने 79 रन की पारी खेली और विराट कोहली, शार्दूल ठाकुर ने अर्धशतक जड़ टीम की पारी में योगदान दिया। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह ने 2 और रविचंद्रन अश्विन ने 1 विकेट अपने नाम किए।

भारत को बेहतर शुरुआत नहीं मिल पाई

भारत को पहला झटका तब लगा जब कप्तान केएल राहुल 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गए उन्हें एडन मार्करम ने विकेटकीपर किवंटन डिकॉक के हाथों कैच आउट कराया। विराट कोहली और शिखर धवन के बीच हुई साझेदारी ने थोड़ी मजबूती दी लेकिन दोनों ही बल्लेबाज बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच पाए।

पहली पारी में विकेट जल्दी गिरे पर बाद में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों पर दबाव नहीं बना पाई

दक्षिण अफ्रीका की टीम का पहला विकेट 19 रन पर गिरा था और 20 ओवर के अंदर टीम ने 68 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे। तत्पश्चात् दक्षिण अफ्रीकी कप्तान बवुमा और डुसेन की 204 रनों की साझेदारी ने टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया पर भारत यहाँ एक विकेट भी नहीं निकाल पाई और विरोधी टीम के दो बल्लेबाजों ने शतक बना लिया। चौथे विकेट के लिए भारत दक्षिण अफ्रीका पर दबाव बनाने में असफल रही।

विराट कोहली अपने अर्धशतक को शतक में तब्दील नहीं कर पाए

विराट कोहली 51 रन बनाकर पवेलियन लौट गए वो अपने अर्धशतक को शतक नहीं बना पाए विराट कोहली की बड़ी पारी भारत के लिए सार्थक साबित होती। अगले मैच में यही उम्मीद रहेगी कि विराट कोहली बड़ी पारी खेले और भारत को मजबूत स्थिति में लेकर जाए।

भारत की कमजोर फिल्डिंग और कैच छोड़ना भी वजह रही भारत के हार की। आज भारत के लिए वेंकटेश अय्यर ने अपना डेब्यू किया वो 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए उम्मीद रहेगी अगले मैच में वो अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का दूसरा मुकाबला पार्ल के बोलैंड पार्क में खेला जाएगा। दक्षिण अफ्रीका तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से आगे हैं।

Leave a Comment